logo-image

गाजियाबाद-LIVE: अमित शाह ने शर्त के साथ बातचीत के लिए बुलाया है, जो अच्छा नहीं: जगजीत सिंहदिल्ली बॉर्डर पहुंचे किसान, कहा-MSP पर चाहिए गारंटी

आज किसान आगे के कदमों को लेकर चर्चा के लिए बैठक करेंगे. उधर, इस किसान आंदोलन को राजनीति से प्रेरित बताया जा रहा है.

Updated on: 28 Nov 2020, 03:02 PM

नई दिल्ली:

कृषि से जुड़े तीन नए कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन चल रहा है. दो दिनों की गहमागहमी और तनावपूर्ण हालात के बीच शुक्रवार शाम को राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न प्रवेश बिंदुओं से हजारों किसानों को प्रवेश करने और उत्तरी दिल्ली के मैदान में कृषि कानूनों के खिलाफ शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन की अनुमति दी गई. आज किसान आगे के कदमों को लेकर चर्चा के लिए बैठक करेंगे. उधर, इस किसान आंदोलन को राजनीति से प्रेरित बताया जा रहा है. इस बीच सियासी दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप भी जारी हैं.

calenderIcon 21:22 (IST)
shareIcon

वहीं, भारतीय किसान यूनियन के पंजाब अध्यक्ष जगजीत सिंह ने सिंघू बॉर्डर से कहा है कि अमित शाह जी ने अपनी एक शर्त पर जल्दी मिलने का आह्वान किया है, यह अच्छा नहीं है. उन्हें बिना किसी शर्त के खुले दिल से बातचीत की पेशकश करनी चाहिए. हम इसे लेकर कल सुबह बैठक करेंगे और उसके बाद अपनी प्रतिक्रिया देंगे.


calenderIcon 21:19 (IST)
shareIcon

अमरिंदर सिंह ने किसानों से आग्रह किया कि वे केंद्रीय गृह मंत्री के इशारे पर एक निर्धारित स्थान पर शिफ्ट होने की उनकी अपील स्वीकार कर लें. इस प्रकार अपने मुद्दों को हल करने के लिए शुरुआती बातचीत का मार्ग प्रशस्त करेंगे.


calenderIcon 20:48 (IST)
shareIcon

 गृह मंत्री अमित शाह ने किसानों को संदेश दिया है. उन्होने कहा कि किसानों की हर समस्या और मांग पर विचार करने के लिए मोदी सरकार तैयार 


calenderIcon 17:45 (IST)
shareIcon

दिल्ली चलो' विरोध मार्च के समर्थन में किसान गाजियाबाद-दिल्ली सीमा पर पहुंचे. एक किसान ने कहा कि हम न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में गारंटी चाहते हैं. हम अन्य किसान समूहों के साथ चर्चा करने जा रहे हैं और फिर आगे की योजनाओं पर निर्णय लेंगे.


calenderIcon 17:21 (IST)
shareIcon

बुराड़ी के निरंकारी ग्राउंड में किसानों का कृषि कानूनों को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी. किसानों ने कहा- हमें सरकार पर भरोसा नहीं. पहले भी चर्चा हो चुकी है, लेकिन इसका कोई हल नहीं निकला है. हम चाहते हैं कि सरकार कानूनों को वापस ले ले.


calenderIcon 16:43 (IST)
shareIcon

दिल्ली के बाहरी उत्तर जिला के डीसीपी ने बताया कि शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन की अनुमति पहले ही दी जा चुकी है. दिल्ली पुलिस प्रदर्शनकारियों को बुआरी मैदान में आगे बढ़ने की सुविधा देने के लिए पूरी तैयार है. हम प्रदर्शनकारियों से अनुरोध करते हैं कि वे जिम्मेदारी से व्यवहार करें.


calenderIcon 16:40 (IST)
shareIcon

राजस्थान के किसान भी आंदोलन कर रहे किसानों के समर्थन में उतरे. दिल्ली चलो अभियान के समर्थन में जयपुर में किया विरोध प्रदर्शन. 


calenderIcon 16:39 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन, पंजाब के महासचिव हरिंद्र सिंह ने कहा कि सिंधु बॉर्डर पर किसानों की बैठक खत्म हो गई है. हमने प्रदर्शन जारी रखने का फैसला लिया है. हम कहीं और नहीं जाएंगे. उन्होंने कहा कि हम हर रोज सुबह 11 बजे बैठक करेंगे और आगे की रणनीति तय करेंगे. पुलिस ने भी दी इजाजत .

calenderIcon 16:38 (IST)
shareIcon

किसान सिंधु बॉर्डर पर पर डटे हुए हैं. उन्होंने फिलहाल फैसला किया है कि वो वहां से हटेंगे नहीं. आगे की रणनीति को लेकर उनकी मीटिंग चल रही है. 


calenderIcon 14:58 (IST)
shareIcon

दिल्ली कूच कर रहे किसानों पर हरियाणा के कुरुक्षेत्र में मुकदमे दर्ज किए गए हैं. इसके अलावा 11 किसान नेता नामजद किए गए हैं. 

calenderIcon 14:45 (IST)
shareIcon

 हरियाणा के किसानों ने इस आंदोलन में भागीदारी नहीं की है- मनोहर लाल खट्टर

calenderIcon 14:45 (IST)
shareIcon

मनोहर लाल खट्टर ने कहा- किसान आंदोलन को पंजाब के किसानों ने खड़ा किया है, इस आंदोलन को किसानों की बजाए राजनीतिक दलों और संस्थाओं ने प्रायोजित किया है.

