logo-image

म्यांमार में बाढ़ से हजारों लोग हुए प्रभावित

म्यांमार में बाढ़ से हजारों लोग हुए प्रभावित

Updated on: 29 Jul 2021, 03:50 PM

यांगून:

सरकारी मीडिया रिपोटरें के अनुसार, जुलाई के तीसरे सप्ताह से भारी मूसलाधार बारिश के बाद म्यांमार के निचले हिस्से में बाढ़ से हजारों लोग प्रभावित हुए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बाढ़ ने देश के कायिन, मोन, रखाइन राज्यों और तनिन्थरी और बागो क्षेत्रों में अब तक हजारों निवासियों को प्रभावित किया है।

समाज कल्याण, राहत और पुनर्वास मंत्रालय द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, कायिन राज्य के कायनसेकगी, कावकारिक, हलिंगब्वे और म्यावाडी शहरों में 14,900 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

मंत्रालय के आंकड़े बताते हैं कि इसके अलावा, बाढ़ से मोन राज्य में 30,700 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं, रखाइन राज्य के थांडवे शहर में 2,900 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

उनमें से, 25,900 निवासियों को निकासी केंद्रों और सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया।

मौसम विज्ञान और जल विज्ञान विभाग का अनुमान है कि अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी के ऊपर मानसून जोरदार है।

विभाग की मौसम रिपोर्ट में गुरुवार को कहा गया है कि म्यांमार के तटों के साथ-साथ उबड़-खाबड़ समुद्रों के साथ तूफान का अनुभव होने का अनुमान है, और तूफान में सतही हवा की गति 35-40 मील प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

भारी बारिश और तेज हवा के साथ अचानक बाढ़ और भूस्खलन म्यांमार में मानसून की अवधि के दौरान अक्सर होते हैं, खासकर पहाड़ी इलाकों और निचले इलाकों में।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.