logo-image

8 को सड़कों पर उतरकर भारत बंद का समर्थन करेगी कांग्रेस

किसानों ने 8 दिसंबर को भारत बंद का ऐलान किया है. किसानों के इस बंद को अब कई विपक्षी पार्टियों ने भी समर्थन देने की घोषणा की है. 

Updated on: 06 Dec 2020, 12:10 PM

नई दिल्ली:

कृषि कानूनों पर सरकार के साथ कई दौर में बैठक में कोई हल नहीं निकलने पर किसानों में आक्रोश बढ़ रहा है. पिछले 11 दिन से किसान दिल्ली बॉर्डर पर डेरा डाले हुए हैं. यहां हजारों की संख्या में किसान इकट्ठा हैं. पिछले एक हफ्ते में किसानों और सरकार की 3 बार वार्ता हुई है, जिसका कोई नतीजा नहीं निकला है. जिससे किसान आक्रोशित हैं. किसानों ने 8 दिसंबर को भारत बंद का ऐलान किया है. किसानों के इस बंद को अब कई विपक्षी पार्टियों ने भी समर्थन देने की घोषणा की है. 

calenderIcon 18:39 (IST)
shareIcon

केंद्र सरकार की किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ देशभर के किसान संगठन आंदोलनरत हैं. किसान विरोधी काले कानूनों को लेकर किसान संगठनों ने 8 दिसंबर को भारत बंद की घोषणा की है.  कांग्रेस सड़कों पर उतर कर भारत बंद का समर्थन करेगी.

calenderIcon 17:12 (IST)
shareIcon

संयुक्त किसान मोर्चा से बलदेव सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कल जो बैठक हुई थी उसपर बात होगी, सरकार हमसे सही से डील नहीं कर पा रही है. 8 तारीख को सुबह से लेकर शाम तक कारोबार बंद, चक्का जाम 3 बजे तक होगा, व्यापार शाम तक होगा. बन्द शांतिपूर्ण होगा. एम्बुलेंस को जगह दी जाएगी. कल से और 7 तारीख को अवार्ड वापसी. गुजरात से 250 मोटर साइकिल का  जथ्था आ रहा है.

calenderIcon 16:31 (IST)
shareIcon

NCP महाराष्ट्र कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, किसानों के आंदोलन को लेकर एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार नौ दिसंबर को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मिलेंगे.


calenderIcon 16:19 (IST)
shareIcon

हम अपने किसान भाइयों का समर्थन कर रहे हैं। दिल्ली गुड्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष परमीत सिंह गोल्डी कहते हैं, "वे हमारे व्यवसाय की जड़ें हैं।"

calenderIcon 16:17 (IST)
shareIcon

अखिलेश यादव ने भी मोर्चा संभाल लिया है. कल हर जिले में सपा किसान यात्रा निकालेगी.

calenderIcon 16:01 (IST)
shareIcon

नोएडा में भारतीय किसान यूनियन (लोकशक्ति) के सदस्यों ने अर्धनग्न अवस्था में दिल्ली कूच करना शुरू किया.


calenderIcon 15:42 (IST)
shareIcon

कृषि बिल पर किसानों के आंदोलन के बीच पंजाब कांग्रेस के सांसदों ने ऐलान किया है कि उनके सभी सांसद दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना प्रदर्शन करेंगे. पंजाब कांग्रेस के सभी सांसद सोमवार को जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर संसद का विशेष सत्र बुलाने की मांग करेंगे. 

calenderIcon 14:57 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन जारी है. कालिंदी बॉर्डर पर किसानों ने अर्धनग्न होकर प्रदर्शन किया है.


calenderIcon 14:56 (IST)
shareIcon

बॉक्सर विजेंदर सिंह ने ऐलान किया है कि अगर सरकार ये काले कानून वापस नहीं लेती तो वह सरकार को खेल का सबसे बड़ा सम्मान राजीव गांधी खेल पुरस्कार वापस करेंगे.


calenderIcon 13:44 (IST)
shareIcon

आम आदमी पार्टी ने सोमवार को किसानों के भारत बंद का समर्थन करने की घोषणा की है.

calenderIcon 12:49 (IST)
shareIcon

बॉक्सर विजेंद्र सिंह भी किसानों को आंदोलन के समर्थन देने के लिए पहुंचे हैं. 

calenderIcon 12:14 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार ने अभी पूर्ण रूप से कुछ नहीं कहा है. हम चाहते हैं कि ये कानून वापस हो जाएं. 8 दिसंबर को भारत बंद करने का निर्णय लिया है.

calenderIcon 12:14 (IST)
shareIcon

कई किसान यूनियन के प्रतिनिधियों ने सिंघु बॉर्डर (दिल्ली-हरियाणा) के पास बैठक की.


calenderIcon 12:13 (IST)
shareIcon

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने भी किसानों के भारत बंद को समर्थन देने का ऐलान किया है. 


calenderIcon 12:12 (IST)
shareIcon

कई किसान यूनियन के प्रतिनिधियों ने सिंघु बॉर्डर (दिल्ली-हरियाणा) के पास बैठक की.


calenderIcon 12:03 (IST)
shareIcon

कांग्रेस ने किसानों के भारत बंद के समर्थन का ऐलान किया है. पार्टी ने कहा कि कांग्रेस ब्लॉक से लेकर जिला मुख्यालय तक प्रदर्शन करेंगे.

calenderIcon 10:58 (IST)
shareIcon

चिल्ला बॉर्डर पर रास्ते को बंद किए जाने को लेकर हंगामा देखने को मिला है. इस दौरान किसानों और पुलिस के बीच नोंकझोंक हुई है.

calenderIcon 10:11 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस ने बताया कि कालिंदी कुंज, सूरज कुंड, बदरपुर और आया नगर बॉर्डर ट्रैफिक की आवाजाही के लिए दोनों तरफ से खुले हैं.


calenderIcon 09:32 (IST)
shareIcon

थोड़ी देर में पहले पंजाब जत्थेबंदियों और फिर देश की जथेबंदियों की मीटिंग होगी. 

calenderIcon 09:03 (IST)
shareIcon

सरकार से 5वें दौर की बातचीत भी विफल होने पर किसान आज 10 बजे आगे की रणनीति पर बैठक करेंगे.

calenderIcon 09:00 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ किसान प्रदर्शनकारी बुराड़ी के निरंकारी समागम ग्राउंड में भी डटे हुए हैं. एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि जब तक कानून वापस नहीं होते, तब तक हम नहीं जाएंगे. 


calenderIcon 09:00 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों का कहना है कि सरकार किसानों की मांग पर काम नहीं कर रही है. एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि बैठक लगातार हो रही है, लेकिन बैठक में कोई कामयाबी नहीं मिल रही है. किसान बड़ी संख्या में दिल्ली के लिए कूच कर रहे हैं.

calenderIcon 07:51 (IST)
shareIcon

किसान नेताओं का कहना है कि 8 दिसंबर को अगर कोई भारत बंद में अनहोनी घटना होती है तो उसकी जिम्मेदार सरकार ही होगी, क्योंकि सरकार हमें तोड़ने के लिए हर कोशिश कर रही है, लेकिन हम टूटेंगे नहीं.

calenderIcon 07:50 (IST)
shareIcon

कृषि कानून पर घमासान मचा है. 8 दिसंबर को किसानों का भारत बंद है और 9 दिसंबर को एक बार फिर से सरकार के साथ किसानों की छठे दौर की बैठक होनी है.

calenderIcon 07:34 (IST)
shareIcon

आज किसानों के आंदोलन का 11वां दिन है. किसानों ने दिल्ली की घेराबंदी कर रखी है.