News Nation Logo

हिजाब पहन कॉलेज पहुंच हंगामा करने वाली प्रदर्शनकारी छात्राओं पर FIR

हिजाब पहनकर कक्षाओं में जाने की अनुमति मांगने वाले अधिकारियों के विरोध में छात्राओं के खिलाफ यह पहली प्राथमिकी है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 18 Feb 2022, 02:58:18 PM
HIjab

कर्नाटक हाई कोर्ट में हिजाब मसले पर हर रोज हो रही है सुनवाई. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 15 से 20 छात्रों के खिलाफ तुमाकुरु सिटी पुलिस में शिकायत
  • हालांकि प्राचार्य ने शिकायत में किसी छात्र का नाम नहीं लिया
  • कर्नाटक हाईकोर्ट हिजाब मसले पर रोज कर रहा है सुनवाई

बेंगलुरु:  

कर्नाटक उच्च न्यायालय की विशेष खंडपीठ जहां हिजाब मामले की रोजाना सुनवाई कर रही है, वहीं छात्रा हिजाब पहनकर कॉलेजों में आना जारी रख रहे हैं और कॉलेज के अधिकारियों के साथ बहस कर रहे हैं. इन छात्रों के खिलाफ पहली दंडात्मक कार्रवाई के तहत शुक्रवार को तुमकुरु जिले में निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने के आरोप में उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. हिजाब पहनने और कक्षाओं में जाने के अपने अधिकार की मांग कर रहे छात्राओं ने कॉलेज परिसर में विरोध प्रदर्शन कर हंगामा किया. इसी को देखते हुए तुमाकुरु के एम्प्रेस कॉलेज के प्राचार्य ने पिछले दो दिनों में निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने पर 15 से 20 छात्रों के खिलाफ तुमाकुरु सिटी पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. हालांकि प्राचार्य ने शिकायत में किसी छात्र का नाम नहीं लिया है.

हिजाब पहनकर कक्षाओं में जाने की अनुमति मांगने वाले अधिकारियों के विरोध में छात्राओं के खिलाफ यह पहली प्राथमिकी है. गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने पहले कहा है कि अब छात्रों के प्रति कोई नरम रवैया नहीं होगा और अंतरिम आदेशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया है. एक अन्य घटना में विजयपुरा जिले के इंडी कॉलेज के प्राचार्य ने एक हिंदू छात्र को 'सिंदूर' लगाने के चलते वापस भेज दिया. उसे गेट पर रोक दिया गया और सिंदूर हटाने के लिए कहा गया क्योंकि किसी भी धार्मिक प्रतीक की अनुमति नहीं है. परिजन स्कूल परिसर में आए और स्कूल के अधिकारियों से पूछताछ की और कहा कि मूल परंपरा पर सवाल नहीं उठाया जा सकता. पुलिस के हस्तक्षेप के बाद छात्राओं को कक्षा के अंदर जाने दिया गया. 

श्रीराम सेना के संस्थापक प्रमोद मुतालिक ने प्राचार्य को निलंबित करने की मांग करते हुए कार्रवाई की निंदा की है. हिजाब पहनने वाले मुस्लिम छात्रों के विरोध में भगवा शॉल के साथ कक्षाओं में भाग लेने आए छात्रों को प्रवेश से वंचित कर दिया गया और बेलगावी जिले के खानापुरा के नंधगढ़ कॉलेज में वापस भेज दिया गया. इस बीच, कूर्ग जिले के जूनियर कॉलेज के प्रिंसिपल का हिजाब पहने छात्रों को कॉलेज परिसर छोड़ने के लिए चिल्लाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया.

First Published : 18 Feb 2022, 02:18:06 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.