logo-image

महामारी कानून का उल्लंघन करने पर 40 लोगों पर मुकदमा

नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों ने आंदोलन पर 20 दिन हो चुके हैं. मगर समस्या का अभी तक समाधान नहीं हो पाया है.

Updated on: 15 Dec 2020, 01:39 PM

नई दिल्ली:

नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों ने आंदोलन पर 20 दिन हो चुके हैं. मगर समस्या का अभी तक समाधान नहीं हो पाया है. किसान इन कानूनों को रद्द कराने की मांग पर अड़े हैं तो सरकार उनमें संसोधन करने को तैयार है. ऐसे में मसला सुलझने की बजाय अहम की लड़ाई बन गया है. किसान विशेष रूप से पंजाब और हरियाणा के किसान बीते करीब 3 हफ्तों से दिल्ली के सिंघू, टीकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर डटे हुए हैं. यहां हजारों की संख्या में किसान इकट्ठा हैं. हालांकि इस बीच बीजेपी भी आज से देश में जगह जगह चौपाल लगाकर किसानों को इन कानूनों के फायदे बताएगी.

calenderIcon 16:00 (IST)
shareIcon

10 मिनट के लिए बंद हुआ चिल्ला बॉर्डर : अब से कुछ देर पहले चिल्ला बॉर्डर को पुलिस ने बंद कर दिया.  दरअसल भारतीय किसान यूनियन (किसान) के लोग 10-12 गाड़ियों में सवार होकर दिल्ली की तरफ जा रहे थे. सूचना मिलते ही दिल्ली पुलिस ने बेरिकेडिंग कर किसानों को रोक दिया. किसानों को फिर DND की तरफ़ मोड़ के रास्ते को 10 मिनट बाद खोल दिया गया.

calenderIcon 15:54 (IST)
shareIcon

नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों के समर्थन में प्रदर्शन करने वाले सपा के कुछ नेताओं समेत 40 लोगों के खिलाफ धारा 144 तथा महामारी कानून के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. 

calenderIcon 15:52 (IST)
shareIcon

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि दिल्ली से नोएडा के लिए चिल्ला बॉर्डर का ट्रैफिक आवाजाही के लिए खुला है. हालांकि, नोएडा से दिल्ली के लिए दूसरा कैरिजवे बंद है. 


calenderIcon 13:37 (IST)
shareIcon

सिंघू बॉर्डर पर आने वाले दिनों में किसान प्रदर्शन में दो हजार से अधिक महिलाएं शामिल हो सकती हैं.

calenderIcon 10:33 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ सिंघु बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों के समर्थन में पूर्व सैनिक भी सिंघु बॉर्डर पहुंचे हैं. पूर्व सैनिक कमलदीप सिंह ने बताया कि मैं 5 साल पहले भारतीय सेना से रिटायर हुआ. हम खुद किसान-मज़दूर के बेटे हैं, हम यहां एक फौजी के तौर पर नहीं आए. 

calenderIcon 09:10 (IST)
shareIcon

आज किसान संगठनों की आज 2 बैठकें होगीं. 12 बजे किसान जथेबंदियां और 2 बजे संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक होगी. बैठक में ही आगे के प्लान ऑफ एक्शन का निर्णय होगा. 

calenderIcon 08:50 (IST)
shareIcon

किसानों का संघर्ष लगातार जारी है. हालांकि अब यूपी के किसानों के बीच फूट पड़ती दिखाई पड़ रही है. नोएडा के चिल्ला बॉर्डर पर बैठे भारतीय किसान यूनियन भानु के राष्ट्रीय अध्यक्ष और प्रदेश अध्यक्ष ने संयुक्त मोर्चा में मौजूद सभी किसानों की संपत्ति की सीबीआई जांच की मांग उठाई.

calenderIcon 07:37 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के विरोध में किसानों के आंदोलन के बीच पीएम नरेंद्र मोदी आज गुजरात के कच्छ में किसानों से बातचीत करेंगे.

calenderIcon 07:12 (IST)
shareIcon

आज किसान अपने आंदोलन को उग्र कर सकते हैं. किसान सरकार के प्रतिनिधियों के घर का घेराव करने की मंशा बना रहे हैं.