logo-image

एनआईए ने आईएसआईएस केरल मॉड्यूल मामले में श्रीनगर में तलाशी ली

एनआईए ने आईएसआईएस केरल मॉड्यूल मामले में श्रीनगर में तलाशी ली

Updated on: 13 Mar 2023, 07:05 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सोमवार को श्रीनगर के करफली मोहल्ले में उजैर अजहर भट के घर की तलाशी ली और डिजिटल डिवाइस जब्त किए।

भट पर आईएसआईएस विचारधारा फैलाने, लोगों को आतंकवादी समूह में शामिल होने के लिए लुभाने और देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का संदेह है।

एनआईए ने कहा कि 2021 में उन्होंने मोहम्मद अमीन उर्फ अबू याह्या की जांच शुरू की, जो टेलीग्राम, हूप और इंस्टाग्राम जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आईएसआईएस के विभिन्न प्रचार चैनल चला रहे थे।

एनआईए ने कहा, वह आईएसआईएस की हिंसक जिहादी विचारधाराओं का प्रचार कर रहा था और इस आईएसआईएस मॉड्यूल में नए सदस्यों को कट्टरपंथी बना रहा था और भर्ती कर रहा था। उसने और उसके सहयोगियों ने निशाना बनाकर हत्या करने के लिए कुछ व्यक्तियों की पहचान भी की थी। उसने उलझाने के लिए जम्मू और कश्मीर में हिज्र करने की योजना भी बनाई थी और इस यात्रा के लिए विभिन्न स्रोतों से धन जुटाया था।

अधिकारी ने कहा कि जांच के दौरान यह पाया गया कि मोहम्मद अमीन केरल की दीप्ति मारला के संपर्क में था, जो एक धर्म परिवर्तित मुस्लिम थी, जिसने मैंगलोर के अनस अब्दुल रहमान से शादी की थी। साल 2015 में वह पढ़ाई करने के लिए दुबई गई थी, जहां उसकी मुलाकात मिजा सिद्दीकी से हुई और दोनों महिलाओं का आईएसआईएस के प्रति झुकाव विकसित हुआ। 2019 में उन्होंने खुरासान को हिज्र करने की कोशिश की और ईरान के तेहरान पहुंच गए। तेहरान पहुंचने के बाद खुरासान स्थित आईएसआईएस के गुर्गो से उनका संपर्क स्थापित नहीं हो सका।

एनआईए ने कहा, वे दोनों भारत लौट आए, और दीप्ति ने अमीन, ओबैद हामिद मट्टा, मदेश शंकर उर्फ अब्दुल्ला और अन्य के साथ संपर्क किया और आईएसआईएस प्रशासित क्षेत्र में हिज्र करने की योजना बनाई। जनवरी 2020 में वह हिज्र करने की योजना बनाने के लिए ओबैद से मिलने श्रीनगर गई और एक सप्ताह के लिए श्रीनगर में रही।

दीप्ति और ओबैद के बीच सामान्य संपर्क में रहने वालों में से एक, उजैर अजहर भट, जिसके बारे में संदेह है कि वह साजिश का हिस्सा था, के घर पर सोमवार को एनआईए ने छापा मारा। एजेंसी भट के घर से बरामद किए गए डिजिटल उपकरणों की जांच की जा रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.