logo-image

अभिनंदन को लेने जा रहे उनके माता-पिता का प्‍लेन में तालियों के साथ स्वागत, देखें VIDEO

अभिनंदन को लेने उनके माता-पिता भी बाघा बार्डर पहुंच रहे हैं. दिल्‍ली में जिस फ्लाइट में अभिनंदन के माता-पिता आए थे, उसमें अभिनंदन के लिए तालियां बजाईं गईं.

Updated on: 01 Mar 2019, 02:07 PM

नई दिल्‍ली:

आज पूरे हिंदुस्‍तान की निगाहें वाघा बॉर्डर पर हैं. अपना जांबाज पायलट विंग कमांडर अभिनंदन आने वाला है. भारत ने आंखें तरेरी तो पाकिस्‍तान की घिग्‍घी बंध गई. पाकिस्तान के PM इमरान खान को 30 घंटे के भीतर ही ऐलान करना पड़ा कि भारतीय पायलट को बिना शर्त रिहा किया जाएगा. अभिनंदन को लेने उनके माता-पिता भी बाघा बार्डर पहुंच रहे हैं. दिल्‍ली में जिस फ्लाइट में अभिनंदन के माता-पिता आए थे, उसमें अभिनंदन के लिए तालियां बजाईं गईं. अभिनंदन के माता-पिता का हवाई अड्डे से लेकर एमईए, एयरफोर्स अधिकारियों और यात्रियों ने प्लेन के अंदर बैठे यात्रियों ने अभिवादन किया.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्‍तान में भी कमाल की बहादुरी दिखाई विंग कमांडर अभिनंदन ने

बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आत्मघाती आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. इसी के 13 दिन बाद जवाबी कार्रवाई करते हुए भारत ने पाकिस्तान के अंदर घुसकर एयर स्ट्राइक की. जैश के आतंकी अड्डों को ध्वस्त कर दिया. इसके बाद पाकिस्तान ने भी एयरस्ट्राइक की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के विमानों को खदेड़ दिया और एक विमान को मार गिराया. इस दौरान हमारा मिग-21 भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया और विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में सुरक्षित उतर गए. इसके बाद पाकिस्तान आर्मी ने उन्हें बंदी बना लिया.

यह भी पढ़ेंः 8 दिन बनाम 30 घंटे, जानें कैसे अटल बिहारी वाजपेयी से आगे निकल गए PM नरेंद्र मोदी

इसके बाद भारत की कूटनीतिक प्रयास शुरू कर दिए. विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई का एलान करने से पहले पाकिस्तान ने जमकर सौदेबाजी का संकेत दिया था. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉक्टर मुहम्मद फैजल ने कहा था कि पाकिस्तान के कब्जे में भारतीय पायलट सुरक्षित और स्वस्थ है. भारत ने हमसे पायलट का मुद्दा उठाया था. कुछ दिनों में हम फैसला करेंगे कि कौन सी संधि उस पर लागू होगी और भारतीय पॉयलट को युद्धबंदी दर्जा दिया जाए या नहीं.