News Nation Logo

मुंबई के अस्पताल में आग तो सोलापुर में हॉस्पिटल का ऑक्सीजन प्लांट फटा, 4 मरे

मुंबई के मॉल में स्थित अस्पताल में लगी आग, दो लोगों की मौत

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 26 Mar 2021, 07:28:07 AM
Mumbai

मॉल में चल रहा था अस्पताल. ज्यादातर थे कोरोना मरीज. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • मुंबई के भांडुप में मॉल में चल रहे अस्पताल में आग
  • सोलापुर में बंद पड़े ऑक्सीजन प्लांट में धमाका
  • दोनों घटनाओं में बचाव एवं राहत कार्य जारी

मुंबई:

महाराष्ट्र (Maharashtra) में सोलापुर औऱ भांडुप के अस्पताल में हुए दो अलग-अलग हादसों में 4 लोगों की मौत हो गई है. मुंबई (Mumbai) के भांडुप में एक अस्पताल में देर रात आग लगने से अफरातफरी मच गई. घटना में दो लोगों के मरने की खबर है. आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है. खास बात है कि यह अस्पताल (Hospital) एक मॉल में तीसरी मंजिल पर स्थित है. दूसरी तरफ सोलापुर के अस्पताल में बंद पड़े ऑक्सीजन प्लांट में धमाका होने से उसकी चपेट में आए दो लोगों की इलाज के दौरान मौत हो गई. दोनों ही घटनाओं में बचाव और राहत कार्य जारी है. साथ ही हादसों की जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं.

भांडुप में एक मॉल में चल रहा था अस्पताल, आग से 2 मरे
मुंबई के भांडुप स्थित अस्पताल में आग करीब 12.30 बजे रात को लगी. घटना की जानकारी के बाद फायर ब्रिग्रेड की 23 गाड़ियां मौके पर आग बुझाने के लिए पहुंची. अस्पताल में राहत और बचाव कार्य जारी है. अस्पताल से 70 से अधिक मरीजों को निकालकर दूसरी जगह शिफ्ट किया गया. इनमें कोरोना (Corona) के मरीज भी शामिल हैं. आग कैसे लगी इसकी जांच की जा रही है साथ ही अस्पताल के अंदर भी सर्च किया जा रहा है कि कहीं और कोई मरीज़ अंदर फंसा तो नहीं है. घटना के बारे में जानकारी देते हुए डीसीपी प्रशांत कदम ने बताया कि करीब 90 से 95 प्रतिशत मरीजों को बचा लिया गया है जबकि दो लोगों की मौत हो गई है. उन्होंने कहा कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है. घटना को लेकर मुंबई मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा कि 'मैंने पहली बार मॉल के अंदर अस्पताल देखा है. आग लगने की वजहों का पता लगाया जा रहा है. कोरोना के 70 मरीजों समेत अन्य मरीजों को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है. दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.'

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में कोरोना के एक दिन में करीब 36 हजार केस, मुंबई में 5,504

सोलापुर के अस्पताल में बंद पड़े ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट, 1 की मौत
एक अन्य घटना में महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के एक अस्पताल में बंद पड़े ऑक्सीजन संयंत्र में विस्फोट हो गया. धमाके के समय संयंत्र के निकट बैठे 49 वर्षीय व्यक्ति की आज तड़के इलाज के दौरान मौत हो गई. मार्कंडेय सहकारी अस्पताल में दो ऑक्सीजन संयंत्र हैं. इनमें से एक संयंत्र में बुधवार को धमाका हुआ. इस संयंत्र का मार्च की शुरुआत से इस्तेमाल नहीं किया जा रहा था. धमाके के दौरान 49 वर्षीय हनमंत शिरसागर बेहोश हो गए और इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. धमाके के बाद हवा में सफेद पाउडर जैसा पदार्थ फैल गया. अस्पताल में वह पाउडर फैलने के बाद मरीजों को ऐहतियात के तौर पर दूसरे भवन में भेज दिया गया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Mar 2021, 07:04:41 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.