News Nation Logo

ट्रेनें प्रभावित, मार्केट बंद...जानें कैसा रहा किसानों का भारत बंद Live

केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के विरोध में किसान संगठनों ने आज यानि 27 सितंबर को एक बार फिर 10 घंटे तक भारत बंद का ऐलान किया है. संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से बुलाए गए बंद में लोगों से शामिल होने की अपील की गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 27 Sep 2021, 04:31:13 PM
border

किसानों ने आज 10 घंटे कर भारत बंद बुलाया है (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

Bharat Bandh LIVE Updates: केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के विरोध में किसान संगठनों ने आज यानि 27 सितंबर को एक बार फिर 10 घंटे तक भारत बंद का ऐलान किया है. संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से बुलाए गए बंद में लोगों से शामिल होने की अपील की गई है. किसानों के भारत बंद का कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने भी समर्थन किया है. संयुक्त किसान मोर्चा ने दावा किया है कि 40 किसान संगठनों ने भारत बंद का समर्थन किया है. दिल्ली पुलिस ने भारत बंद के ऐलान के बाद 15 डिस्ट्रिक्ट की पुलिस को अलर्ट पर रखा है. दिल्ली के बॉर्डर, नई दिल्ली के इलाकों में और लालकिले के आस-पास भारी पुलिस फोर्स और पैरामिलिट्री फोर्स तैनात रहेगी. भारत बंद से जुड़ी सभी अपडेट के लिए जुड़े रहिए www.newsnationtv.com के साथ

ट्रेनें प्रभावित, मार्केट बंद...जानें कैसा रहा किसानों का भारत बंद

 भारत बंद के कारण उत्तर भारत की करीब 25 ट्रेनों पर असर

राजनीति करने पहुंची कांग्रेस की हुई फजीहत

बीकेयू ने कर दी कांग्रेस की फजीहत किसानों की ओर से आहूत भारत बंद की आड़ में राजनीति करने पहुंचे कांग्रेस की हुई फजीहत. कांग्रेस नेता और डीपीसीसी अध्यक्ष अनिल चौधरी गाजीपुर बॉर्डर पर कृषि क़ानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों के समर्थन में पहुंचे. इस पर प्रदर्शनकारियों ने इसे गैर राजनीतिक प्रदर्शन बताते हुए उन्हें धरना स्थल से उठने को कहा. बीकेयू के प्रवीम मलिक ने कहा कि हमने उन्हें समर्तन देने के लिए धन्यवाद दिया, लेकिन साथ ही कहा कि हमारा आंदोलन गैर-राजनीतिक है. अतः वे हमारे आंदोलन स्थल से थोड़ी दूर पर जाकर प्रदर्शन करें.


बेंगलुरु में निकाली गई रैली

बेंगलुरु में किसान आंदोलन के समर्थन में आहूत बंद के दौरान वाम दलों के नेतृत्व में एक रैली निकाली गई. भारी सुरक्षा बंदोबस्त के बीच निकाली गई रैली में हंगाम करने वाले 30 लोगों को मौर्या जंक्शन के पास हिरासत में लिया गया.


चेन्नई में पुलिस से भिड़े प्रदर्शनकारी

चेन्नई के अन्ना सलाई में तीन किसान कानूनों का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने पुलिस बैरिकेड तोड़ दिया. भारत बंद के दौरान यहां भी आंदोलनकारी सड़कों पर हैं. हालांकि बाद में पुलिस ने कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया.


कृषि कानूनों को विरोध में किसान अमृतसर में रेलवे ट्रैक पर बैठे


दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर लगा जाम

दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर किसान संगठनों के भारत बंद के दौरान लगा भीषण जाम


राकेश टिकैत बोले - अभी तो यह दूसरा भारत बंद है सरकार हम से क्यों डर रही है? सरकार आखिर कृषि कानून वापिस क्यों नहीं कर रही है.10 महीने क्या हम लोग 10 साल तक डटे रहेंगे. अभी तो एक ही सीजन की फसल कटी है सरकार अभी से क्यों डर रही है? हम बातचीत को तैयार हैं मगर सरकार बातचीत को तैयार नहीं हैं सरकार बताएं हमें कहां आना है और कब आना है? जहां तक रही राजनीति की बात तो सब लोग राजनीति कर रहे हैं, कौन है जो राजनीति नहीं कर रहा, अगर हम राजनीति कर रहे हैं यह बात है ..तो हां हम कर रहे  

किसान संगठनों के भारत बंद का लखनऊ में कोई असर नहीं दिखाई दे रहा है

भारत बंद के कारण मुंबई- अहमदाबाद हाईवे पर 15 से  20 किलोमीटर लंबा जाम. गाड़ियों को रोका गया. हजारों लोग हाईवे पर फंसे. सुबह काम के लिए मुम्बई की तरफ जाने वाले लोग ट्रैफिक में फंसे. ट्रैफिक में 2 घंटे से फंसी एम्बुलेंस.  

