logo-image

तमिलनाडु में ग्रामीण स्थानीय निकाय चुनाव के मतदान का पहला चरण शुरू

तमिलनाडु में ग्रामीण स्थानीय निकाय चुनाव के मतदान का पहला चरण शुरू

Updated on: 06 Oct 2021, 11:05 AM

चेन्नई:

तमिलनाडु के नौ जिलों में ग्रामीण स्थानीय निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान बुधवार को शुरू हो गया।

राज्य चुनाव आयोग ने मतदान सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन और पुलिस के साथ कई दौर की वर्चुअल बैठकें की हैं।

कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, रानीपेट, तिरुप्पटूर, कल्लाकुरिची, विल्लुपुरम, तेनकासी, तिरुनेलवेली और वेल्लोर जिलों में मतदान हो रहे हैं। कई सीटों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू होने के बाद से अब मतदान तेज हो गया है। कल्लाकुरिची और विल्लुपुरम के कई निर्वाचन क्षेत्रों में बड़ी कतारें देखी गईं और अन्य जिलों में मध्यम मतदान दर्ज किया गया है।

तिरुनेलवेली और डिंडीगुल जिलों सहित दक्षिण तमिलनाडु के कई हिस्सों में हिंसा की सूचना मिलने के बाद सभी जिलों में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात है।

ऐसे आरोप लगे हैं कि भ्रष्टाचार हो रहा है और राजनीतिक दल अपने पक्ष में वोट डालने के लिए पैसे, शराब और खाद्य पदार्थों सहित मुफ्त का उपयोग करके लोगों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं।

दक्षिण तमिलनाडु में, हिंसा की हालिया घटनाओं ने तिरुनेलवेली और डिंडीगुल जिलों में संघर्ष को जन्म दिया है। तिरुनेलवेली में चुनाव भारी पुलिस बल के तहत होंगे, क्योंकि राज्य चुनाव आयोग नहीं चाहता कि इस क्षेत्र में दलित समुदायों और थेवरों के बीच कोई हिंसा हो।

तिरुनेलवेली के एक किसान सिंगारवेलु ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि इलाके में एक असहज शांति है और भारी पुलिस तैनाती चुनाव के दौरान किसी भी अप्रिय घटना को रोकेगी।

कल्लाकुरीचिही और विल्लुपुरम में, जिला प्रशासन ने बेहिसाब धन को जब्त कर लिया है जो मतदाताओं के बीच वितरण के लिए लाया गया था। सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि कल्लिकुरिची और विल्लुपुरम जिलों में कई लोगों के पास से 25 लाख रुपये से अधिक की धनराशि जब्त की गई है।

कई जिलों में जहां चुनाव हो रहे हैं, आयोग ने पुलिस और आबकारी अधिकारियों को सतर्क रहने और चुनाव के दौरान पूरी सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

अन्नाद्रमुक की याचिका के बाद मद्रास उच्च न्यायालय के हस्तक्षेप के बाद लगभग सभी बूथों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए और जिन बूथों पर कैमरे नहीं लगाए जा सके, वहां वीडियो रिकॉर्डिग की जा रही है।

कल्लाकुरिची जिला कलेक्टर, पी.एन. श्रीधर ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि चुनाव ड्यूटी में लगे सभी अधिकारियों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है। मतदान के दौरान लोगों को उचित उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं। हमने महामारी के प्रसार को रोकने के लिए सभी उपाय किए हैं और लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है, उन्हें बुधवार को मतदान केंद्र पहुंचना चाहिए।

राज्य चुनाव आयोग वी. पलानीकुमार ने मीडियाकर्मियों को बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए सभी सुविधाएं सुनिश्चित की गई हैं। उन्होंने कहा कि सभी निर्वाचन क्षेत्रों में दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर की भी व्यवस्था की गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.