logo-image

बांद्रा में Lock Down तोड़ने पर मुंबई पुलिस ने 1000 लोगों पर महामारी अधिनियम के तहत दर्ज की FIR

मंगलवार की शाम को मुंबई पुलिस ने इन लॉक डाउन तोड़ने वालों पर महामारी अधिनियम के तहत 1000 लोगों पर एफआईआर दर्ज कर ली गई है.

Updated on: 14 Apr 2020, 10:38 PM

नई दिल्ली:

मुंबई के बांद्रा में मंगलवार को अप्रवासी मजदूरों के द्वारा लॉक डाउन (Lock Down) का उल्लंघन किए जाने के बाद पुलिस ने उन पर लाठी चार्ज करके उन्हें तितर बितर करने पर कामयाब तो हो गई थी लेकिन अब तक इस बात का खुलासा नहीं हो पाया कि आखिर यह अफवाह किसने फैलाई थी कि बांद्रा स्टेशन से ट्रेने निकलेंगी. मंगलवार की शाम को मुंबई पुलिस ने इन लॉक डाउन (Lock Down) तोड़ने वालों पर महामारी अधिनियम के तहत 1000 लोगों पर एफआईआर दर्ज कर ली गई है. मुंबई पुलिस अब सीसीटीवी कैमरों में इन लोगों की तलाश करने में जुट गई है. आपको बता दें कि लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर मुंबई के बांद्रा थाने में आईपीसी की धारा 143,147,149,186,188 के तहत  मामला दर्ज किया गया है. महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने कहा है कि ट्रेन शुरू होने की अफवाह फैलाने वाले बात पर जांच की जा रही है और अगर कोई दोषी पाया गया तो कार्रवाई की जाएगी.

आपको बता दें कि इसके पहले मंगलवार को मुंबई के बांद्रा स्टेशन पर लॉक डाउन (Lock Down) का जमकर उल्लंघन किया गया. सोशल मीडिया पर छाईं बांद्रा स्टेशन की इन तस्वीरों को देखकर एक बार फिर से लोगों में कोरोनावायरस (Corona Virus) का भय जाग गया है. इन तस्वीरों में हम खुलेआम देखते हैं कि कैसे यहां पर लोगों ने लॉकडाउन का उल्लंघन किया है. करीब तीन हजार मजदूर बांद्रा सेंट्रल पर इकट्ठा हो गए. इन सभी मजदूरों की मांग थी कि उन्हें उनके गांव जाने की इजाजत दी जाए.

पुलिस ने लोगों को तितर-बितर करने के लिए भांजी लाठियां
शुरुआत में तो पुलिस ने लोगों को समझाने की कोशिश की. लेकिन जब लोग नहीं माने तो पुलिस ने लाठी चार्ज कर लोगों को तितर-बितर किया. जानकारी के मुताबिक इस भीड़ में कामगार मजदूर थे. जिनका कहना था कि उनके पास खाने-पीने की कोई सुविधा नहीं. एडिशनल कमिश्नर ने न्यूज नेशन से बात करते हुए कहा कि कई लोगों की मांग थी कि उन्हें उनके गांव भेजा जाए.

यह भी पढ़ें-बांद्रा के बाद सूरत में भी मजदूरों ने उड़ाई Lock Down की धज्जियां, कहा- घर पहुंचाने की व्यवस्था करे सरकार

मजदूरों के लॉकडाउन तोड़ने पर शुरू हो गई राजनीति
मजदूरों के लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर सियासत भी शुरू हो गई. शिवसेना विधायक आदित्य ठाकरे ने ट्विटर पर लिखा है कि, बांद्रा स्टेशन पर मजदूरों की भीड़ को तितर बितर करने के लिए पुलिस की लाठी चार्ज से मामला हल नहीं हो रहा है. सूरत में तो दंगों के जैसे हालात हैं . मजदूर सिर्फ भोजन और आश्रय ही नहीं चाहता है वो अपने घरों को वापस जाना चाहते हैं. यह केंद्र सरकार की विफलता है कि वो प्रवासी श्रमिकों को उनके घर वापस भेज पाने की व्यवस्था कर पाने में असक्षम रही है, बांद्रा स्टेशन पर खड़ी भीड़ इसी का परिणाम है. 

यह भी पढ़ें-Lock Down को लेकर आदित्य ठाकरे ने केंद्र सरकार पर किया वार, कहा- घर जाना चाहते हैं मजदूर

अखिलेश यादव ने दी योगी सरकार को नसीहत
अखिलेश यादव ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को नसीहत दे डाली है. अखिलेश यादव ने ट्विटर पर लिखा, 'मुंबई में हजारों लोगों के सड़कों पर आकर घर लौटने की मांग को देखते हुए उप्र की सरकार तुरंत नोडल अधिकारी नियुक्त करे व केंद्र के साथ मिलकर महाराष्ट्र व अन्य राज्यों में फँसे प्रदेश के लोगों को निकाले. जब अमीरों को जहाज से विदेशों से ला सकते हैं, तो गरीबों को ट्रेनों से क्यों नहीं.'