logo-image

चीन से तैयार माल का नहीं होगा आयात, व्यापारी 15 जुलाई तक बेचेंगे चीनी स्टॉक, मनेगी हिंदुस्तानी दिवाली

कैट ने देश के व्यापारियों और लोगों को इस साल दिवाली को बड़े पैमाने पर हिन्दुस्तानी दिवाली के रूप में मनाने का आव्हान किया है.

Updated on: 26 Jun 2020, 11:18 AM

नई दिल्ली:

चीन के साथ सीमा पर लगातार बढ़ते विवाद के बीच कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) खुलकर सरकार के समर्थन में आ गया है. कैट ने चीनी वस्तुओं के बहिष्कार के लिए 'भारतीय सामान -हमारा अभिमान' के नाम से राष्ट्रीय अभियान शुरू किया है. कैट ने देश के व्यापारियों और लोगों को इस साल दिवाली को बड़े पैमाने पर हिन्दुस्तानी दिवाली के रूप में मनाने का आव्हान किया है. कैट ने कहा कि चीन और चीनी वस्तुओं के विरोध में देश के व्यापारी बेहद मजबूती से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और देश की सेनाओं के साथ खड़े हैं.

यह भी पढ़ेंः

15 जुलाई तक बेचें स्टॉक
कैट ने कहा है कि इस साल दिवाली पर अपने देश की मिट्टी से बने दीये और मिट्टी की मूर्तियां, सजावटी सामान भारत में बिजली के बल्ब और झालर तथा अन्य भारतीय सामान का ही उपयोग दिवाली के त्योहार पर किया जाएगा. इसी तरह राखी और जन्माष्टमी एवं अन्य त्योहार भी केवल भारतीय वस्तुओं का उपयोग कर भारतीय संस्कृति के अनुरूप ही मनाये जाएंगे. कैट ने यह भी कहा की देश में कोई भी व्यापारी भारत में किसी भी चीनी सामान की बिक्री नहीं करेगा. कैट ने व्यापारियों से चीन से अपना माल अब आयात न करने का अनुरोध करते हुए कहा की यदि किसी भी व्यापारी के पास चीनी सामान का स्टॉक है तो उन्हें ऐसे स्टॉक को 15 जुलाई तक बेच देना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया ने केंद्र सरकार और कई राज्य सरकारों की सराहना की और देश में चीनी सामानों के प्रवेश देने पर प्रतिबन्ध करने अथवा चीनी कंपनियों को दिए गए विभिन्न अनुबंधों को फिलहाल स्थगित करने पर सरकार के निर्णयों को ठीक ठहराया है. कैट ने देश के 7 करोड़ व्यापारियों की ओर से सरकारों द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों का पूरी तरह से समर्थन किया है और कहा की देश के सभी व्यापारी अपनी पूर्ण क्षमता के साथ प्रधानमंत्री मोदी और भारतीय सेनाओं के साथ खड़ा है.