logo-image

किसानों का चक्‍का जाम आज, क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा.. जानें यहां

किसानों के ट्रैक्टर परेड से सबक लेते हुए दिल्ली पुलिस ने अपनी पूरी तैयारियां कर ली हैं और किसी भी परिस्थितियों से निपटने के लिए पूरी तरह से मुस्तैद है. 

Updated on: 06 Feb 2021, 06:49 AM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का आंदोलन लगातार 73वें दिन भी जारी है. राजधानी दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डर पर किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है. ऐसे में संयुक्त किसान मोर्चा ने शनिवार, 6 फरवरी को देशभर में दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक चक्का जाम करने का फैसला किया है. खबरों के मुताबिक किसानों का चक्का जाम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और दिल्ली में नहीं होगा. हालांकि, दिल्ली पुलिस किसी भी तरह का कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है. किसानों के ट्रैक्टर परेड से सबक लेते हुए दिल्ली पुलिस ने अपनी पूरी तैयारियां कर ली हैं और किसी भी परिस्थितियों से निपटने के लिए पूरी तरह से मुस्तैद है. 

वहीं इस चक्का जाम पर राकेश टिकैत ने कहा कि, "उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के किसान शनिवार को सड़क पर जाम नहीं लगाएंगे, बल्कि शांतिपूर्वक जिला मुख्यालय और तहसील मुख्यालय पर ज्ञापन देंगे." इन दोनों राज्यों में जाम की कॉल वापस लेने पर एक सवाल के जबाब में किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि, "यूपी और उत्तराखंड के किसानों को स्टैंड बाई में रखने का फैसला लिया गया है."

राकेश टिकैत ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, "आंदोलन को बैकअप देने के लिए यूपी और उत्तराखंड के एक लाख किसानों को बैकअप में रखा गया है. वह अभी आराम करें और खेती बाड़ी करें." इस दौरान यूपी गेट (गाजीपुर बार्डर) पर टिकैत के साथ संयुक्त मोर्चा के सदस्य और किसान नेता बलवीर सिंह राजेवाल भी मौजूद थे. राजेवाल ने इस दौरान कहा कि, "विशेष कारणों से यूपी और उत्तराखंड के लिए शनिवार के चक्का जाम कार्यक्रम में थोड़ा बदलाव किया गया है."

राकेश टिकैत ने कहा कि, "चक्का जाम की कॉल वापस नहीं ली गई, बल्कि कार्यक्रम में मामूली सा फेरबदल किया गया है. यूपी और उत्तराखंड के किसान अपने तहसील और जिला मुख्यालय पर जाकर अधिकारियों को ज्ञापन देंगे. ज्ञापन में तीनों नए कृषि कानूनों को वापस लेने और एमएसपी पर कानून की मांग की जाएगी. किसानों से यह कार्यक्रम शांतिपूर्वक करने की अपील की गई है."

आइए जानते हैं किसानों के चक्का जाम में क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा-

1. किसानों के चक्का जाम में देशभर के सभी नेशनल और स्टेट हाईवे दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक बंद रहेंगे. इमरजेंसी और आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी.

2. किसानों का कहना है कि शनिवार को होने वाला चक्का जाम पूरी तरह से शांतिपूर्ण और अहिंसक होगा.

3. दिल्ली और NCR में चक्का जाम नहीं होगा. मोर्चा ने कहा कि दिल्ली एनसीआर में हो रहे विरोध स्थल पहले से ही चक्का जाम मोड में हैं. दिल्ली में प्रवेश करने के लिए सभी सड़कें खुली रहेंगी. हालांकि, जिन जगहों पर किसानों का प्रदर्शन चल रहा है, वे बंद रहेंगे.

4. चक्का जाम में शामिल होने वाले किसान 3 बजे 1 मिनट तक हॉर्न बजाकर किसान एकता का संकेत देते हुए कार्यक्रम खत्म करेंगे.

5. हरियाणा और पंजाब में चक्का जाम का प्रभावशाली असर देखने को मिल सकता है. हालांकि, दोनों ही राज्यों में शासन और प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद हैं.