logo-image

यूपी सरकार ने कबड्डी खिलाड़ी राहुल को बनाया गोवंश संवर्द्धन एवं डेयरी विकास का ब्रांड एम्बेसडर

यूपी सरकार ने कबड्डी खिलाड़ी राहुल को बनाया गोवंश संवर्द्धन एवं डेयरी विकास का ब्रांड एम्बेसडर

Updated on: 10 Jul 2023, 11:05 PM

लखनऊ:

यूपी सरकार ने गौवंश संवर्द्धन एवं डेयरी विकास को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी राहुल चौधरी को ब्रांंड एम्बेसडर बनाया है। वह प्रदेश में गोवंश के संवर्द्धन एवं गौ उत्पादों को प्रोत्साहित करेंगे। इससे बच्चे और युवा गौ जनित उत्पादों के प्रति जागरूक होंगे।

प्रदेश भर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 11 जुलाई से 25 अगस्त अभियान चलाकर गोचर भूमियों को कब्जामुक्त कराया जाएगा। साथ ही हरे चारे में वहां पर नैपियर घास को प्राथमिकता दी जाएगी। वहीं प्रदेश में 15 अगस्त तक गलघोटू टीकाकरण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

इस दौरान पशुधन और दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि पशुधन विभाग को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप कार्य करना होगा, क्योंकि वन ट्रिलियन डॉलर इकोनामी में पशुपालन का योगदान अत्यन्त महत्वपूर्ण है। ऐसे में अधिकारी पूरे मनोयोग से अपना दायित्व निर्वहन करें। विभागीय कार्यों में लापरवाही व उदासीनता बरतने वाले अधिकारियों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। प्रदेश के 100 आकांक्षात्मक विकास खंंडों में विभाग द्वारा कृत्रिम गर्भाधान, टीकाकरण एवं गोसंरक्षण का कार्य प्राथमिकता के आधार पर मिशन मोड पर किया जा रहा है, इसमें और तेज़ी लाने के निर्देश दिये गये। साथ ही अधिक से अधिक किसानों व पशुपालकों को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ देने और मोबाइल वेटनरी यूनिट द्वारा प्रदान की जा रही सुविधायें उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए।

कार्यक्रम के दौरान पशुधन मंत्री द्वारा स्मार्ट उपस्थिति मोबाइल एप का शुभारम्भ किया गया, जिसमें सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति दर्ज होगी। इससे फील्ड स्तर पर कार्यों के प्रति उनकी जवाबदेही तय होगी और शासन द्वारा मुख्यालय स्तर भी इसकी मॉनिटरिंग की जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.