logo-image

3 मई के बाद भी ट्रेन या विमान में सफर नहीं कर सकेंगे यात्री, मोदी सरकार ने नहीं किया कोई निर्णय

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के प्रसार से निपटने के लिये सरकार ने 25 मार्च से 14 अप्रैल तक लागू लॉकडाउन को आगे बढ़ाते हुए इसे 3 मई तक कर दिया है. इस दौरान देश में सभी तरह के सार्वजनिक परिवहन, रेलमार्ग और हवाई मार्ग पर यात्रा प्रतिबंध रहा.

Updated on: 19 Apr 2020, 02:56 PM

highlights

  • सरकार ने रेल-विमान यात्री सेवा शुरू करने का अभी कोई निर्णय नहीं किया.
  • कुछ एयरलाइनों ने स्वत: ही 4 मई से बुकिंग शुरू करने का निर्णय किया था.
  • मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सफाई दे बताया सरकार पहले देखेगी कोरोना संकट.

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने रविवार को स्पष्ट किया कि केंद्र सरकार (Modi Government) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के मद्देनजर रेल या विमान यात्री सेवाओं का परिचालन शुरू करने का अभी कोई निर्णय नहीं किया है और इस विषय पर अभी कोई चर्चा करना व्यर्थ है. यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार ने रेल या विमान जैसी यात्री सेवाओं को शुरू करने के बारे में कोई समय सीमा तय की है, जावड़ेकर ने बताया, 'इन्हें एक न एक दिन शुरू होना है लेकिन किस दिन होंगी, उसके बारे में अभी कुछ नहीं कह सकते. इस बारे में चर्चा करना अभी व्यर्थ है क्योंकि हम प्रतिदिन दुनिया की स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और रोज कुछ न कुछ नये सबक मिल रहे हैं. इस तरह से हम आगे बढ़ रहे हैं.'

यह भी पढ़ेंः एक अमेरिकी ने दिखाया अरुंधति राय को आइना, मोदी की आलोचना पर दिया ये करारा जवाब

मोदी सरकार ने नहीं किया कोई फैसला
जावड़ेकर ने बताया कि कुछ एयरलाइनों ने स्वत: ही 4 मई से बुकिंग शुरू करने का निर्णय किया और इस बारे में उन्होंने नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से बात की है जिन्होंने स्पष्ट किया कि सरकार ने अभी ऐसा कोई फैसला नहीं किया है. उन्होंने कहा, 'इस बारे में अंतिम निर्णय सरकार करेगी.' उन्होंने सुझाव दिया कि इस विषय पर किसी तरह की अटकलें न लगाएं. गौरतलब है कि कोरोना वायरस के प्रसार से निपटने के लिये सरकार ने 25 मार्च से 14 अप्रैल तक लागू लॉकडाउन को आगे बढ़ाते हुए इसे 3 मई तक कर दिया है. इस दौरान देश में सभी तरह के सार्वजनिक परिवहन, रेलमार्ग और हवाई मार्ग पर यात्रा प्रतिबंध रहा.

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार का यू-टर्न, गैर जरूरी उत्पादों को बेचने के लिये ई-कॉमर्स कंपनियों को छूट नहीं | LIVE UPDATES

कुछ कंपनियों ने शुरू कर दी बुकिंग
बहरहाल, कुछ विमानन कंपनियों ने चार मई से चुनिंदा घरेलू मार्गों पर बुकिंग शुरू करने की घोषणा की थी. इस पर नागर विमानन मंत्री मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा कि एयरलाइनों को सलाह दी जाती है कि वे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाएं शुरू करने पर सरकार के फैसला लेने के बाद ही टिकटों की बुकिंग शुरू करें. पुरी ने ट्वीट किया, 'नागर विमानन मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि घरेलू या अंतरराष्ट्रीय परिचालन शुरू करने के लिए अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है.' इससे पहले दिन में, एअर इंडिया ने कहा था कि वह कुछ मार्गों पर चार मई से घरेलू उड़ानों के लिए और एक जून से चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिये बुकिंग लेगी. वहीं, लॉकडाउन के मद्देनजर रेलवे ने भी तीन मई तक यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद कर रखा है और साथ ही कहा है कि कोई एडवांस बुकिंग नहीं होगी.