logo-image

आर्थिक पैकेज पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कही ये 10 बड़ी बातें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को देश के आर्थिक पैकेज पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने कहा कि समाज के कई वर्गों से बातचीत कर पैकेज तैयार किया गया है.

Updated on: 13 May 2020, 04:57 PM

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को देश के आर्थिक पैकेज पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने कहा कि समाज के कई वर्गों से बातचीत कर पैकेज तैयार किया गया है. पैकेज के जरिए ग्रोथ को बढ़ाना है. भारत को आत्मनिर्भर बनाना है, इसलिए इसे आत्मनिर्भर भारत अभियान कहा जा रहा है. डारेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर, सूक्ष्म बीमा योजनाएं, पीएम आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, स्वच्छ भारत और आयुषमान भारत से गरीबों को सीधे लाभ पहुंचा है.

  1. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 3 महीने के लिए कर्मचारियों और एम्प्लायर का ईपीएफ योगदान सरकार दे रही थी. पहले मार्च, अप्रैल मई तक के लिए था, जिसे अब 3 महीने जून, जुलाई, अगस्त के लिए बढ़ाया गया है. इसपर 2500 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

  2. COVID-19 के चलते मोदी सरकार ने जो पहला कदम उठाया वो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के रूप में लेकर आए. देश के गरीब को भूखा न रहना पड़े इसलिए 1,70,000 करोड़ का ये पैकेज माननीय वित्त मंत्री जी ने आपके सामने रखा था.
  3. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को 20 लाख करोड़ रुपये के ऐतिहासिक पैकेज की घोषणा की है. उन्होंने हमें निर्देश दिया है कि प्रतिदिन अलग-अलग सेक्टर के आधार पर हम आप लोगों की उस पैकेज की जानकारी देंगे.
  4. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं- मोदी सरकार लोगों से बातचीत और संवेदनशीलता में भरोसा रखती है और बजट के बाद तुरंत कोरोना वायरस का प्रकोप आ गया. इसके बाद 79 करोड़ बैंक गरीब लोगों खातों में पैसा दिया गया
  5. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, लॉकडाउन के कुछ ही घंटों में राहत पैकेज की घोषणा की गई और लोगों तक मदद पहुंचाई गई. मैं और मेरी टीम आज से रोजाना आपको इस पैकेज को लेकर जानकारी देगी और जो पीएम मोदी का विजन है उसे आपके सामने रखेगी.
  6. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं- आने वाले दिनों में आरबीआई बाजार में पैसा लेकर आएगा, जिसे लेकर आपको आने वाले दिनों में जानकारी दी जाएगी.
  7. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस वार्ता में कहा कि 15 विभिन्न कदमों का जिक्र होगा, जिसमें 6 माइक्रो स्मॉल मीडियम एंटरप्राइसेस के लिए कदम उठाएंगे दो कदम एमएसएमई के फाइनेंस से जुड़ा है 2 पीएफ से जुड़े हैं.
  8. वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि चार साल के लिए MSME को तीन लाख करोड़ का लोन बिना गारंटी के दिया जाएगा. MSME को एक साल तक कर्ज चुकाने से राहत रहेगी. संकट में फंसे एमएसएमई को 20 हजार करोड़ की मदद दी जाएगी.
  9. वित्त मंत्री ने कहा कि 15 हजार से कम सैलेरी वालों को सरकारी मदद मिलेगी. कुटीर लघु उद्योग, ईपीएफ, एमएफआई, कॉनट्रैक्टर, रियल एस्टेट आदि सेक्टर को राहत दी जाएगी.
  10. अनुराग ठाकुर ने कहा कि पीएम भीम कल्याण योजना में देश के 80 करोड़ लोगों को अनाज देने का काम किया गया. जनधन खातों में सीधे पैसा डाला गया. उज्ज्वला योजना के लोगों को फ्री में सिलेंडर दिया गया. किसानों के खाते में पैसे डाले गए.