logo-image

हैंड सैनिटाइजर बाद एफएमसीजी कंपनियों ने उतारे सब्जी और गैजेट्स डिसइनफेक्टैंट्स

कंपनी आगे कहती है कि मशरूम को छोड़कर अन्य फलों व सब्जियों को ढक्कनभर वेजी क्लीन के सॉल्यूशन में कुछ देर भिगोकर इसे हाथ से रगड़कर साफ किया जा सकता है

Updated on: 01 May 2020, 12:56 AM

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Corona Virus) महामारी से लड़ने के लिए हैंड सैनिटाइजर्स लॉन्च करने के बाद एफएमसीजी कंपनियां अब अन्य नए उत्पाद भी बाजारों में ला रही हैं, जिनमें फलों व सब्जियों, गैजेट्स और विभिन्न सतहों के लिए डिसइनफेक्टैंट्स जैसी चीजें शामिल हैं. मैरिको लिमिटेड की ओर से एक ऐसे नए उत्पाद की पेशकश की गई है, जो फलों व सब्जियों की सतह पर मौजूद कीटाणु, जीवाणु, वैक्स या मोम और मिट्टी को साफ करने में मददगार है, जबकि केविनकेयर ने व्यक्तिगत गैजेट्स (फोन, लैपटॉप इत्यादि) और इंसानों के स्पर्श में आने वाली सतहों के लिए सरफेस स्प्रे क्लीनजर्स को लॉन्च किया है.

मैरिको के मुताबिक, शरीर, हाथ, घर व रसोई की साफ-सफाई पर आजकल विशेष ध्यान दिया जा रहा है और वर्तमान परिस्थिति के साथ तालमेल बिठाने के लिए उपभोक्ता की नई आदतें भी विकसित हो रही हैं, हालांकि अभी भी ताजे उत्पादों की पूर्ण स्वच्छता पानी से धोने तक में ही सीमित है. 

यह भी पढ़ें-Good News form NOIDA: कोरोना मरीजों की संख्या घटकर 50 हुई, 24 घंटे में सिर्फ एक मामला 

कंपनी आगे कहती है कि मशरूम को छोड़कर अन्य फलों व सब्जियों को ढक्कनभर वेजी क्लीन के सॉल्यूशन में कुछ देर भिगोकर इसे हाथ से रगड़कर साफ किया जा सकता है और इसके बाद इसे तीस सेकेंड तक के लिए दो से तीन बार बहते हुए नल के पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें-COVID-19 रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तिन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए

केविनकेयर ने कहा कि गैजेट्स व अन्य सतहें जैसे कि दरवाजे, कुंडी, धातु, शीशा सहित अन्य कई अन्य जीवाणुओं की मौजूदगी के चलते खतरे के स्त्रोत हैं. केविनकेयर के मुताबिक, बैक्टो-वी गैजेट और मल्टी सरफेस डिसइंफेक्टेंट्स विभिन्न चैनलों में उपलब्ध कराई जाएंगी.