logo-image

रांची में होने वाले भारत-न्यूजीलैंड टी-20 मैच में 50 फीसदी दर्शक रह पायेंगे मौजूद, झारखंड में रविवार का लॉकडाउन भी हटा

रांची में होने वाले भारत-न्यूजीलैंड टी-20 मैच में 50 फीसदी दर्शक रह पायेंगे मौजूद, झारखंड में रविवार का लॉकडाउन भी हटा

Updated on: 29 Oct 2021, 10:30 PM

रांची:

कोरोना के मामलों में कमी को देखते हुए झारखंड सरकार ने शुक्रवार को कई महत्वपूर्ण फैसले लिये हैं। रांची स्थित जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आगामी 19 नवंबर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले टी-20 मैच में 50 फीसदी दर्शकों की मौजूदगी की इजाजत दी गयी है। इसके अलावा झारखंड में कोरोना के मद्देनजर पिछले चार महीने से लागू रविवार का टोटल लॉकडाउन भी हटा लिया गया है। राज्य में लोगों को नदियों और जलाशयों पर कुछ शर्तों के साथ छठ पर्व करने की अनुमति होगी। शुक्रवार की शाम झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में ये निर्णय लिये गये।

बता दें कि जेएससीए स्टेडियम में होनेवाले भारत-न्यूजीलैंड मैच में दर्शकों के प्रवेश को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई थी। इस वजह से मैच के लिए टिकटों की बिक्री पर भी कोई निर्णय नहीं हो पा रहा था। अब सरकार के ताजा फैसले के मुताबिक स्टेडियम की कुल क्षमता के मुकाबले 50 प्रतिशत दर्शकों को प्रवेश की इजाजत दी जायेगी। जेएससीए स्टेडियम की क्षमता लगभग 40 हजार दर्शकों की है। यानी करीब 20 हजार लोग मैच का लुत्फ उठा सकेंगे। मैच के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड प्रोटोकॉल को लेकर अलग से एसओपी जारी किया जायेगा।

झारखंड में सरकार ने रविवार को कुछ आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाजार और दुकानें खोलने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा रखा था। इस प्रतिबंध को हटा लिया गया है। इसके अलावा रात आठ बजे तक ही दुकानें खोलने की समय सीमा भी खत्म कर दी गयी है।

आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक के बाद राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने मीडिया को बताया कि राज्य के सभी स्कूलों में एक से पांच तक की कक्षाओं पर रोक बरकरार रहेगी। कक्षा दस से ऊपर तक के छात्रों के लिए कोचिंग कक्षाएं अब खोली जा सकेंगी।

सरकार ने अब वैवाहिक समारोहों में 500 लोगों को भाग लेने की इजाजत दी है। बड़ी क्षमता वाले वाले हॉल में पचास फीसदी तक लोगों के जमा होने की इजाजत होगी। यानी किसी हॉल या विवाह गृह की क्षमता 2000 है तो वहां होनेवाले वैवाहिक समारोह में 1000 लोग शामिल हो सकेंगे। आंगनबाड़ी केंद्रों को भी खोला जा रहा है, लेकिन सिर्फ उन्हीं सेविकाओं को केंद्रों में जाने की इजाजत होगी, जिन्होंने कोविड टीके के दोनों डोज ले लिये हैं। स्वीमिंग पूलों में भी उन्हें ही जाने की इजाजत दी जायेगी, जिन्होंने टीके के दोनों डोज ले लिये हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.