News Nation Logo

कैलिफोर्निया में 18 हजार एकड़ तक फैली जंगल की आग

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 27 Jul 2022, 09:20:01 AM
Flame and

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लॉस एंजेलिस:   अमेरिका के कैलिफोर्नियामें योसेमाइट नेशनल पार्क के पास ओक के जंगल में 22 जुलाई को लगी आग की लपटें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। आग में अभी तक 41 मकान समेत अन्य इमारतें जलकर खाक हो चुकी हैं।

कैलिफोर्निया के वानिकी और अग्नि सुरक्षा विभाग के अनुसार, मध्य कैलिफोर्निया के मारिपोसा काउंटी में योसेमाइट नेशनल पार्क के पास शुक्रवार दोपहर को लगी आग की चपेट में जंगल का 18,087 एकड़ (73.2 वर्ग किमी) हिस्सा जलकर खाक हो चुका है, जो जंगल का 26 प्रतिशत हिस्सा है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 1,440 घर व इमारतें अभी भी खतरे में हैं। लगभग 3,000 कर्मचारी आग को बुझाने की कोशिशों में जुटे हुए हैं।

ओक फायर के कारण हजारों स्थानीय निवासी अपना घर खाली करने के लिए मजबूर हैं। कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम ने विस्फोटक आग के प्रभाव के कारण शनिवार को मारिपोसा काउंटी के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी।

अग्निशमन विभाग का कहना है कि बढ़ते तापमान की वजह से उन्हें आग बुझाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। शनिवार को मारिपोसा काउंटी में आपातकाल लागू कर दिया गया है और आग बुझाने के लिए संघीय सरकार से मदद की अपील की जा सकती है। आग लगने की प्रक्रिया इस बार पहले की तरह चरम पर नहीं है और दमकलकर्मी स्थिति को काबू में करने की कोशिश रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 27 Jul 2022, 09:20:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.