logo-image

जेटली बोले, रोहिंग्या मुसलमानों पर सरकार अपने पुराने रुख पर कायम

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को रोहिंग्या मुसलमानों को लेकर कहा कि उनके प्रति रुख में कोई बदलाव नहीं होगा, क्योंकि इस मुद्दे पर पूरी तरह विचार कर लिया गया है।

Updated on: 20 Sep 2017, 11:45 PM

highlights

  • रोहिंग्या शरणार्थियों पर रुख साफ है कि वे अवैध प्रवासी हैं और उन्हें वापस जाना चाहिए: जेटली
  • जेटली ने कहा कि रोहिंग्या मुसलमानों के मुद्दे को केंद्र सरकार के ऊपर छोड़ा जाना चाहिए

नई दिल्ली:

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को रोहिंग्या मुसलमानों को लेकर कहा कि उनके प्रति रुख में कोई बदलाव नहीं होगा, क्योंकि इस मुद्दे पर पूरी तरह विचार कर लिया गया है। जेटली ने रोहिंग्या शरणार्थियों पर सरकार के रुख को एक नीतिगत मुद्दा बताया है।

म्यांमार के रोहिंग्या शरणार्थियों के बारे में पूछे जाने पर जेटली ने कहा, 'हमने इस मुद्दे पर स्पष्ट रूप से हलफनामा दिया है। हलफनामे में जो भी है, वह सरकार का पक्ष है।'

सरकार का रोहिंग्या शरणार्थियों पर रुख साफ है कि वे अवैध प्रवासी हैं और उन्हें वापस जाना चाहिए।

जेटली ने कहा, 'सुरक्षा संबंधी निहितार्थ क्या हैं, भारत की इस पर विदेश नीति क्या है, हमारे मानवतावादी विचार क्या हैं? हम भी बांग्लादेश की सहायता कर रहे हैं। हमने अनाज भेजा है और दूसरी मानवीय सहायता सामग्री भेजी है।'

उन्होंने कहा, 'इसके बाद भी राष्ट्रीय सुरक्षा की स्थिति पर क्या प्रभाव पड़ता है और जनसांख्यिकी संतुलन पर क्या प्रभाव पड़ता है, फैसला लेते समय सभी कारकों पर विचार किया गया है।'

उन्होंने कहा, 'यह एक नीतिगत मुद्दा है और हमने सर्वोच्च न्यायालय में अपने हलफनामे में अपने विचार प्रस्तुत किए हैं।'

और पढ़ें: बीजेपी की ध्रुवीकरण की राजनीति से भारत को खतरा

केंद्र ने सोमवार को सर्वोच्च न्यायालय से रोहिंग्या मुद्दे पर हस्तक्षेप नहीं करने का आग्रह किया, क्योंकि उन्हें निर्वासित किए जाने का कदम देश के व्यापक हित में एक नीतिगत फैसला है और उनमें से कुछ पाकिस्तानी गुप्तचर एजेंसी आईएसआई और आतंकवादियों से जुड़े हुए हैं।

सरकार ने शीर्ष अदालत से कहा कि रोहिंग्या मामला न्यायसंगत नहीं है और कानून में उनके निर्वासन के लिए निर्धारित उचित प्रक्रिया मौजूद है।

इसे केंद्र सरकार के ऊपर छोड़ा जाना चाहिए, ताकि देश के व्यापक हित में वह अपने नीतिगत फैसले के जरिए जरूरी शासनात्मक कार्य को अंजाम दे।

केंद्र ने प्रधान न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस ए.एम. खानविलकर और जस्टिस डी. वाई. चंद्रचूड़ की पीठ से कहा कि बहुत से रोहिंग्या आईएसआई, आईएसआईएस व दूसरे कट्टरवादी समूहों की संदिग्ध भयावह डिजाइनों में शामिल हैं, जो भारत के संवेदनशील इलाकों में सांप्रदायिक हिंसा के जरिए अपने गलत उद्देश्यों को हासिल करना चाहते हैं।

और पढ़ें: रूस की 8 साल की एक लड़की विरसाविया का दिल छाती से है बाहर