logo-image

किसानों पर पैनी नजर रखने के लिए NH-9 पर लगे CCTV कैमरे

आज किसानों के आंदोलन का 9वां दिन है. हजारों की संख्या में किसान कानून वापसी की मांग को लेकर दिल्ली के अलग अलग बॉर्डर पर डेरा डाले हुए हैं.

Updated on: 04 Dec 2020, 03:31 PM

नई दिल्ली:

कृषि कानूनों को लेकर सरकार के साथ फिर से बातचीत में कोई समाधान न निकलने पर किसानों ने आंदोलन को तेज कर दिया है. आज किसानों के आंदोलन का 9वां दिन है. हजारों की संख्या में किसान कानून वापसी की मांग को लेकर दिल्ली के अलग अलग बॉर्डर पर डेरा डाले हुए हैं. किसानों ने राष्ट्रीय राजधानी की घेराबंदी कर रखी है. किसानों के आंदोलन पर राजनीतिक भी जमकर हो रही है. विपक्षी दल खुद को किसान हितैषी ठहराने में लगे हैं तो सरकार की ओर से भी इस आंदोलन को जल्द खत्म करने के लिए बातचीत के जरिए समाधान निकालने की कोशिश की जा रही है. 

calenderIcon 19:09 (IST)
shareIcon

यूपी-दिल्ली बॉर्डर NH-9 पर किसानों की हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए गाजियाबाद पुलिस प्रशासन की ओर से सीसीटीवी कैमरा लगवाया गया है. 24 घंटे किसानों पर सीसीटीवी से पैनी नजर रखी जाएगी.

calenderIcon 17:29 (IST)
shareIcon

किसान नेता हरिंदर सिंह ने कहा कि गुरुवार को जो सरकार के साथ बैठक हुई हमने सरकार से मांग की है कि कानून वापस लें. सरकार कुछ हद तक मान गई है, लेकिन हमने कहा है कि कानून वापस लो. शनिवार को पुतले फूंके जाएंगे. 7 दिसंबर अवार्ड वापसी, 8 दिसंबर को टोल प्लाजा फ्री करवाएंगे. सारे नाके बंद होंगे. देशभर से किसान नेता दिल्ली आ रहे हैं बहुत आ चुके हैं.

calenderIcon 16:03 (IST)
shareIcon

किसान आंदोलन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है. याचिका में  मांग की है कि बॉर्डर से आंदोलनकारी किसानों को तुंरत हटाया जाए. याचिकाकर्ता के मुताबिक, आंदोलनकारियों की ये  भीड़ कोविड संक्रमण के जोखिम को और ज़्यादा बढ़ा सकती है.

calenderIcon 15:54 (IST)
shareIcon

हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि किसानों का अपमान किया जा रहा है. उन्हें 'खालिस्तानियों' और 'कांग्रेसियों' बोला जा रहा है. किसान तो किसान हैं. वे धर्म, जाति और क्षेत्र से ऊपर उठकर अपनी मान्य मांगों के साथ यहां आए हैं. वे इस ठंड में यहां हैं. 

calenderIcon 15:41 (IST)
shareIcon

दिल्ली के कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन ने सिंघु बॉर्डर पर किसानों के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया. इस दौरान उन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पर भी हमला बोला.

calenderIcon 14:52 (IST)
shareIcon

वो (कैप्टन अमरिंदर सिंह) पंजाब के किसानों को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बता रहे हैं. पंजाब के मुख्यमंत्री आज ​भाजपा के मुख्यमंत्री की तरह व्यवहार कर रहे हैं- मनीष सिसोदिया

calenderIcon 14:52 (IST)
shareIcon

कल कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भाजपा के नेताओं से मुलाकात की, जो कहने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री हैं और बीजेपी का बचाव करते हैं- मनीष सिसोदिया

calenderIcon 14:51 (IST)
shareIcon

किसान आंदोलन पर मनीष सिसोदिया ने बीजेपी पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि ये बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि देश के किसानों की आवाज दबा के केंद्र सरकार और कांग्रेस राजनीति कर रही है.

calenderIcon 14:50 (IST)
shareIcon

हरियाणा के करनाल में एक दूल्हे ने अपनी शादी में महंगी गाड़ी छोड़कर ट्रैक्टर पर सवार होकर किसानों के आंदोलन का समर्थन किया. 


calenderIcon 14:37 (IST)
shareIcon

तेजस्वी यादव ने ऐलान किया है कि राजद पार्टी के नेता किसानों को न्याय दिलाने के लिए पटना के गांधी मैदान में धरना देंगे.

calenderIcon 14:20 (IST)
shareIcon

नोएडा में चिल्ला बॉर्डर पर किसानों के प्रोटेस्ट में अलग रंग दिखा. किसानों ने ब्लैक कैट कमांडो बुलाए. किसानों ने अपने कमांडोज की टीम बनाई है. किसानों का कहना है कि असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए कमांडोज बुलाए हैं. 

calenderIcon 13:52 (IST)
shareIcon

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन सिंघु बॉर्डर पहुंचे और कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों से मिले. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने फोन पर किसानों से बात की और उनका समर्थन किया. 


calenderIcon 11:26 (IST)
shareIcon

तेजस्वी यादव ने बिहार के किसानों से कृषि कानूनों के खिलाफ सड़क पर उतरने का आह्वान किया है.

calenderIcon 10:48 (IST)
shareIcon

किसान आंदोलन पर दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि आज दोपहर किसानों की बैठक के बाद सिंघु बॉर्डर पर किसानों से मुलाकात करूंगा. यह जानता हूं कि दिल्ली वालों को परेशानी हो रही है, लेकिन किसानों के बारे में सोचना है ज्यादा जरूरी है. अगर किसानों के साथ सही नहीं हुआ तो दिल्ली वालों की परेशानी सदा के लिए ही हो जाएगी.

calenderIcon 10:02 (IST)
shareIcon

गाजियाबाद में एनएच 9 पर प्रदर्शन कर रहे किसानों को लेकर एसपी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह ने खास बातचीत में कहा किसानों के बीच में मौजूद कुछ असामाजिक तत्व जो यहां न्यूसेंस क्रिएट करना चाहते हैं ऐसे लोगों को चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी.

calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

किसानों के आंदोलन की वजह से नेशनल हाईवे-9 से यातायात को डायवर्ट किया है, जिसके कारण कई किलोमीटर लंबा जाम लग गया है. लाखों लोग हर रोज इसी रास्ते से दिल्ली की तरफ जाते हैं. लेकिन आज ये लोग जाम में फंसने को मजबूर हैं. कुछ बाइक वाले जुगाड़ लगाकर निकलने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन पुलिस किसी को निकालने नहीं दे रही है.

calenderIcon 09:09 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों का कहना है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होतीं वो डटे रहेंगे. एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि हमारे पास 3-4 महीने का राशन है, जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं होंगी, हम हटने वाले नहीं हैं.

calenderIcon 07:42 (IST)
shareIcon

किसान आंदोलन की वजह से दिल्ली जाने वाले कई रास्ते आज भी बंद कर दिए गए हैं. टिकरी और झरोदा बॉर्डर पर भी यातायात बंद हैं. बदुसराय बॉर्डर हल्के वाहनों के लिए खुला है, जबकि झतिक्रा बॉर्डर को सिर्फ दोपहिया वाहन के लिए खुल रखा गया है. 

calenderIcon 07:39 (IST)
shareIcon

किसानों के आंदोलन की वजह से गाजीपुर में एनएच-24 को बंद कर दिया गया है. पुलिस ने यहां से ट्रैफिक को दूसरी ओर डायवर्ट कर दिया है.