logo-image

शिमला में बालिका आश्रम के पास पहुंची जंगल की आग, करीब 100 बच्चे किए गए रेस्क्यू

शिमला में बालिका आश्रम के पास पहुंची जंगल की आग, करीब 100 बच्चे किए गए रेस्क्यू

Updated on: 01 May 2022, 08:55 PM

शिमला:

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के पास जंगल मे लगी आग रविवार को टूटीकंडी बालिका आश्रम के पास पहुंच गई। जंगल की आग ने बालिका आश्रम के बाहरी परिसर को भी चपेट में ले लिया। प्रशासन की तुरन्त कार्रवाई से आग आश्रम के भीतर पहुंचने से पहले बुझाई गई।

एहतियातन बालिका आश्रम में रह रहीं 76 छात्राएं और 20 शिशुओं को सुरक्षित जगह पर शिफ्ट किया गया। मंजीत शर्मा, एसडीएम शिमला शहरी, ने कहा कि प्रशासन मौके पर मौजूद है और स्थिति पर नजर बनाए हुए है।

हिमाचल प्रदेश की राजधानी के पास जंगलों में कई दिनों से लगी आग अब रिहायशी इलाकों तक पहुंच रही है। शिमला के तारादेवी जंगल मे पिछले करीब दो सप्ताह से धू-धू कर जंगल जल रहे हैं। लेकिन रविवार को स्थिति उस वक्त तनावपूर्ण और खतरनाक हो गयी जब ये आग हवा के साथ शिमला नगर निगम के शहर के बाहरी इलाके टूटीकंडी बालिका आश्रम तक पहुंच गयी। बालिका आश्रम के बिल्कुल करीब जंगल की आग के पहुंच जाने से आश्रम प्रबंधन में हड़कंप मच गया।

आनन फानन में मौके पर पहुंचे शिमला जिला प्रशासन और आश्रम प्रबंधन ने सबसे पहले आग को परिसर में पहुंचने से रोकने के लिए फायर ब्रिगेड और पुलिस की मदद ली और फिर आग बुझाने का काम किया। जबकि एहतियातन बालिका आश्रम में रह रही करीब 76 बालिकाओं और 0 से 6 साल की उम्र के 20 शिशुओं को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट किया गया।

एसडीएम शहरी मंजीत शर्मा ने मौके पर पहुंच कर जंगल की आग को बुझाने के अभियान का मोर्चा सम्भाला और आश्रम के बच्चों को सुरक्षित स्थानों पर भेजने की पूरी व्यवस्था की।

हिमाचल प्रदेश में लंबे अरसे से चल रही सूखे की स्थिति और इसके चलते लगालार तापमान में दर्ज की जा रही अप्रत्याशित बढ़ोतरी मानव और प्रकृति दोनों पर कहर ढा रही है। प्रचंड गर्मी ने हिमाचल जैसे पहाड़ी प्रदेश में इस बार सूखे की स्थिति और खुश्क मौसमी मिजाज के पुराने कई रिकार्ड तोड़ दिए हैं। फिलहाल प्रशासन और आश्रम प्रबंधन की तेजी से की गई कार्रवाई से करीब 100 बेसहारा बच्चों की जान पर आया संकट टल गया।

मौके पर पहुंचे शिमला शहरी एसडीएम मनजीत सिंह ने बताया कि बालिकाओं के सहयोग से आश्रम में आग को नहीं पहुंचने दिया गया और अब आग को काबू कर लिया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.