logo-image

Farmer Protest: भारत बंद के सपोर्ट में 11 दलों ने जारी किया ये बयान, राष्ट्रपति से भी मिलेंगे

नए कृषि कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे किसानों के भारत बंद के समर्थन में विपक्षी दल भी उतर आए हैं. देशभर से कई राजनीतिक पार्टियों ने किसानों के भारत बंद के ऐलान को समर्थन देने की घोषणा की है.

Updated on: 06 Dec 2020, 08:20 PM

नई दिल्ली:

नए कृषि कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे किसानों के भारत बंद के समर्थन में विपक्षी दल भी उतर आए हैं. देशभर से कई राजनीतिक पार्टियों ने किसानों के भारत बंद के ऐलान को समर्थन देने की घोषणा की है. कांग्रेस, सपा, आम आदमी पार्टी सहित देश के तमाम विपक्षी दलों ने किसानों की ओर से 8 दिसंबर को बुलाए गए भारत बंद का समर्थन किया है.

11 दलों ने किसानों के समर्थन में बयान जारी किया है. कांग्रेस, सपा, PAGD, एनसीपी, सीपीआई, सीपीएम, CPI (ML), आरएसपी, आरजेडी, डीएमके और AIFB ने बयान जारी कर किसानों की मांग पूरी करने और कृषि कानून 2020 में संशोधन की मांग की है. बयान में कहा गया है कि हम प्रदर्शन कर रहे किसानों के साथ खड़े हैं. हम किसान संगठनों के मौजूदा संघर्ष और उनके भारत बंद के ऐलान का समर्थन करते हैं.

विपक्षी दलों ने कहा कि संसद में ये कृषि कानून अलोकतांत्रिक तरीके से बनाए गए हैं. इस कानून को लेकर संसद में वोटिंग और चर्चा नहीं की गई. यह कानून भारत की खाद्य सुरक्षा के लिए खतरा है और यह हमारे किसान और कृषि व्यवस्था को पूरी तरह से बर्बाद कर देगा. 9 दिसंबर को शाम पांच बजे इन दलों के नेताओं ने राष्ट्रपति से मिलने को समय भी मांगा है.

सपा निकालेगी यात्रा

किसानों के समर्थन में सपा सोमवार से किसान यात्रा निकालने की तैयारी में है. समाजवादी पार्टी ने घोषणा की है कि यूपी के हर जिले में सपा किसान यात्रा निकालेगी. पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कन्नौज मंडी से किशन बाजार तक यात्रा निकालेंगे. समाजवादी पार्टी ने किसानों के बंद के समर्थन का किया है.

आम आदमी पार्टी ने भी किया समर्थन

दिल्ली के मंत्री गोपाल राय ने बताया कि सीएम केजरीवाल ने भी किसानों के समर्थन की बात कही है. उन्होंने दिल्लीवासियों से अपील की है कि लोग किसानों के समर्थन में प्रदर्शन को सफल बनाएं. सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी समर्थन का ऐलान किया है. केजरीवाल ने कहा कि आठ दिसंबर को किसानों द्वारा किए गए भारत बंद के आह्वान का आम आदमी पार्टी पूरी तरह से समर्थन करती है. देश भर में 'आप' के कार्यकर्ता शांतिपूर्ण तरीक़े से इसका समर्थन करेंगे. 

कांग्रेस भी करेगी समर्थन

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस 8 दिसंबर को विभिन्न किसान यूनियनों/संगठनों द्वारा आहूत भारत बंद के आह्वान को अपना सक्रिय समर्थन देते हुए पूरी भागीदारी करेगी. इससे पहले कांग्रेस ने संसद से सड़क तक 3 किसान विरोधी काले क़ानून के खिलाफ मज़बूती से लड़ाई लड़ी है. वहीं, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने भी किसानों के बंद के ऐलान को समर्थन की घोषणा की है.

TRS समेत इन दलों का भी समर्थन का ऐलान

TRS एमएलसी के. कविता ने कहा कि संसद में भी हमने कृषि बिल का विरोध किया था और हम अपने विरोध जारी रखेंगे. इन तीनों बिलों में से किसी में भी न्यूनतम समर्थन मूल्य के प्रावधान का जिक्र नहीं किया गया है. अगर देश में मंडी व्यवस्था खत्म हो जाएगी तो किसानों के पास कोई विकल्प नहीं बचेगा. इसलिए हम किसानों के भारत बंद के ऐलान का समर्थन करते हैं. इसके साथ ही डीएमके,सीपीआई (एम), सीपाआई, एमडीएमके और अन्य दलों ने भी किसानों के भारत बंद के ऐलान का समर्थन किया है.