logo-image
Live

Farmer Protest: किसानों के प्रदर्शन के चलते दिल्ली में सब्जियों की सप्लाई बाधित, बढ़ सकती हैं कीमतें

Farmer Protest: हरियाणा और पंजाब के किसानों का प्रदर्शन अभी भी जारी है. किसान अपनी मांगें पूरी न हो जाने तक पीछे हटने को तैयार नहीं हैं.

Updated on: 17 Feb 2024, 01:46 PM

नई दिल्ली:

Farmers Protest: किसानों के दिल्ली चलो मार्च के बीच कल (शुक्रवार) को भारत बंद का मिलाजुला असर देखने को मिला. भारत बंद का सबसे ज्यादा असर हरियाणा और पंजाब में देखने को मिला. जहां पंजाब में किसानों ने रेलवे ट्रैक पर बैठकर प्रदर्शन किया तो वहीं हरियाणा में कई रूट्स पर बसों का संचालन बंद रहा.  इसी के साथ राजधानी दिल्ली में किसानों के भारत बंद और विरोध प्रदर्शन के चलते की स्थानों पर भारी जाम की समस्या देखने को मिली. अब तक किसान नेताओ और सरकार के बीच तीन दौर की वार्ता हो चुकी है लेकिन इनमें कोई हल नहीं निकल सका.

अपनी मांगों को लेकर अड़े किसान

किसान अब भी अपनी मांगों को लेकर अड़े हुए हैं. इस बीच संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने कहा कि, "प्रधानमंत्री लोगों को बेवकूफ बनाने के लिए शंभू सीमा पर आंदोलनकारियों के पास 'गुप्त वार्ता' के लिए मंत्रियों को भेज रहे हैं- जो एमएसपी समिति बनाई गई थी उसके सदस्यों ने खुले तौर पर एमएसपी देने का विरोध किया था." एसकेएम ने प्रधानमंत्री पर जनता का ध्यान सांप्रदायिक और धार्मिक मामलों की ओर भटकाने और खुद को जनता से अलग करने का भी आरोप लगाया. उन्होंने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को समाप्त करने, ऋण माफी और किसान आत्महत्याओं को समाप्त करने की मांग पूरी होने तक अपने प्रदर्शन को जारी रखने की कसम खाई है.

calenderIcon 13:44 (IST)
shareIcon

दिल्ली में बढ़ सकते हैं सब्जियों के दाम

Farmers Protest Live Update: किसानों का आंदोलन पांचवें दिन भी जारी है. किसानों के आंदोलन के चलते दिल्ली में बाहर से आने वाली चीजों की सप्लाई में दिक्कत हो रही है. जिसके चलते आने वाले दिनों में राजधानी में सब्जियों की कीमतों में इजाफा हो सकता है. गाजीपुर सब्जी मंडी के व्यापारियों का कहना है कि किसानों के प्रदर्शन के चलते सब्जियों की सप्लाई बाधित हो रही है. एक व्यापारी के मुताबिक, पंजाब से आने वाली गाजर की कीमतें 15 दिनों में 4 रुपये प्रति किग्रा का इजाफा हुआ है. व्यापारियों का कहना है कि किसानों का प्रदर्शन जारी रहा तो अन्य सब्जियां भी महंगी हो जाएंगी.

calenderIcon 10:07 (IST)
shareIcon

हिमाचल के किसानों ने भी शुरू किया प्रदर्शन

Farmers Protest Live Update:  पंजाब और हरियाणा से शुरू हुए किसानों का प्रदर्शन धीरे-धीरे दूसरे राज्यों में भी शुरू हो रहा है. अब हिमाचल प्रदेश में भी किसान उग्र हो रहा है. हालांकि यहां के किसानों की मांगें दूसरी है. दरअसल, रामपुर में जल ऊर्जा परियोजनाओं के चलते किसानों की जमीन का अधिग्रहण किया गया था.


इस जमीन के लिए किसान पर्याप्त मुआवजा और युवाओं को रोजगार देने की मांग कर रहे हैं. यहां 16 पंचायतों के किसानों और मजदूरों ने बीते दिन यानी शुक्रवार को शिमला-किन्नौर मार्ग पर करीब ढाई घंटे तक जाम लगा दिया. प्रदर्शनकारियों ने शिमला से करीब 110 किमी दूर नीरथ बाजार में रैली निकालकर अपना विरोध दर्ज कराया. जिसके चल सड़कें बंद हो गईं.

calenderIcon 09:14 (IST)
shareIcon

और तेज होगा किसानों का आंदोलन- एसकेएम

Farmers Protest Live Update: किसान आंदोलन के बीच संयुक्त किसान मोर्चा ने एक बार फिर से कहा कि आने वाले दिनों में किसानों का आंदोलन और तेज होगा. इसी के साथ एसकेएम ने कहा उनकी पंजाब इकाई रविवार (18 फरवरी) को जालंधर में एक बैठक करेगी. संगठन ने कहा कि इसके बाद घटनाक्रम की समीक्षा करने और भविष्य की रणनीति के लिए सुझाव देने के लिए दिल्ली में एनसीसी और आम सभा की बैठक होगी.

calenderIcon 08:53 (IST)
shareIcon

शंभू बॉर्डर पर तैनात पुलिसकर्मी की मौत

Farmers Protest Live Update: किसान आंदोलन के चलते शंभू बॉर्डर पर तैनात हरियाणा पुलिस के सब-इंस्पेक्टर हीरालाल का निधन होगा. वह 52 साल के थे. वर्ष के थे. खबरों के मुताबिक, ड्यूटी के दौरान सब-इंस्पेक्टर लाल की तबीयत अचानक बिगड़ गई. इसके बाद उन्हें तुरंत अंबाला सिविल अस्पताल ले जाया गया, लेकिन डॉक्टरों की तमाम कोशिशों के बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका. हरियाणा के डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने कहा कि, "सब-इंस्पेक्टर हीरालाल ने हमेशा अपने कर्तव्यों को पूरी निष्ठा से निभाया. उनकी मृत्यु पुलिस बल के लिए एक बड़ी क्षति है."