logo-image

निर्मला सीतारमण ने चौथी किस्त में 8 सेक्टर के लिए क्या-क्या घोषणा की एक नजर में यहां देखें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार राहत पैकेज का ऐलान कर रही हैं. 20 लाख करोड़ में से किस पर कितना खर्च किया जाएगा इसकी जानकारी हर दिन दे रही हैं.

Updated on: 16 May 2020, 06:12 PM

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) आज यानी शनिवार को शाम 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी. वित्त मंत्री प्रेस कॉन्फ्रेस कर आज 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज के चौथी किस्त की विस्तृत जानकारी देंगी. इसके पहले वह राहत पैकेज के तीन चरणों का ऐलान कर चुकी हैं. शुक्रवार को राहत पैकेज में निर्मला सीतारमण ने कृषि क्षेत्र के लिए कई ऐलान किए थे. उन्होंने कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए एक लाख करोड़ रुपए का ऐलान किया था.

लाइव अपडेट्स में आपका स्वागत है. शनिवार को निर्मला सीतारमण के पिटारे से किसके लिए क्या निकलता है जानने के लिए यहां बने रहें.

calenderIcon 17:11 (IST)
shareIcon

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एटॉमिक एनर्जी सेक्टर के लिए कुछ अहम फैसले लेने की बात कहीं. इस सेक्टर में भी पीपीपी मोड को लाया जाएगा. एटॉमिक सेक्टर को पीपीपी मोड में लाया जाएगा जो अभी  सिर्फ सरकार के अधीन है. पीपीपी मोड में रिसर्च रिएक्टर की स्थापना करेंगे. पीपीपी मोड में खाद्य संरक्षण केंद्र बनाए जाएंगे. 

calenderIcon 17:06 (IST)
shareIcon

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्पेस सेक्टर के लिए घोषणा करते हुए कहा कि अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत ने बहुत अच्छा काम किया है पिछले कुछ सालों में. स्पेस सेक्टर में निजी सेक्टर की भागीदारी बढ़ाने का अवसर दिया जाएगा. अंतरिक्ष क्षेत्र में अनुमानित नीति लाकर बदलाव करेंगे. ग्रहों को खोजने की बात हो या फिर किसी सेटेलाइट की लॉन्चिंग की. इसमें निजी क्षेत्र की भागीदारी के लिए आमंत्रित करेंगे. 

calenderIcon 17:17 (IST)
shareIcon

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने समाजिक बुनियादी ढांचे में निजी क्षेत्र के हिस्सेदारी के लिए कुछ बदलाव किए गए हैं. 30 प्रतिशत केंद्र और 30 प्रतिशत राज्य सरकारें वाइब्रेटिंग फंडिंग करेंगी. इससे बल मिलेगा. सोशल सेक्टर में 8100 करोड़ खर्च किए जाएंगे. 

calenderIcon 17:12 (IST)
shareIcon

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सामाजिक बुनियादी ढांचे में निजी क्षेत्र के हिस्सेदारी के लिए कुछ बदलाव किए गए हैं. 30 प्रतिशत केंद्र और 30 प्रतिशत राज्य सरकारें वाइब्रेटिंग फंडिंग करेंगी. इससे बल मिलेगा. 

calenderIcon 17:13 (IST)
shareIcon

निर्मला सीतारमण ने पावर कॉरपोरेशन कंपनी के लिए घोषणा की. इस सेक्टर का निजीकरण किया जाएगा. केंद्र शासित प्रदेश में बिजली का निजीकरण किया जाएगा. स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाया जाएगा. बिजली वितरण क्षेत्र में बदलाव किए जाएंगे. उपभोक्ताओं को पूरी बिजली मिलेगी. वितरण और बिजली चोरी पर लगाम लगाया जाएगा. बिजली उत्पादक कंपनियों को लाभ मिलेगा.

