News Nation Logo
Banner

एयरफोर्स One की तर्ज पर आज मोदी को मिलेगा बेहद सुरक्षित 'एयर इंडिया वन'

देश के राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री की सुरक्षा और बढ़ने वाली है. अमेरिका से लाए जा रहे पहले दो वीवीवाईपी बोइंग बी777 विमान 'एयर इंडिया वन' आज भारत आने वाले हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 01 Oct 2020, 04:30:13 PM
VVIP aircraft Air India One

VVIP aircraft Air India One (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देश के राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री की सुरक्षा और बढ़ने वाली है. अमेरिका से लाए जा रहे पहले दो वीवीवाईपी बोइंग बी777 विमान 'एयर इंडिया वन' आज भारत आने वाले हैं. इन विमानों को राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री समेत देश के अन्य वीवीआईपी के लिए उपयोग में लाया जाएगा. सरकारी सूत्रों ने एएनआई को बताया कि देश के वीवीआईपी के लिए स्पेशल एक्स्ट्रा सेक्शन फ्लाइट (एसईएसएफ) विमान आज दिल्ली के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आ रहा है. 

यह भी पढ़ें: Live: राहुल और प्रियंका गांधी को यमुना एक्सप्रेस पर रोका गया

यह विमान अगस्त महीने के शुरू में भारत पहुंचने थे और एयर इंडिया के अधिकारी विमान निर्माता बोइंग से इस विमान को हासिल करने के लिए अगस्त में अमेरिका गए थे. वैसे ऐसी संभावना थी कि वीवीआईपी की यात्रा के लिए ही निर्धारित ये दोनों विमान जुलाई तक मिल जाते, लेकिन कोविड-19 के चलते उनकी आपूर्ति में कुछ सप्ताह की देरी हुई.

एक अधिकारी ने बताया कि वीवीआईपी की यात्रा के दौरान इन दोनों बी777 विमानों को एयर इंडिया के नहीं, बल्कि वायुसेना के पायलट उड़ायेंगे. फिलहाल राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री एयर इंडिया के बी 747 में यात्रा करते हैं. उसे एयर इंडिया के पायलट ही उड़ाते हैं और एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड उनका रखरखाव करता है.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के दौरान कैंसिल हवाई टिकटों का रिफंड तत्काल देने का आदेश

नये विमानों का उपयोग केवल अतिविशिष्ट व्यक्तियों के सफर के लिए ही किया जाएगा. इन बी 777 विमानों में अत्याधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली 'लार्ज एयरक्राफ्ट इन्फ्रारेड काउंटर मीजर्स' और 'सेल्फ प्रोटेक्शन सूट्स' होगी. फरवरी में अमेरिका इन दोनों रक्षा प्रणालियों (विमानों) को 19 करोड़ डॉलर के मूल्य पर भारत को बेचने पर राजी हुआ था.

First Published : 01 Oct 2020, 01:18:20 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो