News Nation Logo
Banner

ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में जारी की गई बाढ़ की चेतावनी

ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में जारी की गई बाढ़ की चेतावनी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 26 Nov 2021, 03:00:01 PM
Flood warning

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सिडनी:   ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट पर लगातार हो रही मूसलाधार बारिश और आंधी के बाद न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू), क्वींसलैंड और विक्टोरिया के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को बाढ़ की चेतावनी जारी की गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार की रात सिडनी में एक घंटे के भीतर लगभग 30 मिमी बारिश हुई जबकि एनएसडब्ल्यू राजधानी शहर में तूफान आया था। मौसम विज्ञान ब्यूरो (बीओएम) ने सप्ताहांत के दौरान इस क्षेत्र में और गिरावट की उम्मीद की थी।

एनएसडब्ल्यू में सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में सिडनी से लगभग 300 किमी उत्तर में है, जहां बाढ़ से ग्रामीण शहर कैसिलिस में लोगों के घरों में पानी भर गया है।

नमोई नदी के 7 मीटर से ज्यादा की ऊंचाई पर पहुंचने के बाद गुरुवार शाम से राज्य के उत्तर में एक बस्ती पूरी तरह से अलग-थलग पड़ गई है।

एनएसडब्ल्यू स्टेट इमरजेंसी सर्विस (एसईएस) के स्वयंसेवक कार्यकर्ताओं ने बाढ़ के पानी को पार करने की कोशिश करने के बाद लोगों को उनकी कारों की छतों से पहले ही बचा लिया, जिससे बाढ़ के जोखिम को कम करने के प्रयास में अपने संचालन के क्षेत्र का विस्तार किया है।

जलप्रलय रिकॉर्ड तोड़ने वाली बारिश के शीर्ष पर है, जिसने एनएसडब्ल्यू के कुछ हिस्सों में सामान्य मासिक वर्षा को तीन गुना से ज्यादा कर दिया है और फसलों को नष्ट कर दिया है क्योंकि नदियां अपने किनारों को तोड़ रही हैं और चारागाहों में बाढ़ आ रही है।

इस बीच, क्वींसलैंड की राजधानी ब्रिस्बेन में गुरुवार को 40 वर्षों का सबसे गर्म दिन रहा, जिसमें शहर की सड़कों पर 140 मिमी बारिश हुई।

बीओएम मौसम विज्ञानी हेलेन रीड ने राष्ट्रीय प्रसारक एबीसी को बताया, क्वींसलैंड में बारिश नदी की स्थिति, नदी की ऊंचाई को बढ़ाने वाली है और बाढ़ की स्थिति को बढ़ा रही है।

बीओएम को यह भी उम्मीद है कि पूर्वी विक्टोरिया में पूरे सप्ताहांत में भारी बारिश और तूफान जारी रहेगा।

राष्ट्रीय स्तर पर यह अब तक के शीर्ष 10 सबसे नम नवंबर में से एक रहा है और बीओएम ने घोषणा की है कि ला नीना घटना ने उष्णकटिबंधीय प्रशांत क्षेत्र में खुद को स्थापित करने की घोषणा के साथ महीनों तक परिस्थितियों को जारी रखने की उम्मीद की है।

ऑस्ट्रेलिया की आखिरी बड़ी ला नीना घटनाएं 2010 और 2012 के ग्रीष्मकाल (दिसंबर से फरवरी) के बीच आई थीं और इसके कारण अब तक के कुछ सबसे गर्म दिन दर्ज किए गए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 26 Nov 2021, 03:00:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.