calenderIcon 17:00 (IST)
shareIcon

निर्मला सीतारमण ने पावर कॉरपोरेशन कंपनी के लिए घोषणा की. इस सेक्टर का निजी करण किया जाएगा. केंद्र शासित प्रदेश में बिजली का निजीकरण किया जाएगा. स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाया जाएगा. 

calenderIcon 16:54 (IST)
shareIcon

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सिविल एविएशन के लिए घोषणा करते हुए कई बातें बताई. जहाज सेक्टर में पीपीपी मोड से सिविल एविएशन का विकास किया जाएगा. 6 नए एयरपोर्ट की नीलामी होगी. 60 प्रतिशत हवाई क्षेत्र नागरिक विमानों के लिए उपलब्ध है...जिससे फ्यूल ज्यादा खर्च होता है और अधिक वक्त लगता है. इसपर काम किया जाएगा. ज्यादा से ज्यादा रूट बनाया जाएगा. इससे 1 हजार करोड़ का फायदा होगा. इससे एयरबेस की मैक्सीम यूटलाइजेशन हो सकता है. एयरपोर्ट ऑथिरिटी ऑफ इंडिया 6 नए एयरपोर्ट की नीलामी करेगी. 

calenderIcon 16:45 (IST)
shareIcon

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डिफेंस प्रोडक्शन के लिए घोषणा करते हुए कहा कि रक्षा उत्पादन में मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिलेगा. रक्षा सेक्टर में आत्मनिर्भर होना है. सेना हथियारों की जरूरत है. भारत में ही हथियार बनाए जाएंगे. वैसे हथियार का लिस्ट बनाया जाएगा जिनका आयात नहीं किया जा सकता है. उनपर हथियारों पर बैन लाया जाएगा. हथियारों का उत्पादन यहीं पर हो, विदेशों पर कम निर्भर हो.  रक्षा सेक्टर में स्वदेशी हथियारों के लिए अलग बजट है. ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड का कॉरपोरेटाइजेशन(निगमित) होगा. डिफेंस इंपोर्ट बिल में कमी आएगी जिसका लाभ भारत के उन कंपनियों को मिलेगी जो स्वदेशी हथियार बनाएंगे.डिफेंस सेक्टर में   एफडीआई लिमिट को 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74 प्रतिशत कर दी जाएगी. 

calenderIcon 16:45 (IST)
shareIcon

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने खनिज सेक्टर के लिए ऐलान किया कि 500 माइनिंग ब्लॉक की नीलामी होगी. माइनिंग लीज पर ट्रांसफर हो सकेगा. बुनियादी ढांचे के लिए 50 हजार करोड़ खर्च होगा. मिनरल इंडेक्स बनाया जाएगा. खनिज विकास के लिए नियम बदलेंगे. निजी निवेश को खनिज सेक्टर में बढ़ावा मिलेगा. 

calenderIcon 16:29 (IST)
shareIcon

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि कोयला क्षेत्र में कमर्शियल माइनिंग होगी. कोयला सेक्टर में सरकार का एकाधिकार खत्म होगा. सही कीमत पर ज्यादा कोयला मुहैया कराया जाएगा. इससे देश के अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी. 50 कोल ब्लॉक नीलामी के लिए लाया जाएगा. खुली नीलामी सरकार कराएगी. सरकार कोयला सेक्टर के बुनियादी ढांटे के लिए 50 हजार करोड़ खर्च किया जाएगा. 3336 औद्योगिक विकास क्षेत्र में लाभ होगा. 

calenderIcon 16:23 (IST)
shareIcon

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि 8 क्षेत्रों पर फोकस होगा. कोयला, खनिज, एयरपोर्ट , डिफेंस सेक्टर, स्पेस सेक्टर,बिजली क्षेत्र में काम होगा. 

calenderIcon 16:21 (IST)
shareIcon

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि 8 क्षेत्रों पर फोकस होगा. कोयला, खनिज, एयरपोर्ट , डिफेंस सेक्टर, स्पेस सेक्टर,बिजली क्षेत्र और एटॉमी सेक्टर को लेकर कुछ बदलाव किए गए हैं. जिससे आत्मनिर्भर भारत बनेगा. 

calenderIcon 16:20 (IST)
shareIcon

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि 8 सेक्टर जिसपर ज्यादा ध्यान देना है. जिसका रिफॉर्म किया जा सकता है. आठ नए क्षेत्रों को आपके सामने लेकर आए हैं जिसमें बदलाव किया जा सकता है. उसे आगे बढ़ाया जा सकता है. इन सेक्टर में निजी निवेश की मंजूरी दी जाएगी. 


 


 

calenderIcon 16:15 (IST)
shareIcon

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि हमारा ध्यान बुनियादी सुधारों पर है. ज्यादा उत्पादन और रोजगार बढ़ाने पर ध्यान है. उत्पादों को वैश्विक स्तर का बनाना जरूरी है. निवेश को लाना है. 

calenderIcon 16:13 (IST)
shareIcon

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि जीएसटी और डीबीटी में सुधार अहम है. तीन साल पहले मेक इन इंडिया की शुरुआत की गई थी. मेक इंडिया और आत्मनिर्भर भारत के तहत राहत पैकेज का ऐलान किया जाएगा. 

calenderIcon 16:12 (IST)
shareIcon

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि निवेशकों की पहली पसंद भारत है. भारत में निवेश और रोजगार को बढ़ाना है. 

calenderIcon 16:11 (IST)
shareIcon

निर्मला सीतारमण ने बताया कि हमें वैश्विक चुनौतियों का सामना करना होगा. मुकाबले के लिए तैयार रहना होगा. कई सेक्टर में रिफॉर्म की जरूरत है. 

calenderIcon 16:10 (IST)
shareIcon

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि हमें कम्पटिशन के लिए तैयार रहना है. पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत का ऐलान किया है. लॉकडाउन की वजह से कई सेक्टर चुनौतियों का सामना कर रहे हैं. 



calenderIcon 16:05 (IST)
shareIcon

निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू. 

calenderIcon 15:50 (IST)
shareIcon

थोड़ी देर में निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी शुरू. 

calenderIcon 15:33 (IST)
shareIcon

तीसरे दिन यानी शुक्रवार को वित्त मंत्री ने कृषि क्षेत्र के लिए कई बड़े ऐलान किये. किसानों की जिंदगी कैसे बेहतर हो इसे लेकर कानून में बदलाव करने की भी बात कहीं. 

calenderIcon 15:33 (IST)
shareIcon

तीसरे दिन यानी शुक्रवार को वित्त मंत्री ने कृषि क्षेत्र के लिए कई बड़े ऐलान किये. किसानों की जिंदगी कैसे बेहतर हो इसे लेकर कानून में बदलाव करने की भी बात कहीं. 

calenderIcon 15:33 (IST)
shareIcon

दूसरे दिन के ऐलान में वित्त मंत्री ने प्रवासी मजदूरों को दो महीने तक मुफ्त में अनाज से लेकर छोटे और सीमांत किसानों के लिए कई बड़े ऐलान किए. इसके अलावा वन नेशन वन राशन कार्ड समेत अन्य कईबड़े ऐलान शामिल हैं.

calenderIcon 15:24 (IST)
shareIcon

वित्त मंत्री ने पहले दिन मध्यम, लघु और सूक्ष्म उद्योगों के लिए कई बड़े ऐलान किया था. राहत पैकेज में मोदी सरकार ने गैर-वित्तीय कंपनियों के लिए भी लिक्विडिटी की घोषणा की है.

calenderIcon 15:23 (IST)
shareIcon

निर्मला सीतारमण लगातार तीन दिन से इस राहत पैकेज की जानकारी दे रही हैं. किस मद में कितना रूपया खर्च किया जा रहा है. 

calenderIcon 15:22 (IST)
shareIcon

कोरोना वायरस के चलते अर्थव्यवस्था नीचे गिर चुकी है. इसे पटरी पर लाने के लिए पीएम मोदी ने 20 लाख करोड़ राहत पैकेज का ऐलान किया है.