logo-image

किसान चक्का जाम: केरल में पुलिसकर्मियों से भिड़े प्रदर्शनकारी

केरल में तैनात किए गए पुलिसकर्मियों और प्रदर्शनकारी आपस में भिड़ गए. केरल में पुलिसकर्मियों के साथ हुई प्रदर्शनकारियों की झड़प की तस्वीरें सामने आई हैं.

Updated on: 06 Feb 2021, 01:56 PM

highlights

  • केरल में पुलिसकर्मियों से भिड़े प्रदर्शनकारी
  • दिल्ली के आईटीओ में भी बवाल
  • ज्यादातर इलाकों में चल रहा शांतिपूर्ण प्रदर्शन

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का शनिवार को देशव्यापी चक्का जाम चल रहा है. इसी बीच केरल से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. केरल में तैनात किए गए पुलिसकर्मियों और प्रदर्शनकारी आपस में भिड़ गए. केरल में पुलिसकर्मियों के साथ हुई प्रदर्शनकारियों की झड़प की तस्वीरें सामने आई हैं. केरल के अलावा दिल्ली में भी चक्का जाम के दौरान बवाल की खबरें सामने आई हैं. दिल्ली में पुलिस ने 55 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया है. इनके अलावा देश के ज्यादातर हिस्सों में किसानों का चक्का जाम शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है.

किसान संगठनों का चक्का जाम शनिवार दोपहर 12 बजे शुरू हुआ था, जो 3 बजे तक चलेगा. किसान संगठनों ने कहा था कि वे शांतिपूर्ण तरीके से चक्का जाम करेंगे. इसके बावजूद कुछ जगहों से बवाल की खबरें आ रही हैं. शासन और प्रशासन पूरी तरह से सतर्क हैं. दिल्ली मेट्रो ने एहतियातन कई मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए हैं. दिल्ली मेट्रो के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर मिली जानकारी के मुताबिक मंडी हाउस, आईटीओ, दिल्ली गेट, विश्वविद्यालय, लाल किला, जामा मस्जिद, जनपथ, केंद्रीय सचिवालय, खान मार्केट और नेहरू प्लेस मेट्रो स्टेशन के सभी प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं.

बता दें कि इससे पहले किसान संगठनों ने शांतिपूर्ण तरीके से ट्रैक्टर परेड निकालने की बात कही थी. लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. ट्रैक्टर परेड के दौरान तमाम नियमों की धज्जियां उड़ाई गईं, जिसके बाद दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में जबरदस्त हिंसा भड़क गई थी. 26 जनवरी को हुई हिंसा से सबक लेते हुए दिल्ली पुलिस किसानों के चक्का जाम को लेकर किसी भी तरह की कोई ढील नहीं देना चाहती है. पुलिस ने दिल्ली के तमाम संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी है. दिल्ली से लगने वाले कई बॉर्डरों को भी पूरी तरह से बंद कर दिया गया है.

दिल्ली पुलिस के जॉइंट कमिश्नर नरेंद्र सिंह बुंदेला ने एक टीवी चैनल को दिए गए इंटरव्यू में कहा है कि दिल्ली में किसी को भी प्रोटेस्ट या चक्का जाम करने की इजाजत नहीं है. दिल्ली पुलिस ने गाजीपुर बॉर्डर, लाल किला, आईटीओ, मिंटो ब्रिज जैसे तमाम इलाकों में बैरिकेडिंग कर भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किए हैं.