logo-image

केरल में कोरोना वायरस के 5 नए मामले, देश भर में संख्या पहुंची 39

केरल से घातक कोरोना वायरस (Corona Virus) के पांच नए मामले सामने आए हैं. इससे पहले यहां कोरोना वायरस से संबंधित तीन मामलों की पुष्टि हुई थी.

Updated on: 08 Mar 2020, 12:00 PM

highlights

  • केरल से घातक कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने आए हैं.
  • इससे पहले यहां कोरोना वायरस के तीन मामलों की पुष्टि हुई थी.
  • देश में इस खतरनाक वायरस से पीड़ितों की संख्या बढ़कर 39 हुई.

नई दिल्ली:

केरल से घातक कोरोना वायरस (Corona Virus) के पांच नए मामले सामने आए हैं. इससे पहले यहां कोरोना वायरस से संबंधित तीन मामलों की पुष्टि हुई थी, जिसमें मरीजों के उपचार और उनके पूरी तरह से स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी. इसके साथ ही देश में इस खतरनाक वायरस (COVID 19) से पीड़ितों की संख्या बढ़कर 39 तक जा पहुंची है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, परिवार के तीन लोग हाल ही में इटली (Italy) से लौटे थे, जहां कोरोना वायरस का काफी प्रकोप देखा जा रहा है. कोरोना वायरस से पीड़ित पांच लोगों में एक बच्चा भी शामिल है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली हिंसा: भागने में शाहरुख की मदद करने वाला मादक पदार्थ तस्कर UP में गिरफ्तार

पहले भर्ती ही नहीं होना चाहते थे
केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने बताया कि परिवार ने एयरपोर्ट पर अपनी यात्रा इतिहास की जानकारी नहीं दी थी और इस कारण उसने जांच भी नहीं कराई थी. उन्होंने कहा, 'वे शुरुआत में अस्पताल में भर्ती होने के लिए भी तैयार नहीं थे. हमें उन्हें इसके लिए मनाना पड़ा.' इसके बारे में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, 'बच्चे और उसके माता-पिता हाल ही में इटली से लौटे थे. वहां से लौटने के बाद उन्होंने कुछ रिश्तेदारों से भी मुलाकात की. उनके रिश्तेदार ही बीमारी के लक्ष्ण दिखने के बाद अस्पताल पहुंचे थे और उन्हें आईसोलेशन वार्ड में रखा गया है. वहीं इटली से लौटे परिवार को भी बाद में अलग-थलग रखा गया.'

यह भी पढ़ेंः गुजरात के कच्छ में पकड़े गए 4 पाकिस्तानी जासूस, करते थे सैन्य ठिकानों की जासूसी

चीन में रविवार को मरे 27
चीन में कोरोना वायरस से रविवार को 27 और लोगों की मौत हो गई जो पिछले करीब एक महीने में मृतकों की एक दिन में सबसे कम संख्या है. साथ ही जनवरी के बाद से इस विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या पहली बार 50 से कम दर्ज की गई है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि सभी 27 लोगों की मौत मध्य हुबेई प्रांत में हुई जो कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित है. रविवार को सामने आए 44 नए मामलों में से 41 हुबेई प्रांत के वुहान के हैं. चीन के मुख्य भूभाग में शनिवार तक संक्रमित लोगों की संख्या 80,695 हो गई जबकि इससे मरने वाले लोगों की संख्या 3,097 पर पहुंच गई है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली दंगा पीड़ितों को मुआवजे के लिए दिखाने होंगे कागजात, कागज दिखाने का ही कर रहे थे विरोध

93 देशों में 21,114 मामले आए सामने
एनएचसी ने बताया कि 20,500 से अधिक मरीजों का अब भी इलाज चल रहा है और 57,065 लोगों को बीमारी से उबरने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. इसके अलावा शनिवार को विदेश से आने वाले तीन लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई जिसमें से दो मामले बीजिंग में और एक मामला गान्सू प्रांत में सामने आया. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शनिवार को बताया कि 93 देशों में कोविड-19 के कुल 21,114 मामलों की पुष्टि हुई है. दुनियाभर में इससे संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 1,01,927 हो गई है.