logo-image

चक्का जाम: किसानों के वादे के बावजूद प्रशासन अलर्ट, बंद किए कई मेट्रो स्टेशन

चक्का जाम: किसानों के वादे के बावजूद प्रशासन अलर्ट, बंद किए कई मेट्रो स्टेशन

Updated on: 06 Feb 2021, 12:35 PM

highlights

  • लाल किला, आईटीओ समेत 10 मेट्रो स्टेशन बंद
  • दिल्ली के कई इलाकों में जबरदस्त सुरक्षा व्यवस्था
  • दिल्ली पुलिस को किसान नेताओं पर नहीं है भरोसा

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनोें के विरोध में किसान संगठन आज देशव्यापी चक्का जाम कर रहे हैं. किसानों का चक्का जाम शनिवार, 6 फरवरी को दोपहर 12 बजे शुरू होगा, जो 3 बजे तक चलेगा. किसान संगठनों ने कहा है कि वे शांतिपूर्ण तरीके से चक्का जाम करेंगे. इसके बावजूद शासन और प्रशासन पूरी तरह से सतर्क हैं. दिल्ली मेट्रो ने एहतियातन कई मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए हैं. दिल्ली मेट्रो के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर मिली जानकारी के मुताबिक मंडी हाउस, आईटीओ, दिल्ली गेट, विश्वविद्यालय, लाल किला, जामा मस्जिद, जनपथ, केंद्रीय सचिवालय, खान मार्केट और नेहरू प्लेस मेट्रो स्टेशन के सभी प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं.

बता दें कि इससे पहले किसान संगठनों ने शांतिपूर्ण तरीके से ट्रैक्टर परेड निकालने की बात कही थी. लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. ट्रैक्टर परेड के दौरान तमाम नियमों की धज्जियां उड़ाई गईं, जिसके बाद दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में जबरदस्त हिंसा भड़क गई थी. 26 जनवरी को हुई हिंसा से सबक लेते हुए दिल्ली पुलिस किसानों के चक्का जाम को लेकर किसी भी तरह की कोई ढील नहीं देना चाहती है. पुलिस ने दिल्ली के तमाम संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी है. दिल्ली से लगने वाले कई बॉर्डरों को भी पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. हालांकि, किसान नेता पहले ही कह चुके हैं कि वे दिल्ली में चक्का जाम नहीं करेंगे. लेकिन, पुलिस को किसान नेताओं की बातों पर भरोसा नहीं है, लिहाजा वे अपने हिसाब से सभी व्यस्थाएं कर रहे हैं.

दिल्ली पुलिस ने गाजीपुर बॉर्डर, लाल किला, आईटीओ, मिंटो ब्रिज जैसे तमाम इलाकों में बैरिकेडिंग कर भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किए हैं. किसानों के चक्का जाम को देखते हुए दिल्ली में 50 हजार से भी ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. इनमें दिल्ली पुलिस के जवानों के साथ पैरा-मिलिट्री फोर्स के जवान भी शामिल हैं. इतना ही नहीं, पुलिस कई इलाकों में ड्रोन की मदद से भी हालातों पर नजरें बनाए हुई है. दिल्ली पुलिस के जॉइंट कमिश्नर नरेंद्र सिंह बुंदेला ने एक टीवी चैनल को दिए गए इंटरव्यू में कहा है कि दिल्ली में किसी को भी प्रोटेस्ट या चक्का जाम नहीं करने दिया जाएगा.