logo-image

किसानों की 24 घंटे की भूख हड़ताल आज से, 23 को एक टाइम का खाना ना खाने की अपील

किसान अपनी मांगों को लेकर सिंघु बॉर्डर पर डटे हुए हैं. कड़ाके की ठंड में पिछले कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं. किसान नेता डॉ. दर्शनपाल ने कहा कि आज हमने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. अब तक करीब 40 किसान शहीद हुए हैं.

Updated on: 20 Dec 2020, 11:59 PM

नई दिल्ली:

किसान अपनी मांगों को लेकर सिंघु बॉर्डर पर डटे हुए हैं. कड़ाके की ठंड में पिछले कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं. किसान नेता डॉ. दर्शनपाल ने कहा कि आज हमने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. अब तक करीब 40 किसान शहीद हुए हैं. आज संयुक्त किसान मोर्चा की सभी संगठनों की बैठक हुई. हम इस मंच से केंद्र सरकार से अपील करना चाहते हैं कि वो आढ़तियों और किसानों को छापे डलवाकर परेशान करना बंद करें. वहीं योगेंद्र यादव ने कहा कि जयपुर दिल्ली हाइवे पर भी पक्का मोर्चा जमा दिया गया है. हरियाणा सरकार जी जान से उन्हें रोकने में जुटी है. तंग कर रही है. हरियाणा सरकार जो कर रही है वो सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ है.

हरियाणा सरकार को चेतावनी देना चाहता हूं कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन ना करें. दर्शनपाल ने कहा कि अब तक 4 फैसले हुए. कल से 24 घंटे का रिले हंगर स्ट्राइक किया जाएगा. यहां 11 लोगों का होगा, फिर 11 लोग जुडेंगे. हर मोर्चे पर होगा. 23 तारीख को सभी देशवासियों से अपील की है कि किसान दिवस के मौके पर एक समय के खाने को ना खाएं. यानी लंच ना करें.

किसान नेता दालेवाल ने कहा कि अडानी, अंबानी और कॉर्पोरेट का विरोध जारी रहेगा. फॉर्च्यून के प्रोडक्ट का भी बहिष्कार किया जाएगा. देशभर के गायक कलाकारों ने भी आंदोलन को समर्थन दिया है. उनके यहां भी ईडी के छापे पड़ रहे हैं ये ठीक नहीं है. राकेश टिकैत ने कहा कि जो लोग किसानों को समर्थन कर रहे हैं उनके यहां ईडी के छापे पड़ रहे हैं. ये ठीक नहीं है. ये जितने भी डराएंगे आंदोलन उतना मजबूत होगा. हम अपनी मांगों को मनवाए बगैर हटने वाले नहीं हैं. पंजाब में जिन-जिन किसानों और आढ़तियों के यहां ईडी और इनकमटैक्स के छापे पड़े हैं, वहां उन अधिकारियों के दफ्तर पर धरना दिया जाएगा.