News Nation Logo
भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

श्रीनगर और शारजाह के बीच जल्द शुरू होगी पहली अंतर्राष्ट्रीय उड़ान

श्रीनगर और शारजाह के बीच जल्द शुरू होगी पहली अंतर्राष्ट्रीय उड़ान

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 26 Sep 2021, 12:35:02 AM
Firt intl

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया के बीच विस्तृत विचार-विमर्श के बाद केंद्र शासित प्रदेश में विमानन बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए कई घोषणाएं की गई हैं। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

सिन्हा ने कहा कि सिंधिया और जम्मू-कश्मीर सरकार ने श्रीनगर और शारजाह के बीच जल्द ही पहली अंतर्राष्ट्रीय उड़ान शुरू करने पर सहमति व्यक्त की है, जिससे यूटी की लंबे समय से लंबित मांग को सीधे अंतर्राष्ट्रीय संपर्क के लिए समाप्त किया जा रहा है।

सिन्हा ने कहा कि इसी तरह, जम्मू हवाईअड्डे पर रनवे को बढ़ाया गया है और जम्मू हवाई अड्डे पर 30 प्रतिशत भार दंड 1 अक्टूबर से हटा दिया जाएगा। इससे एयरलाइंस और यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। हमने आसन्न एक नया हवाईअड्डा टर्मिनल बनाने का भी फैसला किया है। जम्मू में मौजूदा हवाईअड्डे के लिए। 122 एकड़ की भूमि की पहचान पहले ही की जा चुकी है। इसे जल्द ही अत्याधुनिक 25,000 वर्ग मीटर के नए टर्मिनल भवन के निर्माण के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) को सौंप दिया जाएगा।

सिंधिया ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि श्रीनगर में करीब 1500 करोड़ रुपये की लागत से नए टर्मिनल भवन का निर्माण जल्द शुरू होगा। जम्मू हवाईअड्डे पर नया टर्मिनल 600 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा।

सिंधिया ने कहा, निर्णय से दोनों डिवीजनों में आर्थिक प्रोत्साहन के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। केंद्र सरकार केंद्र शासित प्रदेश में हर क्षेत्र के सतत आर्थिक विकास और विकास को सुनिश्चित करने के लिए योजनाओं को एक केंद्रित तरीके से लागू कर रही है।

सिंधिया ने कहा कि उनका मंत्रालय और केंद्र शासित प्रदेश सरकार यूटी के बढ़ते पर्यटन, उद्योग क्षेत्रों के लिए अधिकतम उड़ान संचालन बढ़ाने पर काम कर रही है।

उन्होंने कहा, हेलीकॉप्टर सेवाओं को बढ़ाने के लिए भी प्राथमिकता के आधार पर आवश्यक कदम उठाए जाएंगे, खासकर उत्तराखंड की तर्ज पर यूटी के दूर-दराज के जिलों में।

केंद्र शासित प्रदेश में 15 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाई जा रही कार्गो सुविधा पर बोलते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह जल्द ही तैयार हो जाएगा और इससे केंद्र शासित प्रदेश के व्यापारियों और व्यापारिक समुदाय को सुविधा होगी।

श्रीनगर हवाईअड्डे पर पेड प्रीमियम लाउंज की लंबे समय से लंबित मांग का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इसे बनाने के लिए एक पार्टी को आमंत्रित करने के लिए फिर से एक निविदा मंगाई जाएगी और उम्मीद है कि प्रीमियम लाउंज जल्द ही आ जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 26 Sep 2021, 12:35:02 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो