logo-image

एफबीआई निदेशक ने चेताया, अमेरिका में चरमपंथियों को प्रेरित कर सकता है तालिबान का अधिग्रहण

एफबीआई निदेशक ने चेताया, अमेरिका में चरमपंथियों को प्रेरित कर सकता है तालिबान का अधिग्रहण

Updated on: 22 Sep 2021, 07:20 PM

नई दिल्ली:

एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने चेतावनी दी है कि अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा अमेरिका में चरमपंथ की एक नई लहर को प्रेरित कर सकता है।

रे ने सीनेट होमलैंड सिक्योरिटी एंड गवर्नमेंट अफेयर्स कमेटी के समक्ष कहा कि चरमपंथी समूहों ने कभी भी अमेरिकी धरती पर हमले की साजिश रचना बंद नहीं किया है।

रे ने समिति को बताया, हम चिंतित हैं कि अफगानिस्तान में हालिया घटनाक्रम के साथ, अन्य बातों के अलावा पहली बकेट के लिए और अधिक प्रेरणा होगी। इसलिए मुझे लगता है कि हम दोनों श्रेणियों में दुर्भाग्य से विकास की आशा करते हैं, जैसा कि हम अगले कुछ वर्षों में देखते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधी केंद्र की निदेशक क्रिस्टीन अबिजैद ने भी समिति के सामने कहा कि देश के लिए आतंकवाद का खतरा दो दशक पहले की तुलना में कम तीव्र है।

अबिजैद ने यह भी कहा कि अमेरिकी अधिकारी निगरानी कर रहे हैं कि अल कायदा और आईएसआईएस जैसे आतंकवादी समूह कैसे अपनी सेना का पुनर्निर्माण कर सकते हैं और अमेरिका पर हमला कर सकते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा, हमारी वापसी के मद्देनजर, सवाल यह है कि किस बिंदु पर वह क्षेत्रीय खतरा एक क्षमता और इरादे का निर्माण करता है, जो बाहरी रूप से केंद्रित है और विशेष रूप से मातृभूमि पर केंद्रित है?

उन्होंने आगे कहा, मैं एक खुफिया समुदाय के ²ष्टिकोण से कहूंगा कि यह हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है, बस उस डिग्री की निगरानी और आकलन करना है, जिससे वे समूह वास्तव में बाहरी खतरा पेश करते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.