logo-image

पहली बार लेट हुई तेजस, यात्रियों को मिलेगा इतने रुपये का मुआवजा

तेजस के यात्रियों के लिए अच्छी खबर ये है कि ट्रेन के लेट होने के कारण इन यात्रियों को रेलवे मुआवजा भी देगा

Updated on: 20 Oct 2019, 08:00 AM

highlights

  • पहली बार देश में बनी सबसे तेज रफ्तार ट्रेन तेजस (Tejas) लेट हो गई.
  • तेजस अपने गंतव्य स्टेशन तक पहुंचने पर करीब पौने तीन घंटे लेट हो गई.
  • दरअसल, कृषक एक्सप्रेस के साथ कई और भी ट्रेने लेट हुई हैं.

लखनऊ:

पहली बार देश में बनी सबसे तेज रफ्तार ट्रेन तेजस (Tejas) लेट हो गई. तेजस अपने गंतव्य स्टेशन तक पहुंचने पर करीब पौने तीन घंटे लेट हो गई. दरअसल, लखनऊ जंक्शन (Lucknow Junction) पर गुरूवार रात ही कृषक एक्सप्रेस के दो कोच डिरेल होने से शुक्रवार सुबह तक ट्रेनों का संचालन अस्त व्यस्त रहा. इसी वजह से तेजस के संचालन में भी काफी दिक्कतें आईं.

लेकिन तेजस के यात्रियों के लिए अच्छी खबर ये है कि ट्रेन के लेट होने के कारण इन यात्रियों को रेलवे मुआवजा भी देगा. जी हां, देश में पहली बार ऐसा होने जा रहा है जब किसी ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: हरियाणा- महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: ऐसा चुनाव जो ना कभी देखा न कभी सुना, नेताओं की भीड़ में वोटर गायब

आईआरसीटीसी के चीफ रीजनल मैनेजर अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया कि कृषक एक्सप्रेस के डिरेलमेंट के कारण लखनऊ जंक्शन से यह ट्रेन पौने तीन घंटे देरी से रवाना हुई. वहीं दिल्ली पहुंचते-पहुंचते यह सवा तीन घंटे लेट हो गई. वापसी में भी यह ट्रेन नई दिल्ली से करीब दो घंटे लेट रवाना हुई. ऐसे में आईआरसीटीसी अपने वादे के अनुसार यात्रियों को बीमा कंपनी से 250-250 रुपये मुआवजा दिलाएगी. आईआरसीटीसी ने इसके लिए सभी यात्रियों के मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेज दिया है. इस लिंक पर क्लिक करके यात्री क्लेम के लिए दावा कर सकते हैं. दावा मिलने पर इंश्योरेंस कंपनी क्लेम का भुगतान करेगी.

यह भी पढ़ें: जैश के निशाने पर दिल्ली, दिवाली पर बड़े आतंकी हमलों की आशंका; भीड़-भाड़ वाले इलाकों पर नजर

बता दें कि डिरेलमेंट होने के कारण कृषक एक्सप्रेस 10 घंटे लेट हो गई. उसके अलावा लखनऊ मेल, पुष्पक एक्सप्रेस व चंडीगढ़ एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें लेट हो गईं.
कृषक एक्सप्रेस के यात्रियों को शुक्रवार पूरी रात लखनऊ जंक्शन के प्लैटफॉर्मों पर रात भर जागना पड़ा. यह ट्रेन रात 11:10 बजे के बजाए सुबह 09:10 बजे रवाना हुई. इस दौरान बड़ी संख्या में यात्री सिटी स्टेशन और बादशाहनगर स्टेशन सहित रास्ते के अन्य स्टेशनों पर ट्रेन इंतजार करते रहे.

एनईआर की लापरवाही से यात्रियों को सही जानकारी नहीं मिल सकी. पहले दो घंटे फिर तीन घंटे और उसके बाद लेट चलने का अपडेट करना ही बंद कर दिया. इससे यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा.