News Nation Logo

एफआईआईटीजेईई ने शुरुआती चरण के स्टार्टअप के लिए एक्सेलेरेटर प्रोग्राम लॉन्च किया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 28 Jul 2022, 04:40:02 PM
FIITJEE launche

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   भारत में एक प्रमुख शिक्षा संस्थान एफआईआईटीजेईई ने एफआईआईटीजेईई एक्सेलेरेटर प्रोग्राम लॉन्च किया है, जो संस्थापकों को स्थायी कंपनियों के निर्माण और पैमाने पर मदद करेगा।

यह कार्यक्रम स्टार्टअप्स को एक संरचित सलाह कार्यक्रम और धन प्राप्त करने का अवसर प्रदान करेगा। कुछ स्टार्टअप्स को नई समस्याओं और चुनौतियों पर काम करने की सलाह भी दी जा सकती है, जो बड़े मूल्य सृजन के अवसर प्रदान करती हैं।

एडटेक, हेल्थटेक (केवल डीप तकनीकी एप्लिकेशन्स के साथ) और सामाजिक प्रभाव (केवल डीप तकनीकी एप्लिकेशन्स के साथ) क्षेत्रों में स्टार्टअप कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

90-दिवसीय कार्यक्रम इन तीन क्षेत्रों के सभी स्टार्टअप के लिए खुला है। इच्छुक आवेदक 27 जुलाई से 26 अगस्त की मध्यरात्रि तक एफआईआईटीजेईई एक्सेलेरेटर में अपने आवेदन जमा कर सकते हैं। कार्यक्रम को स्टार्टअप इंडिया पोर्टल द्वारा अनुमोदित और होस्ट भी किया गया है।

प्रारंभिक स्क्रीनिंग के बाद, शॉर्टलिस्ट किए गए उपक्रमों को एक गहन परामर्श कार्यक्रम से गुजरना होगा। एक बार मेंटरशिप खत्म हो जाने के बाद, ये स्टार्टअप डेमो डे पर एक प्रतिष्ठित जूरी के सामने अपना बिजनेस प्लान पेश करेंगे।

जूरी विभिन्न मापदंडों पर उपक्रमों की समीक्षा और मूल्यांकन करेगी। टॉप रेटेड स्टार्टअप्स को एफआईआईटीजेईई से निवेश मिलेगा।

सलाहकारों में उद्योग के नेता डी के गोयल, अध्यक्ष एफआईआईटीजेईई ग्रुप, पार्थ हलदर, एमडी, फिटजी ईस्कूल, उदित साहनी, सीईओ, माईपैट डॉट इन, ब्योमकेश, एवीपी- निवेश और रणनीति, फिटजी और आलोक अग्रवाल, प्रबंध भागीदार, द ग्रोथ लैब्स व अन्य शामिल हैं।

लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, एफआईआईटीजेईई ग्रुप के अध्यक्ष डी के गोयल ने कहा, हाल के दिनों में, भारत वैश्विक स्टार्टअप स्पेस में अग्रणी खिलाड़ियों में से एक के रूप में उभरा है, जो शीर्ष वीसी और वैश्विक निवेशकों के लिए एक चुंबक के रूप में कार्य कर रहा है। फिर भी, जब उच्च प्रभाव वाले क्षेत्रों में शुरुआती चरण के स्टार्टअप का समर्थन करने की बात आती है तो हमारा मानना है कि शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक प्रभाव जैसे क्षेत्र हमारे देश और दुनिया में अधिकतम जीवन को बदल सकते हैं। हम इस परिवर्तन को लाने में अपनी भूमिका निभाना चाहेंगे।

उन्होंने आगे कहा, हमारे एफआईआईटीजेईई एक्सेलेरेटर प्रोग्राम का उद्देश्य भाग लेने वाले स्टार्टअप्स को बड़े पैमाने पर समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए मार्गदर्शन और सलाह देना है। इस कार्यक्रम में निरंतर प्रभाव के लिए फंडिंग और परियोजनाओं को विकसित करने में सहायता शामिल होगी। इस साझेदारी के साथ, हम तेजी से विश्व स्तरीय समाधान विकसित करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, एक पूर्व स्टार्ट-अप होने के नाते, एफआईआईटीजेईई उन चुनौतियों से अच्छी तरह वाकिफ है, जिनका सामना स्टार्ट-अप समुदाय करता है। हमारी पहल, एफआईआईटीजेईई एक्सेलेरेटर प्रोग्राम, इन स्टार्टअप्स के लिए 30 वर्षो की हमारी सारी सीख लाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 28 Jul 2022, 04:40:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.