logo-image

यूएन में PM Modi के योग सत्र की पांच बड़ी बातें, जानें कौन-कौन से आसन किए 

2015 में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत हुई. आज पीएम ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में योग सत्र की अगुवाई की.

Updated on: 21 Jun 2023, 08:09 PM

highlights

  • वर्ष 2015 में इस दिवस की शुरूआत हुई
  • योग भारत से आया है. इसे सभी लोग करने में सक्षम हैं: पीएम
  • पीएम के पास मशहूर रिचर्ड गेरे बैठे हुए थे

नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र में पीएम मोदी का योग सत्र खत्म हो गया. इस अवसर पर कई बड़े उद्योगतिपयों के नामचीन लोगों ने एक साथ योग किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि योग एकजुटता का प्रतीक है. ये मन के विकास के साथ स्वास्थ्य में सुधार लाता है. उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 में इस दिवस की शुरूआत हुई और आज नौ साल बाद अधिकतर देशों ने योग को अपनाया है. आइए जानते हैं इस योग सत्र की दस बड़ी बातें. 

 

1. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि बीते साल, 2022 को अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष मनाया गया था. भारत के प्रस्ताव का समर्थन करने को लेकर पूरे विश्व ने साथ दिया. बाजरा एक सुपरफूड होता है. ये स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है. इसके साथ पर्यावरण के लिए भी बेहतर है. 

2. योग सत्र में पीएम मोदी के साथ लोगों ने कई आसन लगाए. इन आसनों में है भद्रासन, ऊष्ट्रासन, उत्तान शिशुनासन, भुजंग आसन, पवन मुक्त आसन, शव आसन

3. पीएम मोदी ने योग सत्र में कहा, योग भारत से आया है. इसे सभी लोग करने में सक्षम हैं. इस पर किसी का कापीराइट नहीं है. 

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योग करने के लिए सबके बीच पहुंचे. उन्‍होंने सबके साथ योग किया. उनके पास मशहूर रिचर्ड गेरे बैठे हुए थे. 

5. संयुक्त राष्ट्र में देश की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कांबोज ने कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि पीएम मोदी  हमारा नेतृत्व करेंगे.