logo-image

First Lady मेलानिया ट्रंप ने पहना सफेद जंपसूट, ट्रंप नजर आए ब्लैक सूट में

एय़रपोर्ट पर शंख की गूंज रही. ढोल-ताशे से उनका स्वागत किया गया.

Updated on: 24 Feb 2020, 12:53 PM

अहमदाबाद:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अपने परिवार समेत भारत पहुंच गए हैं. इस दौरान एय़रपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत किया गया. भारतीय रीति-रिवाजों से उनका स्वागत किया गया. एय़रपोर्ट पर शंख की गूंज रही. ढोल-ताशे से उनका स्वागत किया गया. राष्ट्रपति ट्रंप डार्क ब्ल्यू और येलो टाई पहने हुए थे. वहीं अमेरिका की पहली महिला मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) सफेद जंपसूट (White Jumpsuit) पहने हुई थीं. मेलानिया का यह पहला भारत दौरा है. वहीं इससे पहले अमेरिका के और भी राष्ट्रपति आ चुके हैं और उनके साथ उनकी पत्नी भी मौजूद रही हैं. जानें वे क्या पहन के आए थे.

यह भी पढ़ें- CAA विरोधियों पर हमला करने के लिए ट्रॉलियों से मंगवाए गए पत्थर, देखें वायरल वीडियो

जैकलीन कैनेडी, 1962

अमेरिका के राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी की पत्नी जैकलीन कैनेडी भारत आने वाली पहली फर्स्ट लेडी थीं. जैकलीन अपनी बहन ली रेड्जविल के साथ भारत दर्शन के लिए आई थीं. अपने इस सफर में जैकलीन ने बच्चों के अस्पताल, गार्डन और राष्ट्रपति भवन समेत कई धार्मिक स्थलों के भी दर्शन किए थे. भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री पं जवाहर लाल नेहरू ने स्वागत और उनकी बेटी इंदिरा गांधी ने जैकलीन को होस्ट किया था. जैकलीन ने हाथी की सवारी के अलावा पिचोला तालाब में नाव की सवारी भी की थी. जैकलीन ने इस यात्रा के दौरान गुलाबी रंग की ड्रेस के साथ मोतियों की माला, हील्स, दस्ताने और हैट पहना था.

पैट्रीशिया निक्सन, 1969

अमेरिका के 37वें राष्ट्रपति साल रिचर्ड निक्सन 1969 में अपनी पत्नी पैट्रीशिया निक्सन के साथ भारत दौरे पर आए थे. पैट्रीशिया केवल एक ही दिन के लिए भारत आई थीं. पैट्रीशिया निक्सन ने इस दिन गुलाबी रंग का मिनी स्कर्ट और ब्लेज़र पहना था, साथ ही उन्होंने नीले रंग का स्कार्फ भी गले में लपेटा था.

रोजेलिन कार्टर, 1978

अमेरिका के 39वें राष्ट्रपति जिमी कार्टर साल 1978 में अपनी पत्नी रोजेलिन कार्टर के साथ भारत आए थे. जिमी के व्यस्त होने के कारण रोजेलिन ने अकेले ही भारत की कई जगहों पर अपनी अनुपस्थिती दर्ज करवाई. रोजेलिन ने दिल्ली के स्कूल जाकर कई बच्चों से भी मुलाकात की थी. बताया जाता है कि उन्होंने एक गांव के दौरे के समय गांव वालों को तोहफे में टीवी भी भेंट की थी. सबसे पहले वो एयरपोर्ट में सफेद रंग की ड्रेस पहनकर पहुंची थीं. बाद में भारत दर्शन के दौरान उन्होंने ग्रे रंग के ब्लेज़र और स्कर्ट के साथ नीले रंग का स्कार्फ पहना था.

यह भी पढ़ें- भारतीय रीति-रिवाज से हुआ डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत, एयरपोर्ट पर शंख की गूंज

हिलेरी क्लिंटन, 1995 और 1997

साल 1995 में हिलेरी क्लिंटन 12 दिवसीय दक्षिण एशिया के दौरे पर निकली थीं. इसी बीच वह अपनी बेटी चेल्सी क्लिंटन के साथ तीन दिनों के लिए भारत भी पहुंची थीं. भारत आकर उन्होंने महिलाओं के अधिकार और शिक्षा पर भाषण भी दिया था. यहां उन्होंने आगरा के ताजमहल समेत कई जगहों का दौरा किया. हिलेरी गुलाबी रंग के टॉप और लोंग स्कर्ट में ताजमहल पहुंची थीं. इसके 2 साल बाद 1997 में भी हिलेरी मदर टेरेसा के अंतिम संस्कार में शामिल हुई थीं.

लॉरा बुश, 2006

अमेरिका के 43वें राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश और उनकी पत्नी लॉरा बुश साल 2006 में महज 60 घंटो के लिए भारत आए थे. इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति भवन, नोएडा फिल्म सिटी और मदर टेरेसा मिशनरी चैरिटेबल सेंटर का दौरा किया. अंत में दोनो ने राजघाट में महात्मा गांधी को ऋद्धांजलि भी दी. भारत में लॉरा ने ग्रे रंग का कोट और स्कर्ट पहना था.

मिशेल ओबामा, 2010 और 2015

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा साल 2010 और 2015 में भारत पहुंचे थे. साल 2010 के दौरे में मिशेल और बराक मुंबई के स्कूल गए थे. इसके बाद वो साल 2008 में हुए आतंकवादी हमले 26/11 में बचने वालें लोगों से भी मिले थे. मिशेल ने अकेले दिल्ली के नेशनल हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट म्यूज़ियम का भी लुत्फ उठाया था. इस दौरे के दौरान मिशेल ने इंडियन डिजाइनर बीभू मोहापात्रा की बनाई हुई फ्लोरल ड्रेस पहनी थी. मिशेल के भारत आने के कुछ खास लम्हें कैमरों में कैद किए गए जिसमें वो बच्चों के साथ डांस और मस्ती करती हुई नज़र आ रही थीं. 2015 जनवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति मिशेल ओबामा, बराक ओबामा के साथ भारत दौरे पर आईं थी और गणतंत्र दिवस की परेड़ में शामिल हुईं थी. इस दौरान मिशेल ने काले कलर की कोट पहनी थी.