calenderIcon 14:45 (IST)
shareIcon

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किसानों को आंदोलन को राजनीति से प्रेरित बताया है. 

calenderIcon 14:37 (IST)
shareIcon

मैं राजनीतिक दल के लोगों को कहना चाहता हूं कि अगर उनको राजनीति करनी है तो अपने नाम पर राजनीति करें, लेकिन किसानों के नाम पर सियासत नहीं होनी चाहिए- केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

calenderIcon 14:37 (IST)
shareIcon

हमने किसानों को 3 दिसंबर का आमंत्रण भेजा है और मुझे आशा है कि वो सब लोग आएंगे और इस संवाद के माध्यम से रास्ता ढूढेंगे- नरेंद्र सिंह तोमर

calenderIcon 14:36 (IST)
shareIcon

किसानों के प्रदर्शन पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि भारत सरकार किसानों की समस्याओं के लिए किसान यूनियन से बात करने के लिए पूरी तरह तैयार है.

calenderIcon 14:33 (IST)
shareIcon

किसान आंदोलन पर अखिलेश यादव ने मोदी सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि किसानों पर आज बड़ा अत्याचार हो रहा है. इन लोगों ने किसानों की आय दोगुनी करने का सपना दिखाया था. हम प्रदर्शन कर रहे किसानों के साथ हैं. किसानों की आय दोगुनी करने का वादा करने वाली सरकार किसानों पर लाठी चला रही है. 

calenderIcon 14:18 (IST)
shareIcon

केंद्र द्वारा लागू तीन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए दिल्ली जाने पर अड़े हजारों किसान गत 24 घंटे से सिंघू बॉर्डर पर जमे हुए जिसकी वजह से करीब 7 किलोमीटर लंबा जाम लग गया है.

calenderIcon 14:11 (IST)
shareIcon

राजस्थान के भी किसान अब आंदोलन में शामिल हो गए हैं. किसान महापंचायत अध्यक्ष रामपाल जाट के नेतृत्व में राजस्थान से किसान दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं.

calenderIcon 14:02 (IST)
shareIcon

आप प्रवक्ता राघव चड्ढा ने कहा, 'आम आदमी पार्टी की सरकार अरविंद केजरीवाल के दिशानिर्देश अनुसार बुराड़ी ग्राउंड में पूरी व्यवस्था बना रही है. हमें मुख्यमंत्री से ये सख़्त निर्देश मिले हैं कि जो किसान भाई-बहन आंदोलन करने दिल्ली आ रहे हैं उन्हें कोई समस्या महसूस न हो.'

calenderIcon 12:47 (IST)
shareIcon

शाहनवाज हुसैन ने कांग्रेस पर किसान आंदोलन के नाम पर सियासत करने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा, 'हमारी सरकार किसान भाइयों से बहुत लगाव रखती है. गलतफहमियां बातचीत के जरिए ठीक की जा सकती हैं. कृषि मंत्री जी ने कहा है कि इस पर बातचीत के जरिए हल निकाला जाएगा.'

calenderIcon 12:01 (IST)
shareIcon

सिंघु और टिकरी में दोनों ओर से यातायात आज भी बाधित है, क्योंकि दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करने की योजना बना रहे किसान इन अंतरराज्यीय सीमाओं पर हैं और वे बुराड़ी नहीं जाना चाहते हैं.

calenderIcon 11:16 (IST)
shareIcon

किसानों के आंदोलन को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बीजेपी सरकार पर हमला बोला है. प्रियंका ने ट्वीट किया, 'भाजपा सरकार में देश की व्यवस्था को देखिए. जब भाजपा के खरबपति मित्र दिल्ली आते हैं तो उनके लिए लाल कालीन डाली जाती है. मगर किसानों के लिए दिल्ली आने के रास्ते खोदे जा रहे हैं. दिल्ली किसानों के खिलाफ कानून बनाए वह ठीक, मगर सरकार को अपनी बात सुनाने किसान दिल्ली आए तो वह गलत?'

calenderIcon 10:22 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने टिकरी और सिंघु बॉर्डर पर अपना डेरा बनाया हुआ है. पंजाब से दिल्ली आए किसानों को बुराड़ी के निरंकारी मैदान पर प्रदर्शन की अनुमति दी गई है. धीरे-धीरे कुछ संगठन मैदान में इकट्ठा हो भी रहे हैं, वहीं कुछ महिलाओं ने आदिवासी नृत्य कर अपना विरोध जताया.

calenderIcon 09:40 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के लिए किसान फतेहगढ़ साहिब से दिल्ली की ओर बढ़ रहे हैं.

calenderIcon 08:57 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के विरोध में टिकरी बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी किसान जमा हैं. बॉर्डर पर बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात हैं.


calenderIcon 08:08 (IST)
shareIcon

सिंघु बॉर्डर पर फिर प्रदर्शनकारी किसान इकट्ठा हो गए हैं. जिसके मद्देनजर भारी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है. 


calenderIcon 06:48 (IST)
shareIcon

दिल्ली सरकार ने विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों का स्वागत ‘अतिथि’ के तौर पर करते हुए उनके खाने, पीने और आश्रय का बंदोबस्त किया.

calenderIcon 06:48 (IST)
shareIcon

किसानों के आंदोलन के समर्थन में कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश में प्रदर्शन करेगी.