logo-image

Corona Virus : हर जनधन और किसान खाते में डाले जाएं 7500 रुपये, मनमोहन सिंह समिति की पहली बैठक

कोरोना वायरस (Corona Virus) त्रासदी को लेकर भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Dr. Manmohan Singh) की अध्यक्षता में गठित कांग्रेस के सलाहकार समूह की पहली बैठक में Covid-19 के प्रभाव और उससे उपजे हालात पर चर्चा हुई.

Updated on: 21 Apr 2020, 08:00 AM

नई दिल्‍ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) त्रासदी को लेकर भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Dr. Manmohan Singh) की अध्यक्षता में गठित कांग्रेस के सलाहकार समूह की पहली बैठक में Covid-19 के प्रभाव और उससे उपजे हालात पर चर्चा हुई. कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की ओर से गठित इस समिति ने सरकार के सामने कई मांगों को रखने का फैसला किया है. मसलन जिसमें हर जनधन खातों, पेंशन खातों, प्रधानमंत्री-किसान खातों में तत्काल 7500 रुपये जमा कराने की मांग की गई है.

यह भी पढ़ें : खुशखबरी : सफल रहा कोरोना वायरस पर पहली प्‍लाज्‍मा थेरेपी का परीक्षण

बैठक के बाद कांग्रेस सलाहकार समूह के सदस्य जयराम रमेश (Jayram Ramesh) ने कहा कि लघु एवं मध्यम उद्योग को पुनर्जीवित करने, फसल खरीद और पलायन समस्या को लेकर कांग्रेस एक विस्तृत प्लान तैयार कर रही है. वीडियो लिंक के माध्यम से हुई इस बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने कहा कि सरकार ने अब तक जो कदम उठाए हैं, वो अपर्याप्त हैं. हम सरकार को अपनी तरफ से सुझाव देंगे.

कांग्रेस नेता जयराम रमेश के मुताबिक, कांग्रेस एमएसएमई (MSME), मजदूरों और किसानों को राहत देने के लिए अगले एक-दो दिनों में अपनी सिफारिश केंद्र सरकार को भेजेगी.

यह भी पढ़ें : डॉक्टर की अंत्येष्टि में भीड़ ने किया हमला, साथी ने अकेले कब्र खोदकर दफनाया

बैठक में मनमोहन सिंह और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने MSME क्षेत्र को मदद देने पर जोर दिया. जयराम रमेश के मुताबिक, राहुल गांधी ने फिर दोहराया कि संकट की इस घड़ी में रचनात्मक मानसिकता के साथ सरकार का सहयोग करना है.

बीते 18 अप्रैल को कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने कोरोना संक्रमण पर पार्टी के विचारों को तैयार करने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह की अध्‍यक्षता में एक टीम बनाई थी. इस टीम में कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी और पी. चिदंबरम के अलावा संयोजक के रूप में रणदीप सिंह सुरजेवाला, केसी वेणुगोपाल, मनीष तिवारी, जयराम रमेश, प्रवीण चक्रवर्ती, गौरव वल्‍लभ, सु्प्रिया श्रीनेत और रोहन गुप्‍ता को शामिल किया गया था.