नोएडा में जाम की स्थिति. ग्रेटर नोएडा से दिल्ली जाने वाले एक्सप्रेस वे पर जाम. महा माया फ्लाई ओवर से चिल्ला बॉर्डर तक जाम. करीब 6 किलोमीटर लम्बा जाम लगा. GIP से फ्लाई ओवर होते हुए दिल्ली जाने वाले लोग भी जाम में फंसे. फ़िल्म सिटी के पास 2 एम्बुलेंस भी जाम में फंसी. 

कर्नाटक के कलबुर्गी में में किसानों ने बस स्टैंड के पास किया विरोध प्रदर्शन


पंजाब के अमृतसर में किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए 


बिहार के हाजीपुर में भारत बंद को आरजेडी नेता मुकेश रौशन ने भी समर्थन दिया. विरोध में समर्थकों के साथ सड़क पर उतरे.  


राहुल गांधी ने किया ट्वीट

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर किसानों के आंदोलन को समर्थन दिया है. उन्होंने ट्वीट किया किसानों का अहिंसक सत्याग्रह आज भी अखंड है लेकिन शोषणकार सरकार को ये पसंद नहीं है. इसलिए आज भारत बंद है. 


किसानों के भारत बंद को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने लालकिले की तरफ जाने वाले सभी रूट को बंद किया है. लालकिले की तरफ आने वाली बसें या दूसरे वाहनों को सड़क के बजाय दूसरे रूटों को इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है. दिल्ली पुलिस को आशंका है कि किसान आंदोलन की आड़ में लाल किले तक पहुंच सकते हैं जिसके लिए एहतियातन बेरिकेडिंग और मार्ग अवरोधक लगाकर सड़क को बंद किया गया है.

सिंघू बॉर्डर पर रास्ते से आने जाने वाले लोगों से बात करते प्रदर्शनकारी


मेट्रो स्टेशन के गेट बंद

डीएमआरसी ने किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए श्री राम शर्मा मेट्रो स्टेशन के एंट्री और एग्जिट गेट कर कर दिए हैं.


राकेश टिकैत ने कहा कि हमने कुछ भी सील नहीं किया है. एम्बुलेंस, डॉक्टर या आपात स्थिति में जाने वाले लोग गुजर सकते हैं. हम सिर्फ एक संदेश भेजना चाहते हैं. हम दुकानदारों से अपील करते हैं कि वे अपनी दुकानें अभी बंद रखें और शाम 4 बजे के बाद ही खोलें. बाहर से यहां कोई किसान नहीं आ रहा.


भारत बंद के दौरान दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर बैठे किसान


बिहार के वैशाली जिले के भगवानपुर में राजद कार्यकर्ताओं ने भारत बंद के समर्थन में एनएच 22 को जाम किया.

दिल्ली-अमृतसर नेशनल हाईवे पर हरियाणा के शाहाबाद पर किसानों के प्रदर्शन के कारण रोका गया ट्रैफिक  


शंभू बॉर्डर भी बंद

किसानों के भारत बंद के कारण दिल्ली के शंभू बॉर्डर पर रोका गया ट्रैफिक


गाजीपुर बॉर्डर का एक रास्ता बंद

किसानों के विरोध के कारण उत्तर प्रदेश से गाजीपुर की ओर आने वाला रास्ता यातायात के लिए बंद कर दिया गया है.


गाजियाबाद में किसान यूनियन के बंद के ऐलान को देखते हुए पुलिस ने पेरिफेरल, हापुड़ चुंगी, यूपी गेट, गाजीपुर बॉर्डर सहित कई मुख्य मार्गों और चौराहों पर रूट डायवर्ट करने का आदेश दिया है. 

ऐसे भी इनपुट हैं कि नई दिल्ली इलाके में पीएम हाउस, HM हाउस,  बीजेपी सांसदों के घरों के बाहर काले झंडे और  पुतले फूंककर प्रदर्शनकारी विरोध कर सकते हैं. रामलीला ग्राउंड, किसान घाट, राजघाट, लालकिले पर प्रदर्शनकारी जमा हो सकते हैं. 

दिल्ली पुलिस स्पेशल ब्रांच को ऐसे इनपुट मिले हैं कि किसान, पॉलिटिकल पार्टी और छात्र दिल्ली के बॉर्डर से पुलिस बैरिकेड तोड़कर जबरन दिल्ली में प्रवेश कर सकते हैं.

दिल्ली पुलिस का अरेंजमेंट सुबह 5 बजे से शाम तब तक रहेगा जब तक विरोध खत्म नहीं हो जाता. 

भारत बंद का कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी, टीडीपी, बीएसपी, लेफ्ट दल, स्वराज इंडिया आदि ने समर्थन किया है. 

किसान संगठनों ने सोमवार को देश भर में सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक भारत बंद का ऐलान किया है.

दिल्ली पुलिस ने भारत बंद के ऐलान के बाद 15 डिस्ट्रिक्ट की पुलिस को अलर्ट पर रखा है. दिल्ली के बॉर्डर, नई दिल्ली के इलाकों में और लालकिले के आस-पास भारी पुलिस फोर्स और पैरामिलिट्री फोर्स तैनात रहेगी. 

केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के विरोध में किसान संगठनों ने आज यानि 27 सितंबर को एक बार फिर भारत बंद का ऐलान किया है. 

First Published : 27 Sep 2021, 07:13:43 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.