logo-image

वार्ता के फैसले पर बोले किसान- सरकार ठोस प्रस्ताव लिखित में भेजे

दिल्ली के अलग अलग बॉर्डर पर जारी किसान आंदोलन का आज 28वां दिन है. केंद्र सरकार की ओर से बातचीत के लिए भेजी गई चिट्ठी पर किसान संगठन आज फैसला लेंगे. किसान तीनों कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की मांग पर अड़े हैं. अलग अलग बॉर्डर पर किसानों की क्रमिक भूख हड़ताल जारी है.

Updated on: 23 Dec 2020, 02:30 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के अलग अलग बॉर्डर पर जारी किसान आंदोलन का आज 28वां दिन है. केंद्र सरकार की ओर से बातचीत के लिए भेजी गई चिट्ठी पर किसान संगठन आज फैसला लेंगे. मंगलवार को सहमति न होने की वजह से आज सुबह 11 बजे सिंघु बॉर्डर पर एक बार फिर से बैठक होगी. किसान तीनों कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की मांग पर अड़े हैं. अलग अलग बॉर्डर पर किसानों की क्रमिक भूख हड़ताल जारी है, भूख हड़ताल का आज तीसरा दिन है. 

calenderIcon 15:42 (IST)
shareIcon

कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि मैं बैंकों को भी धन्यवाद देना चाहता हूं, क्योंकि उन्होंने महामारी के दौरान किसान क्रेडिट कार्ड कवर के तहत 1 करोड़ से अधिक किसानों को लाया और पिछले 8 महीनों में किसानों को 1 लाख करोड़ रुपये दिए. हमने कुछ सुधार किए हैं और भविष्य में और अधिक सुधार करेंगे.



 

calenderIcon 15:40 (IST)
shareIcon

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि विभिन्न सरकारी योजनाओं के माध्यम से,हम कृषि क्षेत्र और किसानों को लाभान्वित करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें सही मूल्य मिले. कोरोना काल के दौरान हमने देखा कि खेती और कृषि से संबंधित कार्य प्रभावित नहीं हुए.

calenderIcon 15:26 (IST)
shareIcon

दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे किसान आंदोलन में हिस्सा लेने के लिए महाराष्ट्र से चला किसानों का जत्था आज मध्य प्रदेश में प्रवेश कर गया. इसका मेधा पाटकर के नेतृत्व में एनएपीएम और नर्मदा बचाओ आंदोलन के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया गया.

calenderIcon 14:31 (IST)
shareIcon

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर की चिट्ठी को दिखाकर किसान हित में किए कार्यों को गिनाएंगे. इसके साथ ही मलिन बस्तियों में केंद्र की योजनाओं को बताएंगे.

calenderIcon 14:31 (IST)
shareIcon

किसानों आंदोलन के बीच भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने नए कृषि कानूनों के समर्थन में अपना अभियान तेज कर दिया है. उत्तर प्रदेश में 26 और 27 दिसंबर को बीजेपी के कार्यकर्ता घर-घर जाएंगे.

calenderIcon 14:31 (IST)
shareIcon

किसान दिवस पर कांग्रेस का कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन शुरू हो गया है. थाली पीटकर किसानों के समर्थन में कांग्रेस ने आंदोलन शुरू किया है.

calenderIcon 13:27 (IST)
shareIcon

तृणमूल के 5 सांसद सिंघू बॉर्डर पर भूख हड़ताल कर रहे किसानों से मुलाकत की.वहीं, बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने टेलीफोन के जरिए किसानों से बातचीत की.

calenderIcon 10:58 (IST)
shareIcon

थोड़ी देर में सिंधु बॉर्डर पर किसानों की बैठक, बातचीत पर बनेगी सहमति?

calenderIcon 07:54 (IST)
shareIcon

केरल सरकार ने तीन कृषि कानूनों पर चर्चा करने और उसके खिलाफ एक प्रस्ताव पारित करने के लिए बुधवार को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने का फैसला किया है. 

calenderIcon 07:19 (IST)
shareIcon

आढ़तियों पर आयकर विभाग की छापेमारियों को भद्दी चाल बताते हुए सिंगला ने कहा कि भाजपा नेताओं को यह बात हज़म नहीं हो रही कि आढ़ती भाईचारे की तरफ से किसानों को पूर्ण समर्थन दिया जा रहा है.

calenderIcon 07:19 (IST)
shareIcon

पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने बुधवार 23 दिसंबर को राष्ट्रीय किसान दिवस के अवसर पर केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ भूख हड़ताल पर बैठेंगे. 

calenderIcon 07:13 (IST)
shareIcon

समाजवादी पार्टी ने किसान दिवस पर भोजन छोड़ने के आह्वान का समर्थन करने का फैसला किया है, जबकि यूपी कांग्रेस, भाजपा नेताओं के आवास पर विरोध प्रदर्शन करेगा.

calenderIcon 07:06 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने लोगों से 23 दिसंबर को किसान दिवस के अवसर पर भोजन छोड़ने की अपील की. 

calenderIcon 07:04 (IST)
shareIcon

ब्रिटेन के पीएम 26 जनवरी को भारत आने वाले हैं. पंजाब के किसान नेता कुलवंत सिंह संधू ने कहा कि हम ब्रिटिश सांसदों को पत्र लिख रहे हैं कि वे ब्रिटेन के पीएम को भारत आने से तब तक के लिए रोक दें, जब तक कि किसानों की मांगें भारत सरकार से पूरी नहीं होती हैं.