News Nation Logo
Banner

वायुसेना प्रमुख भदौरिया बोले- भारतीय आसमान में पहला राफेल 2020 में दिखेगा फिर...

भारतीय वायुसेना (आईएएफ) प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय आसमान में पहला राफेल लड़ाकू विमान मई 2020 में दिखेगा.

By : Deepak Pandey | Updated on: 04 Oct 2019, 06:12:22 PM
राफेल विमान

राफेल विमान (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारतीय वायुसेना (आईएएफ) प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय आसमान में पहला राफेल लड़ाकू विमान मई 2020 में दिखेगा. भदौरिया यहां आईएएफ दिवस से पहले एक प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे. आईएएफ दिवस आठ अक्टूबर को है. भदौरिया ने एक सवाल के जवाब में कहा कि भारत 36 राफेल लड़ाकू विमानों में से पहले चार विमान मई 2020 तक प्राप्त करेगा.

यह भी पढ़ेंःइमरान खान (Imran Khan) इधर जाएंगे उधर पाकिस्तान के तानाशाह परवेज मुशर्रफ (Pervez Musharraf) वापस आएंगे, जानें कैसे

भदौरिया ने कहा, "मई 2020 तक हम चार राफेल लड़ाकू विमान प्राप्त करेंगे. तभी हम इन विमानों को भारतीय आसमान में उड़ते देख सकेंगे. अगले वर्ष मई में राफेल विमान प्राप्त करने का फायदा यह है कि तबतक हमारे पायलट प्रशिक्षित हो जाएंगे." रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आठ अक्टूबर को फ्रांस में पहला राफेल लड़ाकू विमान आठ अक्टूबर को प्राप्त करेंगे. वह उसी दिन दो सीटों वाले विमान के ट्रेनर वर्जन में उड़ान भी भरेंगे.

भदौरिया ने कहा, "एक पूर्व आपूर्ति निरीक्षण टीम औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए पिछले माह फ्रांस में थी. उसी दौरान दस्तावेजों का काम पूरा हो गया था और विमान को आईएएफ द्वारा तकनीकी रूप से स्वीकार कर लिया गया था."

यह भी पढ़ेंःअयोध्या विवादः सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की डेडलाइन घटाई, अब 17 अक्टूबर तक पूरी करें जिरह 

उन्होंने यह भी कहा कि अलग बोली लगाकर अन्य 36 राफेल विमान को अधिग्रहित करने की कोई अलग योजना नहीं है. भारत लड़ाकू विमानों की कमी को पूरा करने के लिए 114 लड़ाकू विमानों को अधिग्रहित करने की योजना बना रहा है.

First Published : 04 Oct 2019, 06:09:43 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×