logo-image

तमिलनाडु स्थानीय चुनावों में आदर्श आचार संहिता लागू करने के लिए उड़न दस्तों का गठन

तमिलनाडु स्थानीय चुनावों में आदर्श आचार संहिता लागू करने के लिए उड़न दस्तों का गठन

Updated on: 22 Sep 2021, 02:10 PM

चेन्नई:

तमिलनाडु में जिन नौ जिलों में 6 और 9 अक्टूबर को ग्रामीण स्थानीय निकाय चुनाव होने जा रहे हैं, उनके जिला कलेक्टर एक अधिकारी के नेतृत्व में उड़न दस्ते का गठन करेगा।

यह सख्त चुनाव आचार संहिता लागू करने के लिए तमिलनाडु राज्य चुनाव आयोग के निर्देश का पालन कर रहे हैं।

बुधवार को एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि दस्ते तहसीलदार और राजस्व मंडल अधिकारियों के रैंक में कार्यकारी मजिस्ट्रेट का गठन करेंगे। उड़नदस्ते में पुलिस के जवान भी होंगे।

चुनाव आयोग ने जिला कलेक्टरों को निर्देश दिया है कि ये दस्ते सभी बूथों और निर्वाचन क्षेत्रों में 24 घंटे या चौबीसों घंटे निगरानी करें। उड़न दस्ते की इकाई में 8 घंटे की ड्यूटी के साथ तीन दस्ते तैनात किए जाएंगे। सभी तहसीलदारों और राजस्व मंडल अधिकारियों को उड़न दस्ते का हिस्सा बनने के लिए तैयार रहने की जानकारी दी गई है।

इन उड़न दस्तों की जिम्मेदारी निर्वाचन क्षेत्रों से मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए आचार संहिता के उल्लंघन, धमकी, हिंसा, पैसे की आपूर्ति, प्रावधानों, शराब आदि के संबंध में दर्ज की जा रही शिकायतों की जांच और कार्रवाई करना होगा।

उड़न दस्ते के पास 50,000 रुपये या उससे अधिक की राशि ले जाने वाले व्यक्ति या पार्टी कैडर को जब्त करने का अधिकार होगा और साथ ही 10,000 रुपये से अधिक कीमत के बैनर या पोस्टर जैसी कोई भी चुनाव संबंधी सामग्री ले जाने का अधिकार होगा। जुलूस में शराब या नशीली दवाओं और हथियारों के साथ पकड़े जाने वाले अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

एक कार्यकारी मजिस्ट्रेट, ने आईएएनएस को बताया, फ्लाइंग स्क्वॉड निश्चित रूप से चुनावों के दौरान होने वाली सभी असामाजिक गतिविधियों पर नजर रखेगा और तत्काल कार्रवाई करेगा। एक तहसीलदार एक कार्यकारी मजिस्ट्रेट के पद पर कार्रवाई करने के लिए दस्ते में है। हम चुनाव से संबंधित हिंसा और धन और शराब वितरण को कम करने की उम्मीद करते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.