News Nation Logo
Banner

कोरोना के खिलाफ जंग में अब सार्वजनिक स्थान वायरस मुक्त होंगे, देश में 31 मौतें

अब केंद्र सरकार ने कोरोनो वायरस (Corona Virus) के मद्देनजर कार्यालयों सहित आम सार्वजनिक स्थानों (Public Places) को कीटाणुमुक्त करने के दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

By : Nihar Saxena | Updated on: 30 Mar 2020, 11:11:11 AM
Corona Virus Infection Sanetizers

सीमाओं को सील कर इलाकों को किया जाएगा संक्रमण मुक्त. (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

highlights

  • आम सार्वजनिक स्थानों को कीटाणुमुक्त करने के दिशा-निर्देश जारी.
  • देश भर में 24 घंटे में छह संक्रमित मरीजों की जान चली गई.
  • अगर दुनिया की बात करें तो बीते एक दिन में 3,104 लोग मरे.

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने कोरोनो वायरस (Corona Virus) के मद्देनजर कार्यालयों सहित आम सार्वजनिक स्थानों (Public Places) को कीटाणुमुक्त करने के दिशा-निर्देश जारी किए हैं. चूंकि वायरस अलग-अलग समय तक वस्तुओं पर जीवित रहता है, इसलिए इसे मारने के लिए रसायनों (Chemicals) के साथ इसे कीटाणुरहित करना जरूरी हो जाता है. दिशा-निर्देशों के अनुसार, सेमिनार हॉल सहित कार्यालयों के सभी स्थानों को सुबह और शाम को साफ (Sentitzed) किया जाना चाहिए. श्रमिकों को भी काम करते समय डिस्पोजेबल रबर के जूते, दस्ताने और तीन परतों वाला मास्क पहनने के लिए निर्देशित किया गया है. निर्देश में कहा गया है कि श्रमिकों को शौचालय की सफाई करते समय हमेशा डिस्पोजेबल सुरक्षात्मक दस्तानें पहनने चाहिए.

यह भी पढ़ेंः Coronavirus Lockdown 6th Day Live: दिल्ली-नोएडा में सख्ती, बेवजह घर से बाहर निकलने पर होगी एफआईआर

साफ-सफाई का एक्शन प्लान
दिशा-निर्देशों में कहा गया है, 'अगर संपर्क वाली सतह भी गंदी दिखाई देती है तो उसे कीटाणुशोधन से पहले साबुन और पानी से साफ किया जाना चाहिए.' चूंकि बाहरी क्षेत्रों में हवा और सूर्य की रोशनी के कारण घर के अंदर की तुलना में कम जोखिम होता है, ऐसे में कीटाणुशोधन के प्रयासों में केवल बार-बार छुए जाने वाली गंदी सतहों पर ही फोकस किया जाना चाहिए. निर्देश में कहा गया है, 'इसमें बस स्टॉप, रेलवे प्लेटफॉर्म, पार्क और सड़कें शामिल हैं.' कहा गया है कि सार्वजनिक शौचालयों की सफाई के लिए, सफाई कर्मचारियों को शौचालय, सिंक और कमोड के लिए अलग-अलग सफाई उपकरणों का उपयोग करना चाहिए. इन जगहों पर मोप्स, नायलॉन स्क्रबर के अलग-अलग सेट उपयोग में लाया जाना चहिए.

यह भी पढ़ेंः 'मन की बात' में शख्स ने मांगी थी फिट रहने की Tips, पीएम मोदी ने शेयर की ये वीडियो

देश में कोरोना पीड़ितों की संख्या 1162, 31 की मौत
कोरोना वायरस की वजह से देश भर में 24 घंटे में छह मरीजों की जान चली गई, वहीं कुल मिलाकर देश में कोरोना मरीजों की संख्या 1171 हो गई है. इस बीमारी से अब तक 31 लोगों की जान जा चुकी है. 95 लोगों को इस बीमारी से या तो निजात मिल चुकी है या ये हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हो चुके हैं. देश के 27 राज्य इस वक्त कोरोना की चपेट में हैं. अगर दुनिया की बात करें तो बीते एक दिन में 3,104 लोग मरे हैं, जो दुनिया को इस बात की चेतावनी है कि 33,997 से अधिक लोगों की जान ले चुके इस वायरस के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन की स्थिति लंबे समय तक चल सकती है. अब तक दुनिया भर में कोरोना संक्रमित 7,22,435 हो चुके हैं, जिनमें 58,435 नए मामले हैं.

First Published : 30 Mar 2020, 11:11:11 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×