News Nation Logo

बिहार से लेकर यूपी तक बाढ़ का कहर, डूबे कई गांव

बारिश, बाढ़ ने उत्तर प्रदेश और बिहार में भारी तबाही मचा रखी है. लगातार हो रही बारिश से बिहार के कई इलाके बाढ़ की मार झेल रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 23 Aug 2020, 09:59:42 AM
flood

बाढ़ (Photo Credit: फाइल फोटो)

पटना/अयोध्या:

बारिश, बाढ़ ने उत्तर प्रदेश और बिहार में भारी तबाही मचा रखी है. लगातार हो रही बारिश से बिहार (Bihar) के कई इलाके बाढ़ की मार झेल रहे हैं. वहीं सरयू नदी का जलस्तर बढ़ने की वजह से अयोध्या (Ayodhya) के रुदौली तहसील के कई गांव बाढ़ की चपेट में आ गए है. बाढ़ के किसानों की फसल डूब गई है. कई इलाकों में कृषि भूमि क्षतिग्रस्त हो गई है. बाढ़ से प्रभावित लोगों ने बताया कि घर पानी की वजह से डूब चुके है. तो बिहार में बाढ़ से हालात और भी भयवाह है. यहां पर गंडक नदी, गंगा नदी का जलस्तर गांधी घाट, हाथीदह और कहलगांव में पानी लगातार खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है.

बिहार की कई नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर
पिछले 24 घंटे में बक्सर, मुंगेर, भागलपुर और कहलगांव, गंगा नदी के जलस्तर में 01 सेंटीमीटर, 03 सेंटीमीटर, 03 सेंटीमीटर और 03 सेंटीमीटर की वृद्धि दर्ज की गई है. साथ ही दीघा और हाथीदह में जलस्तर अभी स्थिर है. कोशी नदी का जलस्तर बलतारा अवस्थित गेज स्थल के पास 35.40 मीटर दर्ज किया गया, जो खतरे के निशान 33.85 मीटर से 1.55 मीटर ऊपर है. बागमती नदी का जलस्तर ढेंग, सोनाखान, कटौझा, बेनीबाद और हायाघाट गेज स्थलों पर खतरे के निशान से ऊपर है.

आपदा प्रबंधन विभाग सतर्क
इसके अलावा बिहार की और कई नदियों के बढ़े जलस्तर को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग पूरी तरह से सतर्क है. नदियों के बढ़े जलस्तर से बिहार के 16 जिलों के कुल 130 प्रखंडों की 1,322 पंचायतें प्रभावित हुई हैं, जहां आवश्यकतानुसार राहत शिविर चलाए जा रहे हैं. वहीं, खगड़िया और समस्तीपुर में राहत शिविर चलाए जा रहे हैं. इन सभी राहत शिविरों में लोग रह रहे हैं. जिनके लिए कम्युनिटी किचेन चलाए जा रहे हैं. साथ गी सभी बाढ़ प्रभावित जिलों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें राहत और बचाव का कार्य कर रही हैं.

सरयू नदी का जलस्तर बढ़ने से आई बाढ़
अयोध्या में सरयू नदी का जलस्तर बढ़ने से रुदौली तहसील के कई गांव में बाढ़ आ गई है. यहां पर बाढ़ का पानी लोगों के घरों में घुस गया, जिसकी वजह से कई घर डूबने के कगार पर है. वहीं, बाढ़ की वजह से किसानों की फसल डूब गई है. कई इलाकों में दूर-दूर तक केवल पानी ही पानी दिखाई दे रहा है. कृषि भूमि का पूरी तरह से बाढ़ के पानी में डूब गई है. वहीं, नदियों में बढे जलस्तर के कारण यूपी के कई जिले बाढ़ जैसे हालात का का सामना कर रहे हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 Aug 2020, 08:52:49 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.