logo-image

कर्नाटक, केरल में बाढ़ से जनजीवन प्रभावित, UP में 2.4 लाख लोग चपेट में

मध्य केरल में मंगलवार को मूसलाधार बारिश हुई, जिससे अधिकारियों को जलभराव से प्रभावित निवासियों के लिए अलर्ट जारी करना पड़ा.

Updated on: 30 Aug 2022, 11:07 PM

बेंगलुरु:

भारत के कई राज्य इस समय मानसूनी बारिश के प्रभाव से जूझ रहे हैं. दक्षिणी राज्यों केरल और कर्नाटक में लगातार बारिश के कारण कई इलाकों में जल-जमाव और बाढ़ आ गई है. इस बीच, उत्तर प्रदेश में बाढ़ ने 22 जिलों के 1,000 से अधिक गांवों में लगभग 2.4 लाख लोगों को प्रभावित किया है. भारतीय मौसम विभाग ने 30 अगस्त को तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और गरज / बिजली गिरने की संभावना व्यक्त की है, जबकि तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में अगले तीन दिनों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. 

केरल में लगातार बारिश

मध्य केरल में मंगलवार को मूसलाधार बारिश हुई, जिससे अधिकारियों को जलभराव से प्रभावित निवासियों के लिए अलर्ट जारी करना पड़ा. प्रभावित क्षेत्रों में शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया गया है, जबकि निवासियों को सतर्क रहने को कहा गया है. जिला कलेक्टरों ने राज्य के कई केंद्रीय जिलों में बाढ़ प्रभावित तालुकों के स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है. अधिकारी आपात स्थिति में जलजमाव वाले क्षेत्रों में निवासियों को निकालने की भी तैयारी कर रहे हैं. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले दो दिनों तक तेज बारिश जारी रहने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें : मनीष सिसोदिया ने कहा, क्लीन चिट मिल गई, CBI को मेरे बैंक लॉकर में कुछ नहीं मिला 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में कोच्चि शहर के कई हिस्सों, अलाप्पुझा, पठानमथिट्टा, एर्नाकुलम और कोट्टायम जिलों के कुछ कस्बों और गांवों में जलभराव दिखाई दे रहा है, जिससे वहां रहने वाले लोगों का जीवन दयनीय हो गया है. तटीय अलाप्पुझा जिले के चावल के कटोरे कुट्टानाड में जल स्तर बढ़ गया, क्योंकि इस क्षेत्र से बहने वाली नदियों ने कई स्थानों पर अपने क्षेत्र को तोड़ दिया. 

कई कर्नाटक जिलों के लिए येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने बेंगलुरु, बेलगावी सहित कर्नाटक के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. बेंगलुरू शहर में लगातार हो रही बारिश ने जनजीवन ठप कर दिया है. कर्नाटक सरकार ने भारी बारिश को देखते हुए मंगलवार को बेंगलुरु के स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की. बेंगलुरू के शहरी उपायुक्त के श्रीनिवास ने कहा, "भारी बारिश के कारण बेंगलुररु के कई हिस्सों में जलभराव हो गया और सोमवार को कई पेड़ उखड़ गए. भारी बारिश के कारण मंगलवार को बेंगलुरु के स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. कर्नाटक सरकार ने जून के बाद से 7,647.13 करोड़ रुपये के बारिश से संबंधित नुकसान का अनुमान लगाया है और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (एनडीआरएफ) के मानदंडों के अनुसार 1,0122.5 करोड़ रुपये की राहत के लिए केंद्र को एक प्रस्ताव भेज रही है. राजस्व मंत्री आर अशोक के अनुसार, जून से अब तक कुल 96 लोगों की जान चली गई है, जबकि तीन बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण लापता हैं; पिछले 24 घंटे में ही तीन लोगों की मौत हो गई है. 

2.4 लाख लोग उत्तर प्रदेश में बाढ़ से प्रभावित

भारत के उत्तरी राज्य उत्तर प्रदेश में स्थिति गंभीर है। राज्य के 22 से अधिक जिलों में बाढ़ से एक व्यक्ति की मौत हो गई है और लगभग 2.4 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. अधिकारियों के अनुसार, बाढ़ प्रभावित 1,079 गांवों में से 153 उत्तर प्रदेश के बाकी हिस्सों से कट गए हैं. बाढ़ की स्थिति को देखते हुए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 26 टीमों को कार्रवाई में लगाया गया है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में खाने के पैकेट भी बांटे जा रहे हैं. गंगा और वरुणा नदियों के बढ़ते जल स्तर ने वाराणसी के कुछ हिस्सों को अपने प्रसिद्ध घाटों सहित जलमग्न कर दिया है, जिससे हरिश्चंद्र और मणिकर्णिका घाटों के पास की गलियों और छतों पर शवों का अंतिम संस्कार करने के लिए मजबूर होना पड़ा.