logo-image

बाढ़ से भारतीय रेलवे को अब तक 150 करोड़ रुपये का नुकसान

बाढ़ की वजह से आई तबाही के कारण पिछले 7 दिनो में भारतीय रेलवे को अब तक 150 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है।

Updated on: 19 Aug 2017, 12:00 PM

highlights

  • बाढ़ से पिछले 7 दिनो में भारतीय रेलवे को अब तक 150 करोड़ रुपये का नुकसान
  • ट्रैक की मरम्मत करने में हर रोज़ 10 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं
  • सबसे अधिक नुकसान रेल कैंसिल किए जाने की वजह से हो रहा है

 

नई दिल्ली:

यूपी, बिहार, असम और पश्चिम बंगाल के कई इलाक़ो में बाढ़ की वजह से आई तबाही के कारण पिछले 7 दिनो में भारतीय रेलवे को अब तक 150 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है।

शुक्रवार को रेलवे के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने नुकसान की जानकारी देते हुए बताया, 'पिछले 7 दिनों में बाढ़ की वजह से अब तक रेलवे को 150 करोड़ का नुकसान हुआ है।' हालांकि उन्होंने ये साफ कर दिया है कि ये एक संभावित आंकड़ा है।

उन्होंने बताया, 'उत्तर पूर्व रेलवे को पैसेंजर और पार्सल की वजह से प्रतिदिन मिलने वाली 12 करोड़ रुपये की आय का नुकसान हो रहा है। वहीं टूटे ट्रैक की मरम्मत करने में हर रोज़ 10 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। सिर्फ इस ज़ोन में अबतक 94 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। ठीक इसी तरीक से ईस्ट सेंट्रल रेलवे को लगभग हर रोज़ 5 करोड़ रुपये की हानी हो रही है जबकि मरम्मत में 5.5 करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं।'

सक्सेना ने कहा, 'फिलहाल एक मोटा-मोटी आंकड़ा ही बताया जा रहा है, सही आंकड़ा हालात नियंत्रण में आने के बाद ही बताया जा सकेगा।'

चीन ने चुपके से भारत में छोड़ा पानी, ब्रह्मपुत्र और सतलुज नदी का हाइड्रोलॉजिकल डाटा नहीं किया शेयर

सूत्रों के मुताबिक सबसे अधिक नुकसान रेल कैंसिल किए जाने की वजह से हो रहा है। क्योंकि जगह-जगह पर ट्रैक बदलने या मरम्मत का काम हो रहा है।

NFR (नॉर्थइस्ट फ्रंटियर रेलवे) में अब तक कुल 445 ट्रेन कैंसिल की गई है, जबकि 151 ट्रेन को आंशिक तौर पर कैंसिल किया गया है। वहीं 4 ट्रेन के रूट बदले गए हैं।

वहीं ECR (ईस्ट सेंट्रल रेलवे) में 66 ट्रेन कैंसिल हुई है जबकि 105 ट्रेन को आंशिक तौर पर कैंसिल किया गया है। जबकि 28 ट्रेन की रूट बदल दी गई है।

बिहार में बाढ़ का कहर जारी, अब तक 153 मरे, 1 करोड़ लोग प्रभावित