News Nation Logo
Banner

बंगाल में बिजली गिरने से पांच की मौत, असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर

पश्चिम बंगाल के झारग्राम जिले में सोमवार को बिजली गिरने से पांच लोगों की मौत हो गई और 27 अन्य जख्मी हो गए.

By : Nitu Pandey | Updated on: 20 Jul 2020, 10:27:57 PM
assam flood

बंगाल में बिजली गिरने से पांच की मौत, असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

पश्चिम बंगाल के झारग्राम जिले में सोमवार को बिजली गिरने से पांच लोगों की मौत हो गई और 27 अन्य जख्मी हो गए. वहीं देश में कई स्थानों पर बारिश हुई. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में अगले दो दिन के दौरान भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. विभाग ने अपने मौसम पूर्वानुमान में कहा कि दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में अगले दो दिन के दौरान भारी बारिश का अंदेशा है.

असम सरकार के एक बुलेटिन के मुताबिक, राज्य में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है और सैलाब में एक और व्यक्ति की मौत हो गई. बाढ़ से राज्य के 24 जिलों के 24 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हैं. राज्य का सबसे बुरी तरह से प्रभावित जिला गोवालपारा है जहां 4.39 लोग प्रभावित है. इसके बाद बारपेटा में 3.37 लाख लोग और मोरीगांव में 3.35 लाख लोग प्रभावित हैं. कामरूप महानगर जिले में गुवाहाटी के पास सोनापुर में एक व्यक्ति की मौत हो गई. बाढ़ और भूस्खलन में जान गंवाने वालों की कुल संख्या 111 हो गई है, जिनमें से 85 लोग बाढ़ से संबंधित घटनाओं में मारे गए और 26 लोगों की जान भूस्खलन में चली गई.

इसे भी पढ़ें:अशोक गहलोत ने सचिन पायलट को लेकर कहा- मासूम चेहरा, हिंदी-अंग्रेजी पर कमांड और.....

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलग अलग इलाकों में बूंदा बांदी हुई और आसमान में बादल छाए रहे. सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम था. उत्तराखंड में पिथौरागढ जिले के बंगापानी उपमंडल के दो गांवों में सोमवार तड़के बादल फटने से एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गयी और छह अन्य जख्मी हो गए.

अधिकारियों के मुताबिक, इस घटना में 11 लोग लापता हो गए हैं. हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटे में काफी बारिश हुई है. घर्मशाला में 62 मिमी बारिश दर्ज की गई है. विभाग के अधिकारी ने बताया कि मनाली में 28 मिमी, नैना देवी में 26 मिमी, नाहन में 23 मिमी और पालमपुर में 17 मिमी बारिश हुई है. उन्होंने बताया कि नूरपुर और धर्मपुर में नौ-नौ मिमी बारिश हुई है. जोगिंदरनगर में सात मिमी, राजगढ़ और कोठी में छह मिमी, बिलासपुर में चार मिमी तथा केलांग में तीन मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में सोमवार को हल्की से तेज बारिश हुई. अलग अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली भी कड़की.

और पढ़ें:सचिन पायलट को निकम्मा कहने पर भड़के समर्थक, सीएम गहलोत का फूंका पुतला

पश्चिम बंगाल के झारग्राम में सोमवार को आकाशीय बिजली गिरने से पांच व्यक्तियों की मौत हो गई. इसके साथ दोपहर में तेज बारिश भी हुई. हरियाणा और पंजाब में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहा. दोनों राज्यों की साझी राजधानी चंडीगढ़ में हल्की बारिश हुई और अधिकतम तापमान 32.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. हरियाणा के हिसार में नौ मिमी बारिश दर्ज की गई तो अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब के अमृतसर, लुधियाना और पटिलाया में भी बारिश हुई और तीनों स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम दर्ज किया गया. 

First Published : 20 Jul 2020, 10:27:57 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो