logo-image

भारत में धोखाधड़ी के आरोपों से लड़ते हुए, संदेसरा बंधु नाइजीरिया में फले-फूले

भारत में धोखाधड़ी के आरोपों से लड़ते हुए, संदेसरा बंधु नाइजीरिया में फले-फूले

Updated on: 06 Jun 2023, 03:20 PM

नई दिल्ली:

भारत द्वारा भगोड़ा घोषित संदेसरा भाइयों के परिवार के स्वामित्व वाली एक फर्म का चयन इस बात का ताजा संकेत है कि कैसे नाइजीरिया ने भाइयों को आश्रय प्रदान किया है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह कहा गया है।

ब्लूमबर्ग रिपोर्ट ने कहा, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बोला टीनूबू ने नाइजीरिया के हाइड्रोकार्बन क्षेत्र के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए हैं और नितिन व चेतन संदेसरा भाइयों कंपनियां इनमें प्रमुख भूमिका के लिए तैयार हैं। विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय तेल दिग्गज जैसे शेल पीएलसी और एक्सॉनमोबिल कॉर्प के इस पश्चिम अफ्रीकी देश से वापस जाने के बाद।

टीनूबू ने नवंबर 2022 के एक कार्यक्रम में कहा, यह खोज नाइजीरिया के लिए अवसर और महान समृद्धि की बहुलता प्रदान करेगी।

देश के पिछड़, भू-आबद्ध कोने में अरबों डॉलर की परियोजना में भारत के दो भाइयों द्वारा स्थापित एक कंपनी भागीदार है।

ब्लूमबर्ग ने बताया, भाई-बहनों ने अफ्रीका के सबसे बड़े कच्चे तेल उत्पादक देश में सबसे बड़ी स्वतंत्र तेल कंपनी का निर्माण किया है, जबकि भारत में उन पर देश के सबसे बड़े आर्थिक घोटालों में से एक को अंजाम देने का आरोप है।

गुजराती व्यवसायी संदेसरा बंधु ने 2017 में भारत छोड़ दिया था। वे अपने उधारदाताओं को धोखा देने से इनकार करते हैं और कहते हैं कि वे राजनीतिक उत्पीड़न के शिकार हैं।

ब्लूमबर्ग ने बताया कि लगभग 20 साल पहले नाइजीरियाई तेल उद्योग में प्रवेश करने के बाद उन्होंने डेल्टा में दो तटवर्ती लाइसेंस हासिल किए। जब भारत में उन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ा, उन्होंने अपना ध्यान लागोस में स्थानांतरित कर दिया। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अनुसार, उन्होंने नाइजीरियाई नागरिकता के लिए भी आवेदन किया था।

दोनों भाई भारत मे धोखाधड़ी के आरोपों से लड़ते हुए नाइजीरिया में फल-फूल रहे हैं।

ब्लूमबर्ग ने बताया कि अफ्रीकी राष्ट्र ने चार साल पहले यह कहते हुए उन्हें गिरफ्तार करने से इनकार कर दिया था कि भारतीय आरोप प्रकृति में राजनीतिक प्रतीत होते हैं।

लागोस के अपस्केल विक्टोरिया द्वीप पर एक अभयारण्य से, उनकी नाइजीरियाई कंपनियों में से एक ने उस शानदार परंपरा को जारी रखा है, जो वार्षिक दीवाली समारोह को प्रायोजित करती है, जिसकी शहर के छोटे भारतीय समुदाय में चर्चा होती है। श्रेया घोषाल जैसे बॉलीवुड गायकों को भी प्रदर्शन के लिए बुलाया जाता है।

परिवार का नाइजीरियाई तेल और गैस व्यवसाय सफलता स्वाभाविक है के नारे के साथ फल-फूल रहा है।

समूह की सहायक कंपनियां स्टलिर्ंग ऑयल एक्सप्लोरेशन एंड प्रोडक्शन कंपनी और स्टलिर्ंग ग्लोबल ऑयल रिसोर्सेज लिमिटेड - राज्य के स्वामित्व वाली नाइजीरियन नेशनल पेट्रोलियम कंपनी के साथ अनुबंध के माध्यम से डेल्टा में प्रतिदिन लगभग 50,000 बैरल कच्चे तेल का उत्पादन करती हैं।

ब्लूमबर्ग ने बताया कि एक अन्य इकाई को इस साल उत्पादन में तीसरा ब्लॉक लाने की उम्मीद है, जो अंतत: कुल दैनिक उत्पादन को 100,000 बैरल से ऊपर ले जाएगा।

शेल और शेवरॉन कॉर्प जैसे अंतरराष्ट्रीय बड़ी कंपनियों के अलावा, संदेसरा परिवार नाइजीरिया से तेल का शीर्ष निर्यातक है।

नितिन ने 2019 में कहा, उनकी फर्मों के करों ने नाइजीरियाई सरकार के राजस्व में 2 प्रतिशत का योगदान दिया।

अटलांटिक महासागर में एक अस्थायी भंडारण पोत के लिए बजरों पर कच्चे माल के परिवहन की एक निर्यात प्रणाली - पाइपलाइनों पर भरोसा करने के बजाय, जो चोरों के लिए असुरक्षित हैं, ने परिवार की कंपनियों को एक सुसंगत प्रदर्शन बनाए रखने में सक्षम बनाया है, क्योंकि अन्य निर्माता लड़खड़ा गए हैं।

भारतीय अधिकारी संदेसराओं की प्रथाओं के बारे में कम आशावादी दृष्टिकोण रखते हैं।

ब्लूमबर्ग ने बताया कि 1980 के दशक की शुरआत में, भाइयों ने एक पारिवारिक चाय-व्यापार व्यवसाय को तेल और गैस, स्वास्थ्य देखभाल, निर्माण और इंजीनियरिंग में फैले मुंबई-मुख्यालय समूह में बदल दिया और फार्मास्युटिकल ग्रेड जिलेटिन के दुनिया के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक के मालिक बन गए।

2010 की शुरुआत तक, समूह ने कहा कि इसका मूल्य लगभग 7 बिलियन डॉलर है। सीबीआई ने एक साल पहले सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि उस विस्तार में से कुछ को सुनियोजित आर्थिक धोखाधड़ी द्वारा वित्तपोषित किया गया था, जिसने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया सहित सार्वजनिक ऋणदाताओं के 1.71 बिलियन से डॉलर से अधिक की देनदारी छोड़ दी थी।

उनके खिलाफ लगाए गए आरोपों में बैंक ऋण सुरक्षित करने के लिए झूठे और मनगढ़ंत दस्तावेजों का उपयोग और विदेशों में धन का डायवर्जन शामिल है।

ब्लूमबर्ग ने बताया, सीबीआई ने दिसंबर 2019 की चार्जशीट में कहा कि उन्हीं ऋणदाताओं ने नाइजीरियाई तेल कारोबार के स्वामित्व वाली इकाई को क्रेडिट लाइन भी प्रदान की।

बैंक ऑफ इंडिया सहित राज्य समर्थित उधारदाताओं ने यूके की अदालतों से दो निर्णय जीते। 2018 और 2021 में स्टलिर्ंग ऑयल को सेवाएं प्रदान करने वाली संदेसरा कंपनियों को ऋण पर चूक के बाद लगभग 60 मिलियन डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.