logo-image

ब्लैक मनी को व्हाइट कराने वालों की अब खैर नहीं, सरकार हुई सख्त

वित्त मंत्रालय ने बैंक खाता धारकों को आगाह किया है कि यदि उनके खाते को ब्लैक मनी को व्हाइट कराने में उपयोग किया गया तो आयकर कानून के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Updated on: 18 Nov 2016, 10:57 PM

highlights

  • ब्लैक मनी को वाइट में बदलवाने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई
  • आयकर विभाग ऐसे लोगों पर रख रही है नजर
  • जन-धन खाता धारकों का भी हो रहा है इस्तेमाल

नई दिल्ली:

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने बैंक खाता धारकों को आगाह किया है कि यदि उनके खाते को ब्लैक मनी को व्हाइट कराने में उपयोग किया गया तो आयकर कानून के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी। सरकार को सूचना मिल रही है कि कई खाताधारकों के खाते का इस्तेमाल ब्लैक मनी को व्हाइट करने के लिये किया जा रहा है। इसके लिए खाता धारकों को कमीशन दिया जा रहा है। 

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, दूसरे लोगों के बैंक खातों से अपने ब्लैक मनी को व्हाइट मनी में बदलवाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इन मामलों के सामने आने के बाद सरकार ने चेतावनी दी है कि गृहणियों, गरीब लोगों के खातों का कालेधन को सफेद करने के लिये इस्तेमाल करने पर सरकार कार्रवाई करेगी।

नियम के अनुसार जन-धन खाता धारक 50 हजार से ज्यादा जमा नहीं करा सकते हैं। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने पिछले दिनों कहा था कि जो लोग 50 हजार या उससे कुछ कम पैसे जन-धन खाते में जमा करा रहे हैं उनपर निगरानी रखी जा रही है। अब सरकार ने कहा है कि उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

और पढ़ें: शनिवार को बैंकों में केवल वरिष्ठ नागरिक ही बदल सकेंगे नोट

सरकार 8 नवंबर को 500 और 1000 के नोट पर प्रतिबंध की घोषणा की थी। इसी के साथ केंद्र ने कहा था कि जिनके पास कैश है वह ढाई लाख रुपये तक बगैर किसी टैक्स के पैसे जमा करा सकते हैं। केंद्र ने 500 और 1000 रुपये के नोट बदलने की तारीख 30 दिसंबर तय की है।

सरकार ने कालाधन जमा कराने वालों पर टैक्स के अलावा 200 प्रतिशत जुर्माने का ऐलान किया है।

और पढ़ें: देशभर के 2500 पेट्रोल पंप पर 2000 रुपये निकाल सकते हैं आप (Video)

और पढ़ें: नोटबंदी पर विपक्ष की प्रधानमंत्री से जवाब की मांग, सरकार कर रहीं है स्थिति सुधरने का इंतजार