logo-image

ओडिशा में तूफान की आशंका, IMD ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने दबाव पर किया अलर्ट 

IMD की ओर से जारी एक बुलेटिन में ऐसा कहा गया है कि यह दबाव ओडिशा के पारादीप से करीब 610 किलोमीटर दक्षिण में मौजूद है

Updated on: 22 Oct 2023, 11:35 PM

नई दिल्ली:

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना दबाव 24 अक्टूबर तक कम तीव्रता  वाले चक्रवाती तूफान में बदल सकता है. ऐसी जानकारी मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को दी है. आईएमडी की ओर से जारी एक बुलेटिन में ऐसा कहा गया है कि यह दबाव ओडिशा के पारादीप से करीब 610 किलोमीटर दक्षिण में मौजूद है. इसमें कहा गया है कि अगले 24 घंटे में गहरे दबाव से बदल जाने की संभावना है. यह अगले 12 घंटे मे उत्तर-पश्चिम की की ओर बढ़ने वाला है. चक्रवात अगले  तीन दिनों में बांग्लादेश-पश्चिम बंगाल तटों पर बढ़ेगा.’

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक उमाशंकर दास के अनुसार, यहां एक चक्रवाती तूफान बनने की आशंका बनी हुई है. मगर इसके कमजोर रहने की संभावना है. इसका ओडिशा पर हल्का प्रभाव पड़ेगा. इसमें हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. समुद्र में यह राज्य के तट से करीब 200 किलोमीटर दूर होगा. पश्चिम मध्य और इससे सटे पूर्व मध्य और दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में 50-60 किमी प्रति  घंटे से लेकर 70 किमी प्रति घंटे तक की तेज हवा चलने की उम्मीद है. 

ये भी पढ़ें: India Canada Tension: भारत-कनाडा के रिश्तों में आई खटास, जानें विदेश मंत्री ने क्या कहा?

केरल में पूर्वोतर मॉनसून की बारिश 

आईएमडी के मुताबिक दक्षिणपूर्व और उसके करीब की मध्य बंगाल  की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र कोमोरिन इलाके के ऊपर   एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में मजबूत हो गया है. इसके असर  से तमिलनाडु और केरल में पूर्वोतर मॉनसून की बारिश आरंभ हो गई है. आईएमडी के अनुसार, केरल, माहे और तमिलनाडु में बिजली गिरने, तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) और गरज के साथ होने की संभावना बनी हुई है. वहीं जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, पश्चिम राजस्थान, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में कई स्थानों पर बिजली गिरने के साथ बारिश होने आशंका है.