logo-image

तालिबान ने अमेरिकी सेना के साथ गुप्त समझौते के तहत अमेरिकियों को काबुल एयरपोर्ट के गेट तक पहुंचाया

तालिबान ने अमेरिकी सेना के साथ गुप्त समझौते के तहत अमेरिकियों को काबुल एयरपोर्ट के गेट तक पहुंचाया

Updated on: 01 Sep 2021, 09:20 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी सेना ने तालिबान के साथ एक गुप्त समझौते पर बातचीत की, जिसके परिणामस्वरूप आतंकवादी समूह के सदस्य अमेरिकियों के समूहों को सुरक्षित रूप से काबुल हवाईअड्डे के द्वार तक लेकर गए।

सीएनएन की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है।

अधिकारियों में से एक ने यह भी खुलासा किया कि अमेरिकी विशेष अभियान बलों ने हवाई अड्डे पर एक गुप्त द्वार (सीक्रेट गेट) स्थापित किया और निकासी प्रक्रिया के माध्यम से अमेरिकियों का मार्गदर्शन करने के लिए कॉल सेंटर भी स्थापित किए गए थे।

जबकि एक सैन्य अधिकारी ने कहा कि तालिबान के साथ व्यवस्था ने खूबसूरती से काम किया। अमेरिकियों और कमजोर अफगानों की मदद करने के लिए समर्पित एक अनौपचारिक नेटवर्क में शामिल अमेरिकियों ने कहा कि इस दौरान कुछ समस्याएं भी आई थी। विशेष रूप से शुरुआत में समस्या से जूझना पड़ा।

दो अमेरिकी रक्षा अधिकारियों ने कहा कि अमेरिकियों को हवाई अड्डे के पास पूर्व-निर्धारित मस्टर प्वाइंट्स पर इकट्ठा होने के लिए सूचित किया गया था, जहां तालिबान को उनकी जांच करने और उन्हें अमेरिकी बलों द्वारा संचालित गेट तक थोड़ी दूरी पर ले जाने की जिम्मेदारी दी गई थी, जो उनके पास खड़े थे। सीएनएन ने बताया कि अफगानों की भारी भीड़ के बीच उन्हें अंदर जाने दिया गया।

अमेरिकी सैनिक भीड़ के बीच से आगे बढ़ते हुए अमेरिकी नागरिकों को तालिबान के साथ जाते देख पा रहे थे, संभवत: कुछ भी होने की स्थिति में वे हस्तक्षेप करने के लिए तैयार थे।

अमेरिका में कई सूत्रों, जो भागने की कोशिश कर रहे लोगों के संपर्क में थे, ने बताया कि काबुल में अमेरिकी नागरिक और पासपोर्ट धारकों के बीच अविश्वास बना हुआ था कि उन्हें बताया जा रहा था कि उन्हें तालिबान से सुरक्षित मार्ग मिलेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि कई लोगों ने सोचा कि वे इस तरह के निर्देशों को गलत समझ रहे हैं और उन्होंने इसके बारे में स्पष्टीकरण भी मांगा था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सूत्रों ने कहा कि मस्टर प्वाइंट्स का उपयोग करने का प्रयास करने वाले पहले ही आश्वस्त हो जाना चाहते थे कि क्या तालिबान वास्तव में उन्हें इसकी अनुमति देगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.